undefined

चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल बिगड़ी-टीओ, टीएस सहित पांच से जवाब तलब

शहरी क्षेत्र में सुन्दरता को बनाये रखने में पदीय दायित्वों का निर्वहन नहीं करने पर मांगा स्पष्टीकरण, तिरंगा लाइटों को खराब करने पर ठेकेदार के प्रति जताई नाराजगी। तीनों कर निरीक्षकों से नोटिस जारी कर मांगी रिपोर्ट।

चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल बिगड़ी-टीओ, टीएस सहित पांच से जवाब तलब
X

मुजफ्फरनगर। नगरीय क्षेत्र को सुन्दर बनाने के लिए नगरपालिका परिषद् मुजफ्फरनगर के द्वारा कराये गये विभिन्न सौन्दर्यकरण कार्यों को बट्टा लगता देखकर चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल पालिका के अफसरों की कार्यप्रणाली के प्रति काफी सख्त रवैया अपनाते हुए नजर आ रही हैं। उन्होंने शहर में कराई जा रही पेंटिंग्स पर पोस्टर आदि चिपकाये जाने के साथ ही तिरंगा लाइटों से सजाये गये बिजली के खम्भों पर क्योक्स लगाकर लाइटें खराब करने के मामले में कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए टीओ और टीएस सहित पालिका के तीनों कर निरीक्षकों से रिपोर्ट तलब करने के साथ ही ऐसा करने वाले लोगों के खिलाफ चालानी कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिये हैं।

नगरपालिका परिषद् की चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने मंगलवार को जारी अपने आदेश में कहा है कि देश एवं प्रदेश सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्य के साथ-साथ बोर्ड का उद्देश्य भी क्लीन एंव ग्रीन सिटी बनाने का है। इसके संबंध में विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों की कई बार समीक्षा बैठक आयोजित करते हुए सभी को अवगत भी कराया गया है तथा इस दिशा में आगे बढ़ते हुए प्रदेश में सर्वोच्च स्थान बनाये रखने का लक्ष्य हमने रखा है। परन्तु कुछ पालिका अधिकारियों व कर्मचारियों की अपने पदीय दायित्वों में शिथिलता एवं लापरवाही बरतने के चलते हमारे इस मार्ग में अवरोध उत्पन्न हो रहा है। नगर को सुन्दर एव खूबसूरत बनाने के लिये जहाँ सफाई में विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारियों के द्वारा तत्परता दिखानी शुरू की गयी है, वहीं कर विभाग में केन्द्रीयित एंव अकेन्द्रीयित सेवा संवर्ग के समस्त स्टाफ होने के बावजूद वह लक्ष्य से बहुत पीछे हैं।

उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा नगर में कितनी ही स्थलों पर दीवारों पर, पालिका की मार्किट पर व फ्लाईओवर तथा निर्मित डिवाइडर्स पर सुन्दर रंगाई एवं पुताई के साथ पैटिंग का कार्य कराया गया है तथा कराया जा रहा है। परन्तु कर निर्धारण अधिकारी व कर एवं राजस्व अधीक्षक तथा तीनों राजस्व निरीक्षक की सुस्त कार्यशैली के चलते तथा नगर में प्रभावी पर्यवेक्षण ना करने के अभाव में उन पर जगह-जगह पोस्टर, पम्पलेट्स चिपकाकर इनकी बनायी गयी सुन्दरता को नष्ट किया जा रहा है। विभागीय अधिकारी उक्त के अतिरिक्त नगर की रात्रि की खूबसूरती तथा जनहित को ध्यान में रखते हुए डिवाइडर्स पर नये पोल्स लगवाकर एलईडी लाईटस लगवायी गयी तथा उन पर तिरंगा लाईटस लगवायी गयी। महापुरूषों की प्रतिमाओं पर सुन्दर लाईटस लगवायी गयी, जिनकी रात्रि में जगमगाहट देखते हुए ही नगर की सुन्दरता परिलक्षित होती हैं। परन्तु अधिकतर डिवाइडर्स की तिरंगा लाईटस उन खम्बों पर क्योक्स लगाये जाने वाले ठेकेदार द्वारा नष्ट करके, जहाँ एक और पालिका को लक्ष्य से भटका दिया वहीं आर्थिक हानि भी पहुंचायी गयी हैं। सम्बन्धित ठेकेदार के द्वारा तिरंगा एलईडी लाईट के केबिल को कई जगह से काट कर उस पर क्योक्स लगा दिये गये हैं।

चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने कहा कि यह मैंने रात्रि निरीक्षण में स्वंय देखा हैं। इसके अतिरिक्त नगर में महापुरुषों की प्रतिमाओं के कराये गये सौन्दर्यकरण पर पम्पलेट्स आदि लगने से उनकी सुन्दरता बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। यह सब कर विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत के कारण हो रहा हैं। बार-बार बैठकों में दिये गये आदेश इन पर निष्प्रभावी हो रहे हैं। साथ ही खेदजनक स्थिति यह भी हैं कि क्योक्स का ठेका होने के बाद जो स्ट्रीट लाईटस पोल्स पालिका द्वारा अधिष्ठापित कराये गये हैं, उन पर भी क्योक्स किस प्रकार लगवा दिये गये? एक पोल्स पर जब दो क्योक्स का ठेका दिया गया था तो ऐसी स्थिति में एक पोल्स पर चार-चार क्योक्स किन नियम एवं शर्तों के अन्तर्गत नगर में लगवाये गये हैं? गत वित्तीय वर्षों के पार्किगं ठेकों की वसूली अभी तक पूर्णरूपेण नहीं की जा सकी हैं। पालिका क्षेत्र में नियमित रूप से अवैध रूप से खम्भो पर बिना लाइसेन्स शुल्क जमा कराये केबिल का जाल डाला जा रहा हैं, जिसे रोकने अथवा उनसे शुल्क वसूली की कोई कार्यवाही नहीं की जा रही हैं, उन्होंने ऐसे मामलों में तत्काल प्रभाव से कार्यवाही सुनिश्चित करने के आदेश दिये हैं।

इस मामलों को देखते हुए चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल द्वारा अरूण कुमार कर निर्धारण अधिकारी, आरडी पोरवाल कर एंव राजस्व अधीक्षक तथा अमित कुमार, अमरजीत, विजय कुमार तीनों राजस्व निरीक्षकगण तीन दिन में अपना पृथक-पृथक लिखित स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें। उन्होंने इन अफसरों को यह भी निर्देश दिये कि वह तत्काल प्रभाव से नगरीय क्षेत्र में अवैध रूप से लगाये गये क्योक्स, पम्पलेट्स व पोस्टर आदि लगाने वालों के विरुद्ध नोटिस निर्गत कर चालानी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। इसके लिए उन्होंने कर एवं राजस्व निरीक्षकों को कार्य विभाजित किया है, इसमें विजय कुमार राजस्व निरीक्षक को रूडकी चुंगी से सुजडू चुंगी तक जीटी रोड से नदी तक के बीच का क्षेत्र। अमित कुमार, राजस्व निरीक्षक को रूडकी चुंगी से सुजडू चुंगी तक जीटी रोड से रेलवे लाईन के बीच का क्षेत्र और अमरजीत, राजस्व निरीक्षक को नईमण्डी एंव द्वारिकापुरी तथा शिवपुरी क्षेत्र दिया गया है। चेयरपर्सन ने निदेश दिये हैं कि कर निर्धारण अधिकारी एंव कर एंव राजस्व निरीक्षक प्रभावी पर्यवेक्षण करेगें तथा दैनिक नोटिस व चालानी कार्यवाही की प्रगति रिपोर्ट अधिशासी अधिकारी के माध्यम से उनके समक्ष प्रस्तुत करेगें। उन्होंने चेतावनी दी है कि प्रतिकूल स्थिति में उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने हेतु बाध्य होना पड़ेगा।

पथ प्रकाश प्रभारी से मांगी तीन दिन में रिपोर्ट

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् की चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने शहर में सौन्दर्यकरण कार्यों को पहुंचायी जा रही क्षति को लेकर गंभीर रुख अपनाया गया है। उन्होंने कर विभाग के अधिकारियों के आचरण और कार्यप्रणाली को लेकर जहां तल्ख टिप्पणी के साथ चेतावनी जारी की तो वहीं शहर में लगी स्ट्रीट लाइटों पर लगायी गयी तिरंगा लाइटों को पहुंचायी जा रही क्षति को लेकर भी सख्त रवैया अपनाया है। इसके लिए उन्होंने पालिका के पथ प्रकाश प्रभारी एवं पथ प्रकाश लिपिक को यह निर्देश दिया है कि वह शहर का भ्रमण करते हुए स्ट्रीट लाइटों पर लगी तिरंगा लाइटों को हुई क्षति का आकलन करेंगे। उन्होंने इस संबंध में क्योक्स ठेकेदार के द्वारा इन तिरंगा लाइटों को पहुंचाई गई क्षति को लेकर तीन दिनों में रिपोर्ट मांग की है।

Next Story