undefined

शताब्दी जयंती पर कर्मयोगी हरबंस लाल गोयल को भावपूर्ण पुष्पांजलि

चेयरमैन सतीश चन्द गोयल ने अपने सम्बोधन में कहा कि बाबू जी हरबंसल लाल गोयल ने जीवन पर्यन्त दीन दुखियों और समाज उत्थान की चिंता करते हुए काम किया। वह सच्चे कर्मयोगी बनकर हमारी प्रेरणा बने रहे।

शताब्दी जयंती पर कर्मयोगी हरबंस लाल गोयल को भावपूर्ण पुष्पांजलि
X

मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल में प्रमुख समाजसेवी एवं एम.जी. चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष तथा एम.जी. पब्लिक स्कूल के संस्थापक चेयरमैन स्वर्गीय लाला हरबंस लाल गोयल की शताब्दी जयंती पर उनको पुष्पांजलि अर्पित करते हुए भावपूर्ण स्मरण किया गया। इस अवसर पर अंतरविद्यालय भाषण प्रतियोगिता के विजेता छात्र छात्राओं को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। साथ ही स्वगीर्ण लाला हरबंस लाल गोयल के कर्म और गुण को अपनाते हुए उनके मानव सेवा के सपनों को पूर्ण करने के लिए संकल्प लिया गया।

एम.जी. पब्लिक स्कूल में आज स्कूल के संस्थापक और प्रमुख समाजसेवी स्वर्गीय लाला हरबंस लाल गोयल 100वीं जन्म जयंती के अवसर पर समारोह आयोजित किया गया। यहां पर एमजी चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष सतीश चन्द गोयल, एम.जी. पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन भीम सैन कंसल, एम.जी. वर्ल्ड विजन स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन कुंजबिहारी अग्रवाल, एम.जी. वर्ल्ड विजन स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सचिव वैभव गोयल, एम.जी. पब्लिक स्कूल के कोषाध्यक्ष रोहित सिंघल व श्रीमति मधु गोयल अन्य अतिथियों का स्कूल प्रिंसीपल श्रीमति मोनिका गर्ग द्वारा विद्यालय प्रांगण में पधारने पर स्वागत किया गया। सर्वप्रथम विद्यालय प्रांगण में स्थित स्वर्गीय लाला हरबंस लाल गोयल की प्रतिमा पर सभी अतिथियों, प्रिंसीपल और शिक्षक शिक्षिकाओं एव कर्मचारियों द्वारा पुष्प अर्पित करते हुए उनको पुष्पांजलि अर्पित की गयी।


इसके पश्चात एम.जी. वर्ल्ड विजन स्कूल के छात्र-छात्राओं के द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। एम.जी. पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा अतिथियों के सम्मान में स्वागत गान प्रस्तुत किया। शिक्षिका निर्मला वर्मा द्वारा बाबू हरबंस लाल गोयल के जीवन दर्शन को प्रस्तुत किया तो वहीं शिक्षक मनोज भाटिया और शिक्षिका गीतांजलि द्वारा कविता के माध्यम से बाबू जी को पुष्पांजलि अर्पित की। इसके साथ ही स्कूल की शिक्षिकाओं ने समूह गीत और भजन के माध्यम से सभी बाबू हरबंस लाल गोयल के जीवन आदर्श को प्रस्तुत करते हुए मानवता और एकता का संदेश दिया। एम.जी. पब्लिक स्कूल के छात्र छात्राओं के द्वारा इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण का प्रेरक संदेश देने के लिए एक सुन्दर प्रस्तुति दी गयी। इसमें भविष्य में पानी, धरती और पर्यावरण को लेकर बनी चुनौतियों को दर्शाया गया। एम.जी. वर्ल्ड विजन की कक्षा 9 की छात्रा लक्षा द्वारा बाबू हरबंस लाल गोयल का जीवन परिचय प्रस्तुत किया गया।


कार्यक्रम में एम.जी. चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन श्री सतीश चन्द गोयल व अन्य अतिथियों के द्वारा लाला हरबंस लाल गोयल मैमोरियल वेलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित अंतरविद्यालय भाषण प्रतियोगिता के गु्रप-ए में विजयी रहने पर अनवेशा यादव जीसी पब्लिक स्कूल प्रथम, काव्या त्यागी राखी पब्लिक स्कूल द्वितीय, भव्या राजवंशी दि एसडी पब्लिक स्कूल तृतीय तथा पीहू अग्रवाल एम.जी. वर्ल्ड विजन स्कूल और उर्वी मारवाह एसडी पब्लिक स्कूल के साथ ही ग्रुप-बी में छात्रा निहारिका सिंह एम. जी वर्ल्ड विजन स्कूल प्रथम, राधिका अग्रवाल जीसी पब्लिक स्कूल द्वितीय और सलोनी राखी पब्लिक स्कूल तृतीय तथा छात्र यश वाधवा एसडी पब्लिक स्कूल और छात्रा विदूषी दि एसडी पब्लिक स्कूल को सांत्वना पुरस्कार पाने पर ट्राफी, प्रशस्ति पत्र एवं नकद राशि देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही मैनेजमेंट कमेटी के द्वारा एम.जी. पब्लिक स्कूल के चार सहायक कर्मचारियों को भी प्रेमोपहार दिए गये।


कार्यक्रम में एम.जी. चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन सतीश चन्द गोयल ने अपने सम्बोधन में कहा कि बाबू जी हरबंसल लाल गोयल ने जीवन पर्यन्त दीन दुखियों और समाज उत्थान की चिंता करते हुए काम किया। वह सच्चे कर्मयोगी बनकर हमारी प्रेरणा बने रहे। उन्होंने शुकतीर्थ के विकास के लिए वीतराग स्वामी कल्याण देव महाराज जी के साथ मिलकर वहां पर अनेक सहयोग किया। सेवा और कर्म के कारण ही स्वामी कल्याण देव ने बाबू जी को भामाशाह की उपाधि दी थी। उनके जाने के बाद हम उनके उन संकल्पों को पूरा करने के लिए प्रयासरत हैं, जो उन्होंने अपने जीवन में समाज की सेवा के लिए किये। शुकतीर्थ में श्मशान घाट का जीर्णाेद्धार करना, वहां पर अन्न क्षेत्र की स्थापना और गंगा की सफाई के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में योगदान को लेकर हम उनकी प्रेरणा से ही आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही उनके सपनों को साकार करने के लिए आंखों का एक अस्पताल खोलने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ईश्वर ने ही मुझे बाबू जी के सपनों को साकार करने की शक्ति प्रदान की है।

उन्होंने कहा कि आज शुकतीर्थ के विकास में हम बाबू जी की प्रेरणा से आगे बढ़ रहे हैं। वहां पर श्मशान घाट के जीर्णोद्धार, अन्न क्षेत्र की स्थापना, गंगा घाटों की सफाई और भागवत कथा भवन के निर्माण में उनको कई लोगों का सहयोग मिला, लेकिन इसमें उद्यमी राकेश बिन्दल और भीम सैन कंसल का अतुलनीय योगदान है। समाज की सेवा के लिए समर्पित दोनों का भामाशाह की उपाधि देते हुए उन्होंने कैलाश (ज्ञानी जी), महकार सिंह और सत्यवीर सिंह के सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि बाबू जी के सपने को साकार करने के लिए ये तीनों उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं।


प्रिंसीपल श्रीमति मोनिका गर्ग अपने सम्बोधन में कहा कि हम सौभाग्यशाली रहे कि बाबू हरबंस लाल गोयल का सानिध्य मिला। आज वह एक प्रेरणा के रूप में हमारे बीच हैं। उनके कर्म और गुण सदैव जीवित रहेंगे। वह एक सिद्धान्त पुरुष थे। हम सभी को उनके जीवन से यही प्रेरणा लेनी चाहिए कि जीवन में कोई भी कैसी भी परिस्थिति आयें, हमें अडिग रहना है। इन परिस्थितियों को खुद पर कभी हावी न होने दें। उन्होंने बाबू जी को भावपूर्ण पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनका आशीर्वाद हमारे साथ है और हम उनके हर सपने को साकार करने का एकजुट प्रयास करते रहेंगे।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से एम.जी. चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष सतीश चन्द गोयल, एम.जी. पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन भीम सैन कंसल, एम.जी. वर्ल्ड विजन स्कूल मैनेजमेंट कमेटी चेयरमैन कुंज बिहारी अग्रवाल, एम.जी. वर्ल्ड विजन स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सचिव श्री वैभव गोयल, एम.जी. पब्लिक स्कूल के कोषाध्यक्ष श्री रोहित सिंघल, उद्यमी आलोक स्वरूप, राकेश बिन्दल, सीए अजय अग्रवाल, श्रीमति मधु गोयल, श्रीमति रीना अग्रवाल, श्रीमति राशी, सुरेन्द्र अग्रवाल, विक्रांत राठी एडीजीसी, दिनेश मोहन एडवोकेट, अमित गर्ग, वरदान चौधरी, विनीत कुमार, डा. अविनाश सीएस रमानी, सत्यवीर सिंह, अजय गर्ग, देवराज पंवार, लोकेश चन्द्रा, सत्यवीर सिंह, प्रिंसीपल श्रीमति मोनिका गर्ग, प्रिंसीपल एम.जी. वर्ल्ड विजन स्कूल डा. मृणालिनी अनन्त आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन रितु सिक्का ने किया। कार्यक्रम में स्कूल के समस्त स्टाफ का सहयोग रहा।

Next Story