undefined

एम.जी. पब्लिक स्कूल में इंटर हाउस स्टोरी टेलिंग काम्पीटीशन आयोजित

नानक, कृष्णा, रामा और टैगौर हाउस के बच्चों ने अपनी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। स्कूल द्वारा इस काम्पीटीशन के लिए अलग अलग शिक्षाप्रद कहानियों का चयन किया गया था। उन्हीं विषयों के आधार पर बच्चों ने अपनी अपनी कहानियों का नाट्य प्रदर्शन किया।

एम.जी. पब्लिक स्कूल में इंटर हाउस स्टोरी टेलिंग काम्पीटीशन आयोजित
X

मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल में प्राइमरी विंग में इंटर हाउस स्टोरी टेलिंग काम्पीटीशन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रिंसीपल श्रीमति मोनिका गर्ग ने किया। इस दौरान कक्षा-1 और कक्षा-2 के बच्चों ने इस काम्पीटीशन में प्रतिभाग करते हुए कहानी के पात्रों की भूमिका में नाट्य प्रस्तुतियां दीं। कई बच्चों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

एम.जी. पब्लिक स्कूल में स्टोरी टेलिंग काम्पीटीशन का आयोजन चारों हाउस के आधार पर किया गया। इसमें नानक, कृष्णा, रामा और टैगौर हाउस के बच्चों ने अपनी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कक्षा-1 के गु्रप को हिन्दी स्टोरी टेलिंग काम्पीटीशन और कक्षा-2 के बच्चों को इंग्लिश स्टोरी टेलिंग काम्पीटीशन में प्रतिभाग कराया गया। सभी बच्चों ने बहुत ही सुन्दर तरीके से अपनी अपनी कहानियों को कहानी के पात्रों के रूप में रच-बसकर प्राप्स के माध्यम से मंचीय प्रस्तुति में पेश कर सराहना प्राप्त की। बच्चों ने कहानी में शामिल जानवरों के पात्रों की भूमिका निभाने के लिए उनके चित्रों का सहारा लिया। स्कूल द्वारा इस काम्पीटीशन के लिए अलग अलग शिक्षाप्रद कहानियों का चयन किया गया था। उन्हीं विषयों के आधार पर बच्चों ने अपनी अपनी कहानियों का नाट्य प्रदर्शन किया।


कार्यक्रम में प्रिंसीपल श्रीमति मोनिका गर्ग ने कहा कि एक कहानी हमारे जीवन को एक आधार प्रदान कर सकती है। विद्यार्थियों में बोलने की उत्कृष्टता को एक कौशल के रूप में विकसित करने के लिए आज स्कूल में इंटर हाउस स्टोरी टेलिंग काम्पीटीशन हुआ। आज की शिक्षा प(ती में स्टोरी टेलिंग बच्चों की स्टडी का हिस्सा बन गया है। बच्चों को अच्छे कार्य करते हुए परिश्रम के आधार पर सफलता हासिल करने की प्रेरणा देने के लिए स्टोरी टेलिंग काफी मददगार बना है। कहानी सुनाकर बच्चों के अंदर छिपी कला का विकास करने में सहायता मिलती है और साथ ही उसके अंदर की झिझक भी दूर होती है। स्टोरी टेलिंग काम्पीटीशन से छात्रों की रचनात्मकता और उनके विश्लेषण व मूल्यांकन कौशल को बढ़ावा भी मिलता है। इसके साथ ही उनमें प्रतिस्पर्धात्मक प्रतिभा का विकास भी होता है।

स्टोरी टेलिंग काम्पीटीशन में निर्णायक की भूमिका निभा रही स्कूल शिक्षिकाओं रितु शर्मा और रश्मि तोमर द्वारा प्रदर्शन के आधार पर छात्र-छात्राओं को विजेता चुना गया। इसमें कक्षा-1 हिन्दी स्टोरी टेलिंग में छात्रा मान्या गर्ग प्रथम, परी जैन द्वितीय और वर्चस्व तृतीय स्थान पर रहे। पागी गौतम को सांत्वना पुरस्कार मिला। कक्षा-2 इंग्लिश स्टोर टेलिंग में माहिर वत्स प्रथम, शावी नारंग द्वितीय रहे। तान्या और किंजा को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान मिला और छात्रा मिष्टी तोमर को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम में स्कूल स्टाफ का योगदान रहा।

Next Story