undefined

अहिल्याबाई होल्कर जयंती पर राजकीय अवकाश की मांग

सभासद अरविंद धनगर के नेतृत्व में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य से मिला प्रतिनिधि मण्डल

अहिल्याबाई होल्कर जयंती पर राजकीय अवकाश की मांग
X

मुजफ्फरनगर। इंदौर की महारानी देवी अहिल्याबाई होल्कर की जयंती के अवसर पर प्रदेश में राजकीय अवकाश और धनगर समाज के लोगों को अनुसूचित जाति श्रेणी में प्रमाण पत्र जारी करने की व्यवस्था करने की मांग को लेकर सभासद अरविन्द धनगर के नेतृत्व में धनगर समाज के लोगों का प्रतिनिधिमण्डल ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य से मुलाकात की। इस दौरान सभासद ने देवी अहिल्याबाई होल्कर का चित्र देकर सम्मानित किया।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से धनगर समाज का एक प्रतिनिधिमण्डल लखनऊ जाकर मिला। इसका नेतृत्व सभासद अरविंद धनगर ने किया। सभासद ने समाज के लोगों के साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को देवी अहिल्याबाई होल्कर का चित्र भेंट किया। इस दौरान सभासद अरविंद धनगर द्वारा कहा गया कि महारानी देवी अहिल्याबाई होल्कर ने संपूर्ण भारतवर्ष में सनातन धर्म के लिए सहस्त्र कार्य किए हैं। जनहित के कार्यों के साथ-साथ सनातन धर्म की मुगल काल में अलख जगाने वाली एकमात्र माता अहिल्याबाई होल्कर ही थीं। काशी विश्वनाथ मंदिर का जीर्णो(ार उनके द्वारा कराया गया और वह भगवान शिव की अनन्य भक्त रहीं। उन्होंने कहा कि उनके जन्मोत्सव 31 मई के उपलक्ष्य में राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष एक महोत्सव का आयोजन कराये जाने के साथ ही जयंती पर राजकीय अवकाश घोषित किया जाये।


इसके लिए समाज )णी रहेगा। उन्होंने डिप्टी सीएम के समक्ष ही धनगर समाज को अनुसूचित जाति में जाति प्रमाण पत्र निर्गत नहीं होने की समस्या के बारे में बताते हुए कहा कि भाजपा की ही सरकार में 24 जनवरी 2019 को शासनादेश जारी किया था, लेकिन इसके बाद भी कुछ जनपदों में इस शासनादेश को लागू नहीं किया गया है, जबकि कुछ दूसरे जनपदों में धनगर समाज के लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। सरकार की इस दोहरी नीति के कारण समाज हताश और निराश है। उन्होंने कहा कि समाज ऐसे में दर दर की ठोकरें खाने को विवश है। इस सम्बंध में कई बार आंदोलन किया गया, लेकिन प्रशासनिक स्तर पर कोई व्यवस्था नहीं की गयी है। उन्होंने कहा कि सरकार इस समस्या के समाधान के लिए कार्य करे। उन्होंने समाज कल्याण विभाग की ओर से जारी शासनादेश के तहत सभी जनपदों की तहसीलों में अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र जारी कराने की व्यवस्था कराई जाये। उन्होंने शासनादेश का पालन नहीं करने पर जिम्मेदारी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग भी की। इस दौरान मुख्य रूप से भूपेन्द्र कुमार, सतीश चंद्र धनगर, राहुल कुमार और नवीन चंद्र आदि समाज के प्रमुख लोग सभासद अरविंद धनगर के साथ मौजूद रहे।

Next Story