undefined

सीएम योगी ने बंद किया यूपी में माफियाओं का खेलः मोदी

प्रधानमंत्री ने सलावा में रखी यूपी के पहले खेल विश्वविद्यालय की नींव

सीएम योगी ने बंद किया यूपी में माफियाओं का खेलः मोदी
X

मेरठ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ को 700 करोड़ की लागत से बनने वाले खेल विश्वविद्यालय की सौगात दी। सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला। इससे पहले, पीएम ने यहां औघड़दानी की आराधना करने के बाद शहीदों को नमन किया। इसके बाद वह सलावा कार्यक्रम स्थल पर पहुचंे, यहां पीएम मोदी ने एक भव्य समारोह के बीच खेल विश्वविद्यालय की नींव रखने से पहले खिलाड़ियों से संवाद किया।

उन्होंने अपने संबोधन में यहां पर जो पहले सत्ता में थे उन्होंने गन्ना का रुपया तिनका तिनका मिलता था। योगी सरकार में गन्ने का बकाया भुगतान जितना हुआ है, उतना कभी नहीं हुआ। चीनी मिलें कौड़ियों के भाव बेची जाती थीं। अब चीनी मिलें खोली जाती हैं। अब यूपी एथनाल के उत्पादन में भी अव्वल बन रहा है। 12 हजार करोड़ रुपये का एथनाल अकेले यूपी से खरीदा गया है। पीएम मोदी ने कहा कि खिलाड़ियों के सामथ्र्य को बढ़ाने के लिए हमारी सरकार ने अपने खिलाड़ियों को चार शस्त्र दिए हैं। संसाधन, ट्रेनिंग की आधुनिक सुविधा, अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर और चयन में परदर्शिता यह शस्त्र हैं। देश में खेलों के लिए जरूरी है कि हमारे युवाओं में खेलों को लेकर विश्वास पैदा हो, खेल को अपना प्राफेशन बनाने का हौसला बढ़े। यही मेरा संकल्प भी है, और सपना भी। उन्होंने कहा कि गांव में कोई खुद को खिलाड़ी बताता था तो लोग कहते थे कि खेलते हो वह तो ठीक है लेकिन काम क्या करते हो। ज्यादातर खेलों के प्रति बेरुखी बढ़ती गई। ददेश के युवाओं का जो अभिन्न टेलेंट था वह बंदिशों में जकड़ा हुआ था। 2014 में खिलाड़ियों के टेलेंट को उन बंदिशों से निकालने का काम किया।

पीएम मोदी ने कहा कि युवा नए भारत का कर्णधार भी है, विस्तार भी है। युवा नए भारत का नियंता भी है, नेतृत्वकर्ता भी है। आज के युवाओं के पास प्राचीनता की विरासत भी है, आधुनिकता का बोध भी है। जिधर युवा चलेगा उधर भारत चलेगा और जिधर भारत चलेगा उधर ही अब दुनिया चलने वाली है। पीएम मोदी ने कहा कि यहां मेरठ के सोतीगंज बाजार में गाड़ियों के साथ होने वाले खेल का भी अब दि एण्ड हो रहा है। अब यूपी में असली खेल को बढ़ावा मिल रहा है। राज्य के युवाओं को खेल की दुनिया में छा जाने का मौका मिल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि पहले बेटियां घर से निकलने में डरती थी। आज मेरठ की बेटियां खेल में अपना परचम लहरा रही हैं, नाम रोशन कर रही हैं। 21वीं सदी के भारत में सबसे बड़ा दायित्व युवाओं के पास ही है।

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए बहुत बधाई देता हूं। 700 करोड़ की लागत से बनने वाली यह यूनिवर्सिटी ऐसी पहली यूनिवर्सिटी होगी, जहां खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी। यहां से हर साल एक हजार से ज्यादा बेटे बेटियां बेहतरीन खिलाड़ी बनकर निकलेंगे। यानी अब क्रांतिवीरों की नगरी खेलवीरों की नगरी के रूप में खुद को सशक्त करेगी। पीएम ने कहा कि पिछली सरकारों में अपराधी अपना खेल खेलते थे, माफिया अपना खेल खेलते थे। पहले माफिया अपना टूर्नामेंट खेलते थे। बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे। पहले की सरकार अपने खेल में लगी रहती थी। उनके खेल का ही नतीजा था कि लोग अपना पुश्तैनी घर छोड़ने पर मजबूर हो गए थे। अब योगी जी की सरकार ऐसे अपराधियों के साथ जेल जेल खेल रही है।

उन्होंने कहा कि बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे। हमारे मेरठ और आसपास वाले तो कभी भूल नहीं सकते कि लोगों के घर जला दिए जाते थे और पहले की सरकार अपने केल में लगी रहती थी। पहले की सरकारों के खेल का ही नतीजा था कि लोग अपना पुश्तैनी घर छोड़कर पलायन के लिए मजबूर हो गए थे। यूपी में पहले क्या-क्या खेल होते थे, अब योगीजी की सरकार ऐसे अपराधियों के साथ जेल-जेल खेल रही है।

पीएम मोदी ने खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने के बाद कहा कि महाभारत काल से लेकर जैन तीर्थंकरों से लेकर पंच पांडवों से लेकर देश की आस्था को उर्जावान किया है। कहा कि बाबा औघड़नाथ मंदिर से जो आजादी की ललकार उठी और दिल्ली कूच किया। आज उन्हीं की याद में आजादी का अमृत मोहत्सव मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां आने से पहले मुझे औघड़नाथ मंदिर जाने का अवसर मिला। शहीद स्मारक के स्वतंत्रता संग्राम संग्रालय में उस अनुभूति को महसूस किया। राष्ट्र रक्षा के लिए सीमा पर बलिदान हो या फिर खेल के मैदान में राष्ट्र के लिए सम्मान राष्ट्रभक्ति की लौ को सदा प्रज्जवलित किया है। उन्होंने कहा कि कहा कि अब दिल्ली की दूरी एक घंटे की रह गई है। अब गंगा एक्सप्रेस का जो काम होगा, वह भी मेरठ से शुरू होगा। मेरठ देश का पहला ऐसा शहर होगा जहां मेट्रो और रैपिड रेल एकसाथ दौड़ेगी। आईटी पार्क का भी लोकापर्ण हो चुका है। यहीं डबल स्पीड हमारी डबल इंजन की सरकार की है, मेरठ इस सरकार का ब्रिज है, उधर हाथ लंबा करोगे तो उधर योगी जी और इधर हाथ लंबा करोगे तो दिल्ली में मैं हूं ही। विकास की गति को आगे बढ़ाना है तो नए जोश के साथ आगे बढ़ेंगे। उन्होंने युवाओं को खेल विश्विद्यालय के शिलान्यास की बधाई देकर अपने शब्दों को विराम दिया। अंत में पीएम मोदी ने जनता से वंदे मातरम के नारे भी लगवाए।

प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने माइक संभाला और मेरठ की जनता को संबोधित किया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के अंदर उन सभी सभी खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार कार्य कर रही है। सीएम योगी ने कहा कि यहां के किसान और जवान ने देश के हर क्षेत्र में योगदान देने का कार्य किया है। पिछली सरकारों में यहां के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ हुआ, महिलाओं की, बेटियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ हुआ, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में राज्य में सुरक्षा का माहौल देने का काम हुआ है। इस दौरान राजयपाल आनंदीबेन पटेल, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान, केन्द्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेन्द्र तिवारी, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल, राज्यमंत्री दिनेश खटीक, सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, सत्यपाल सिंह, विजय पाल सिंह तोमर, कान्ता कर्दम, विधायक संगीत सोम, डा. सोमेन्द्र तोमर, सत्य प्रकाश अग्रवाल, जितेन्द्र सतवाई, उमेश मलिक, प्रमोद उटवाल, विक्रम सिंह सैनी, सत्यवीर त्यागी, एमएलसी अश्वनी त्यागी, डा. सरोजनी अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल, गौरव चैधरी आदि मौजूद रहे।

रेवडी-गजक का किया जिक्र, गेंद-बल्ले भी देखे

मेरठ शहर के रेवड़ी गज्जक, आभूषण, कपड़े, खेल के सामान, हथकरघा उद्योग का भी जिक्र किया। खेल प्रदर्शनी का निरीक्षण करने के दौरान पीएम मोदी ने व्यायाम करने वाली मशीन पर भी हाथ आजमाया। उन्होंने मशीन के बारे में जानकारी ली और व्यायाम भी करके देखा। प्रधानमंत्री खेल उपकरणों का अवलोकन करने के बाद मंच पर पहुंचे। सलावा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ के बल्ले और गेंद के साथ अन्य खेल उपकरणों का अवलोकन किया। मेरठ के आठ व्यापारियों ने खेल विश्वविद्यालय के शिलान्यास स्थल पर अपने स्टाल लगाए। इससे पहले उन्होंने शहीद स्मारक पर अमर शहीद मंगल पाण्डे को पुष्पांजलि अर्पित की और अमर जवान ज्योति पर भी श्र(ांजलि दी। 1857 की क्रांति के इतिहास को संजोये संग्रहालय का भ्रमण भी किया।

Next Story