undefined

सोमवार से आम लोगों को लगेगा कोरोना टीका

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण हेल्र्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद अब आम लोगों तक पहुंच चुका है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूर कर ली है। सोमवार से अभियान चलाया जायेगा।

सोमवार से आम लोगों को लगेगा कोरोना टीका
X

मुजफ्फरनगर। कोरोना के खिलाफ लड़ाई के दौर में फिर से नई चुनौतियां सामने आ रही है। हालांकि वैक्सीन आने के बाद लोग बेफिक्र हो रहे हैं, लेकिन दुनिया के सााि ही देश के कुछ हिस्सों में नये केस लगातार बढ़ने के कारण चिंता बढ रही है। वैक्सीनेशन का दौर अब आम आदमी तक आ पहुंचा है। सोमवार से शासन के निर्देशों पर आम लोगों को भी कोरोना वैक्सीन टीका लगवाने का विकल्प मिल जायेगा। इसके लिए पहले पंजीकरण अनिवार्य किया गया है।

कोरोना वायरस का प्रकोप अभी बना हुआ है। हालांकि अब केवल एक केस ही दो तीन दिन में मिल रहा है, लेकिन वायरस की उपस्थिति बनी रहने के कारण सतर्कता जरूरी बताई जा रही है। सोमवार एक मार्च से जिले में आम आदमी को भी कोरोना वैक्सीन लगने लगेगी। इसके लिए विशेष रूप से बनाए गए ऐप पर पहले कोरोना वैक्सीन लगवाने के इच्छुक व्यक्ति को अपना पंजीकरण कराना होगा। उसे इस बात का विकल्प भी मिलेगा कि वह सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन लगवाना चाहता है या किसी प्राइवेट अस्पताल में अपना टीकाकरण कराने का इच्छुक है।

कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अब आम आदमी के लिए भी उपलब्ध होने के संबंध में गाइडलाइन के बारे में एसीएमओ डा. वीके सिंह ने बताया कि इसके लिए एक मार्च से विशेष ऐप लांच किया जा रहा है। जो व्यक्ति कोरोना वैक्सीन लगवाने का इच्छुक है, उसे इस ऐप पर अपना पंजीकरण कराना होगा। इस ऐप पर जिले में जहां भी वैक्सीनेशन सरकारी या निजी अस्पताल में होगा उनका विवरण दर्ज होगा। पंजीकरण कराने वाले व्यक्ति के घर के निकट के निजी या सरकारी अस्पताल पर वह अपना पंजीकरण करा सकता है। जिस दिन की डेट आवंटित होगी उस दिन वह वहां पर जाकर अपना वैक्सीनेशन करा सकता है।

एसीएमओ ने बताया कि निजी अस्पताल में वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने जो शुल्क निर्धारित किया है उसे चुकाना होगा, जबकि सरकारी अस्पताल में निशुल्क वैक्सीनेशन होगा। इसके साथ ही पिछले दिनों हुए फ्रंटलाइन कोरोना वर्करों के लिए दूसरी डोज का वैक्सीनेशन निःशुल्क जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए इसे नियंत्रित करने के लिए पहले की तरह से मास्क और दो गज की दूरी पर ध्यान देना तथा गाइडलाइन के अनुसार सावधानी बरतना जरूरी है। साथ ही नियमित रूप से हाथ धोने की प्रक्रिया भी जारी रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दवाई वैक्सीन के रूप में उपलब्ध है, लेकिन जिस प्रकार से देश के कुछ हिस्सों में कोरोना के नये मामले सामने आये हैं, उससे चिंता जरूर बढ़ रही है। इसलिए सभी को लगातार सावधान बरतने की जरूरत है।

Next Story