undefined

एम.जी. पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारंभ

प्रदर्शनी में विज्ञान के छात्र छात्राओं ने अपने शिक्षक और शिक्षिकाओं के मार्गदर्शन में वेस्ट मेटेरियल से अनेक साज सज्जा की चीजें और फर्नीचर बनाया तो वहीं सोलर एनर्जी, रेन वाटर हार्वेस्टिंग और बर्ड फीडर जैसे माॅडल्स बनाकर अतिथियों को प्रभावित किया।

एम.जी. पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारंभ
X

मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारम्भ हुआ। प्रदर्शनी में विज्ञान के छात्र छात्राओं ने अपने शिक्षक और शिक्षिकाओं के मार्गदर्शन में वेस्ट मेटेरियल से अनेक साज सज्जा की चीजें और फर्नीचर बनाया तो वहीं सोलर एनर्जी, रेन वाटर हार्वेस्टिंग और बर्ड फीडर जैसे माॅडल्स बनाकर अतिथियों को प्रभावित किया।


एम.जी. पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को दो दिवसीय विज्ञान माॅडल्स प्रदर्शनी का आयोजन किा गया। इसमें विद्यालय के कक्षा-9 और कक्षा-10 के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग करते हुए अपनी वैज्ञानिक प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारम्भ एम.जी. चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन सतीश चन्द गोयल, एम.जी. पब्लिक स्कूल प्रबंध समिति के अध्यक्ष भीम सैन कंसल ने फीता काटकर संयुक्त रूप से किया। इस दौरान स्कूल प्रबंध समिति के कोषाध्यक्ष रोहित सिंघल एवं दिनेश मोहन एडवोकेट भी उपस्थित रहे। सभी अतिथियों का विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमति मोनिका गर्ग ने अभिनंदन किया। अतिथियों ने विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थियों के द्वारा प्रदर्शित किये गये माॅडल्स और नवीन विचारों के आधार पर तैयार की गयी साज सज्जा की चीजों का अवलोकन किया। उनके द्वारा विद्यार्थियों के नवअविष्कारों के बारे में जानकारी के लिए उनसे वार्तालाप भी किया।


इस दौरान सोलर एनर्जी और विद्युत प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त स्रोत को अपनाने के लिए बनाये गये कुछ माॅडल्स के लिए विद्यार्थियों की प्रतिभाओं की सराहना की। प्रधानाचार्या श्रीमति मोनिका गर्ग ने बताया कि मानव जीवन में विज्ञान के महत्व को समझाने के लिए आज स्कूल में ‘बेस्ट आउट आॅफ वेस्ट’ थीम पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें फोकस मूल नवीन विचारों के साथ विज्ञान को अपनाते हुए अपने आसपास कुछ नवीन अविष्कार और वेस्ट से घरेलू साज सज्जा, पर्यावरण और पशु पक्षियों के लिए कुछ नया लागू करना ही रहा। इस प्रदर्शनी में अपनी रुचि और कौशल के अनुसार विद्यार्थियों ने सोलर एनर्जी, रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग एवं 3डी माॅडल बनाकर उनके सहारे मानव जीवन को आसान बनाने के प्रयासों को सामने रखते हुए अपने शोध कार्य को प्रस्तुत किया। इनमें विद्यार्थियो ने वेस्ट मेटेरियल से घरेलू उपयोग और साज सज्जा के लिए अनेक चीजों का निर्माण किया, जिसमें फर्नीचर, पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए पाइप से बनाये गये गमले, बेकार टायरों से बनाया गया मेज और स्टूल, फाउंटेन आदि आकर्षक रहे। अतिथियों ने विद्यार्थियों के प्रयासों की काफी सराहना की और इनमें से कई माॅडल्स को प्रयोगात्मक रूप से विद्यालय में भी लागू कराने पर जोर दिया, ताकि बच्चों के इस प्रयास को लाभकारी बनाया जा सके। प्रदर्शनी में विद्यालय के विज्ञान शिक्षक शिक्षिकाओं का सराहनीय सहयोग रहा।

Next Story