undefined

ग्राम पंचायत सदस्य गांव विकास की अहम कड़ीः डा. निर्वाल

राजकीय इण्टर कॉलेज में हुआ पंचायत सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण

ग्राम पंचायत सदस्य गांव विकास की अहम कड़ीः डा. निर्वाल
X

मुजफ्फरनगर। ग्राम पंचायतों के संस्थागत विकास तथा गांव की समृ(ि मे ग्राम पंचायत सदस्यों की भूमिका के विषय को लेकर प्रशिक्षित ग्राम पंचायत सदस्यों की पश्चिमी उत्तर प्रदेश स्तरीय क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन आज राजकीय इण्टर कॉलेज में किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल रहे। वक्ताओं ने कार्यक्रम में बताया कि गंाव के विकास के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है। गंाव की समृ(ि और विकास मे ग्राम पंचायत सदस्यांे की भी अहम भूमिका होती है। गंाव के विकास के लिए ग्राम पंचायत सदस्यों को अपने दायित्वों और अधिकारों की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इस कार्यशाला का उद्देश्य यही है कि ग्राम पंचायत सदस्यों को उनके अधिकारों से अवगत कराकर ग्रामों के विकास में उनका सहयोग प्राप्त किया जा सके।


ग्रामों में ग्राम पंचायत सदस्यों को अधिकारों के प्रति जागरुक करने के साथ ही गांवों के विकास में उनके सकारात्मक सहयोग के लिए प्रशिक्षिता करने काम किया जा रहा है। इसके लिए केन्द्र सरकार के तहत देशभर में पंचायत राज विभाग के द्वारा मिशन समृ(ि-तीसरी सरकार अभियान चलाया जा रहा है। इसमें गैर सरकारी संगठन इंडिया पंचायत फाउंडेशन के द्वारा क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। एक दिवसीय कार्यशाला मे बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए जिला पंचायत अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल का संस्था के पदाधिकारियों द्वारा बुके भंेट कर स्वागत किया गया।

इस अवसर पर ग्राम पंचायतों सदस्यों की कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष डा.वीरपाल निर्वाल ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है, जिसकी अधिकतर आबादी आज भी गंावो मे ही निवास करती है। गंावों के विकास के लिए सरकार द्वारा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाए लागू की जा रही हैं। जिनका पात्र व्यक्तियांे को लाभ मिल रहा है। तथा गंाव देहात की खुशहाली एवं विकास कार्याे के लिए सरकार कटिब( है।


शाम 5 बजे तक विभिन्न सत्रों मंे कार्यशाला आयोजित की गई। जिनमें ग्राम पंचायत सदस्यांे को प्रशिक्षण दिया गया एवं उन्हें उनके कर्तव्यो/दायित्वों का बोध कराया गया। इस दौरान अतिथियांे के रूप मे डा.वीरपाल निर्वाल के साथ गंाव की तीसरी सरकार अभियान में काम कर रही इंडिया पंचायत फाउण्डेशन संस्था के मेरठ मंडल संयोजक प्रमोद चौधरी, संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.चन्द्र शेखर प्राण, वरिष्ठ नेता रामकुमार शर्मा, डा.जे.पी.एस मलिक, बलराज मलिक, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल भगत, डी.पी.सिंह पूर्व जिला पंचायत राज अधिकारी सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Next Story