undefined

मुजफ्फरनगर में सफल रहा कोरोना वैक्सीन ड्राई रन

जनपद में छह स्थानों पर हुआ कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास, डीएम ने निरीक्षण कर परखी व्यवस्था, सीएमओ कार्यालय से पुलिस सुरक्षा में ड्राई रन के लिए भेजी गई टीमें, ड्राई रन के लिए नहीं पहुंच सके सभी हेल्थ वर्कर्स

मुजफ्फरनगर में सफल रहा कोरोना वैक्सीन ड्राई रन
X

मुजफ्फरनगर। कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन आने की प्रबल संभावनाओं के बीच स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए आज ड्राई रन किया। जनपद में छह स्थानों पर हुआ ड्राई रन व्यवस्थाओं के अनुरूप बेहद सफल रहा। इन छह स्थानों पर 12 सत्रों में कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए 300 हेल्थ वर्करों को चुना गया था, लेकिन मौसम की खराबी के कारण सभी चयनित हेल्थ वर्कर इस ड्राई रन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए नहीं पहुंच सके। वैक्सीनेशन के लिए चुने गये स्थानों पर सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किया गया था। वैक्सीन कैरियर को पुलिस सुरक्षा में ही ड्राई रन वाले स्थानों तक पहुंचाया गया था। ड्राई रन की व्यवस्थाओं को परखने के लिए जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया, इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी ड्राई रन के चिन्हित स्थानों पर निरीक्षण करते रहे। आज ड्राई रन में चयनित हेल्थ वर्करों में करीब 25-30 इस भागीदारी में शामिल नहीं हो पाये।


कोरोना वायरस से निपटने के लिए अब इलाज का दौर शुरू होने वाला है। इसके लिए कोवैक्सीन को भारत में मंजूरी मिलने के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यह वैक्सीन टीकाकरण के लिए उपलब्ध होगी। सरकार द्वारा तय किये गये मानकों के अनुसार सर्वप्रथम हेल्थ वर्करों का वैक्सीनेशन कराया जाना है। इसी की तैयारियों को लेकर आज यूपी के सभी जनपदों में ड्राई रन किया गया। जनपद मुजफ्फरनगर में आज छह स्थानों पर ड्राई रन हुआ।

इनमें जिला चिकित्सालय ;पुरुषद्ध, शांति मदन हाॅस्पिटल सिविल लाइन थाना, मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल बेगराजपुर, खतौली सीएचसी, शाहपुर सीएचसी और मखियाली सीएचसी शामिल रहे। यहां पर सवेरे नौ बजे से ही टीमों का पहुंचना शुरू हो गया था। इन छह स्थानों पर 12 सत्रों में वैक्सीनेशन का ड्राई रन हुआ। इन सभी स्थानों पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल तैनात किया गया था। पुलिस सुरक्षा में ही सीएमओ कार्यालय पर बने कोविड-19 वैक्सीन स्टोर से सीरिंज, वैक्सीन कैरियर व अन्य सामान के साथ टीमों को रवाना किया गया था। इस ड्राई रन की पूरी निगरानी आॅनलाइन भी की गयी। ड्राई रन के पोर्टल पर प्रत्येक गतिविधि को दर्ज किया गया।

सवेरे जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. भी ड्राई रन की व्यवस्थाओं को परखने के लिए पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ निरीक्षण करती रही। इसके अलावा चिकित्साधिकारियों ने भी ड्राई रन के स्थानों पर जाकर निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं को परखा। यह ड्राई रन पूरी तरह से सफल रहा। डीएम ने सवेरे शांति मदन हाॅस्पिटल में पहुंचकर वैक्सीनेशन के ड्राई रन को परखा। उन्होंने इसमें शामिल टीम और टीकाकरण कर रही एएनएम से भी जानकारी ली। यहां पर हाॅस्पिटल के स्वामी डा. प्रदीप कुमार ने डीएम सहित सभी अधिकारियों का स्वागत किया। यहां पर अरबन कोआॅर्डीनेटर कमल कुमार ने डीएम को ड्राई रन की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। इसके बाद डीएम सेल्वा कुमारी जे. का काफिला मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज बेगराजपुर पहुंचा।

यहां पर सीएमएस डा. कीर्ति गोस्वामी ने अधिकारियों का स्वागत किया। डीएम ने वैक्सीनेशन के लिए आये हेल्थ वर्करों से भी बातचीत की और वहां पर स्वास्थ्य विभाग की टीम से वैक्सीनेशन को लेकर सवाल करते हुए उनके ज्ञान की भी परीक्षा ली। यहां से डीएम सेल्वा कुमारी जे. खतौली सीएचसी पर पहुंची और वहां पर भी ड्राई रन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान सीएमओ डा. प्रवीण चोपडा, सीडीओ आलोक यादव, एडीएम प्रशासन अमित सिंह, एसडीएम खतौली इन्द्रकांत द्विवेदी, सीओ खतौली आशीष प्रताप सिंह भी मौजूद रहे। इसके अलावा एसीएमओ डा. एसके अग्रवाल ने मखियाली सीएचसी पहुंचकर निरीक्षण किया, तो जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ राजीव निगम ने खतौली सीएचसी का निरीक्षण किया।

सीएमओ डा. प्रवीण चोपडा ने बताया कि आज ड्राई रन पूरी तरह से सफल रहा है। कहीं पर कोई भी दिक्कत टीम को ड्राई रन प्रारम्भ करने में नहीं आई है। उन्होंने बताया कि सभी स्थानों पर पुलिस सुरक्षा का प्रबंध रहा। कार्यालय से वैक्सीन कैरियर को पुलिस सुरक्षा में ही स्थानों तक भिजवाया गया था। प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव निगम ने बताया कि आज जनपद में कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन का आयोजन किया गया।

जनपद में छह स्थानों पर 12 सत्रों में ड्राई रन हुआ। इसके लिए 300 हेल्थ वर्कर्स को चुना गया था। इनमें आगंनबाडी कार्यकत्री, आशा सरकारी और निजी चिकित्सक तथा चिकित्सा कर्मी शामिल रहे। उन्होंने बताया कि सवेरे से ही मौसम खराब होने के कारण सभी चयनित हेल्थ वर्कर्स ड्राई रन में शामिल नहीं हो पाये हैं। करीब 25-30 हेल्थ वर्कर अनुपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि खतौली और बेगराजपुर में शत प्रतिशत हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण पूर्वाभ्यास हुआ है। सभी स्थानों पर पूरी सफलता के साथ ड्राई रन पूरा हुआ है। अब वैक्सीन आने का इंतजार है। स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनेशन के लिए तैयार है।

टीटी वैक्सीन से हुआ कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राई रन

मुजफ्फरनगर। आज स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनपद में छह स्थानों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन सम्पन्न कराया गया है। इसके लिए वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया को अपनाया गया। यह ड्राई रन आॅनलाइन निगरानी का हिस्सा भी रहा। इस दौरान सीएमओ कार्यालय से वैक्सीन कैरियर के साथ टीम की रवानगी से लेकर हेल्थ वर्कर्स के बाजू में टीका लगाने की पूरी प्रक्रिया को अपनाया गया, फर्क सिर्फ यह था कि इस प्रक्रिया में कोविड-19 वैक्सीन शामिल नहीं थी। कोविड-19 वैक्सीन के बजाये स्वास्थ्य विभाग की ओर से ड्राई रन में टीटी वैक्सीन ;टिटनेसद्ध को प्रयोग किया गया। डीआईओ डा. राजीव निगम ने बताया कि सीरिंज में डोज भरने के अभ्यास के लिए टीटी वैक्सीन दी गयी थी। उन्होंने बताया कि यह वैक्सीन केवल सीरिंज में भरने के लिए ही दी गयी थी। इसे किसी भी हेल्थ वर्कर को लगाया नहीं गया है। यह एक पूर्वाभ्यास था।

Next Story