undefined

पालिका ईओ हेमराज को विद्युत विभाग ने भेजा एक लाख का बिल

विद्युत विभाग ने ईओ के नाम किया आवास का विद्युत कनेक्शन, भेजा एक लाख का बिल, पालिका के ईओ हेमराज सिंह ने एक्सईएन को पत्र लिखकर जताई नाराजगी, कहा-बिना आवेदन कैसे नाम किया कनेक्शन

पालिका ईओ हेमराज को विद्युत विभाग ने भेजा एक लाख का बिल
X

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् में विद्युत बिलों के बकाया भुगतान को लेकर पालिका प्रशासन और विद्युत विभाग के बीच छिड़ी विभागीय जंग अब व्यक्तिगत होने लगी है। विद्युत विभाग की ओर से पालिका ईओ के आवास पर लगा विद्युत कनेक्शन पदानाम के बजाये उनके नाम से व्यक्तिगत कर दिया गया है। इसके साथ ही ईओ को एक लाख रुपये से ज्यादा का विद्युत बिल भेजकर भुगतान मांगा गया। ईओ ने विद्युत विभाग की इस हरकत पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए एक्सईएन को पत्र लिखकर विद्युत कनेक्शन का बिल उनके नाम से करने पर जवाब मांगा है। इससे पहले भी विद्युत विभाग ने ईओ आवास पर बकाया 5 लाख रुपये से अधिक के बकाया का भुगतान नहीं होने पर आरसी जारी कर दी थी। अब नया बिल मौजूदा ईओ को भेजा गया।

बता दें कि नगरपालिका परिषद् और विद्युत विभाग के बीच बिलों के भुगतान को लेकर खींचतान चल रही है। विद्युत वितरण खण्ड प्रथम की ओर से सिविल लाइन में स्थित पालिका ईओ का आवास पर स्वीकृत विद्युत कनेक्शन के लिए पूर्व में करीब साढ़े तीन लाख का बकाया हो जाने के कारण आरसी तहसील को भेज दिया गया था। इसके बाद पालिका प्रशासन ने विद्युत विभाग के शहरी क्षेत्र में बने 11 बिजली घरों पर किराया और हाउस टैक्स निर्धारण करते हुए करीब 12 करोड़ रुपये का नोटिस एक्सईएन टाउनहाल को भेज दिया था। इसके साथ ही दोनों विभागों में बकाया वसूली को लेकर खींचतान शुरू हो गयी। ईओ आवास का बिल करीब 5 लाख पहुंच जाने के बाद फिर से भुगतान मांगा गया, लेकिन पालिका प्रशासन ने इसे व्यक्तिगत बताते हुए भुगतान से मना कर दिया।

अब विद्युत विभाग ने पालिका के ईओ के आवास मकान नम्बर 200 सिविल लाइन पर लगे विद्युत मीटर के लिए बिल ईओ हेमराज सिंह के नाम पर कर दिया है। उनको वर्तमान बिल निर्गत करते हुए 1 लाख रुपये का भुगतान मांगा गया है। एक्सईएन विद्युत वितरण नगरीय खण्ड प्रथम ओपी मिश्रा ने बताया कि पालिका के ईओ आवास के लिए पूर्व में पदनाम से बिल जारी किया जा रहा था, लेकिन करीब पांच लाख रुपये के बकाया भुगतान के लिए इस आवास में समय समय पर रहे ईओ को नोटिस भेजा गया है। इस भुगतान के लिए पालिका प्रशासन ने इंकार कर दिया है। यह व्यक्तिगत भुगतान किया जाना है। इसके बाद इस आवास के लिए जो भी विद्युत उपयोग की गयी है, उसका बिल मौजूदा ईओ हेमराज सिंह के नाम से भेजा गया है। उन्होंने कहा कि यह नियमानुसार किया गया है। व्यवस्था के अनुसार प्रशासनिक, न्यायिक और पुलिस अधिकारी अपने आवास के बिजली बिल का भुगतान व्यक्तिगत रूप से करते हैं।

वहीं ईओ हेमराज सिंह ने व्यक्तिगत विद्युत बिल आने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए एक्सईएन टाउनहाल को पत्र लिखकर उनसे जवाब तलब किया हैै कि उनका नाम विद्युत कनेक्शन कैसे और किस आधार पर कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि विद्युत विभाग की ओर से उनके आवास पर लगे 2 किलोवाट क्षमता के एलएमवी-1 श्रेणी के विद्युत संयोजन संख्या 556164165079 के लिए मीटर संख्या 38848066 के अन्तर्गत उनको बिल भेजा गया है। यह बिल 244 मीटर यूनिट के आधार पर बनाया गया, जिसमें वर्तमान भुगतान 1763 रुपये के साथ ही एरियर ;पिछला बकायाद्ध 1 लाख 1 हजार 831 रुपये भी जोड़ा गया है। कुल 1 लाख 3 हजार 594 रुपये का बिल उनको भेज दिया गया, जबकि यह नियमानुसार नहीं है। उन्होंने विद्युत कनेक्शन अपने नाम कराने के लिए कोई आवेदन नहीं किया है। उन्होंने बिल का भुगतान करने से भी इंकार किया है। वहीं एक्सईएन ओपी मिश्रा ने कहा कि बिल में नाम चेंज करने के लिए आवेदन की जरूरत नहीं है। उनका कहना है ईओ हेमराज को बताना होगा कि वह कितने दिनों से इस आवास में रह रहे हैं, उतने ही दिन उपभोग की गयी विद्युत यूनिट के आधार पर उनको बिल जारी कर दिया जायेगा, जिसका भुगतान उनको करना होगा।

Next Story