undefined

हम सभी के प्रेरणास्रोत हैं कर्मयोगी हरबंस लाल: मंत्री कपिल देव

हम सभी के प्रेरणास्रोत हैं कर्मयोगी हरबंस लाल: मंत्री कपिल देव
X

मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल में विद्यालय के संस्थापक समाजसेवी एवं प्रमुख उद्यमी स्वर्गीय हरबंस लाल गोयल की 8वीं पुण्यतिथि मनाई गई। इस अवसर पर विद्यालय प्रबंध समिति के पदाधिकारियों, ट्रस्टी एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं ने स्वर्गीय हरबंस लाल गोयल को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए समाज में उनके योगदान को याद किया गया। यहां शिक्षाविदों, उद्यमियों, समाजसेवियों ने बाबू जी को श्रद्धांजलि दी।

आज एम.जी. पब्लिक स्कूल प्रांगण में स्वर्गीय हरबंस लाल गोयल की 8वीं पुण्यतिथि मनाई गई। विद्यालय परिसर में स्थित बाबू जी की प्रतिमा स्थल पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से विद्यालय प्रबंध समिति के चेयरमैन सतीश चन्द गोयल, वाइस चेयरमैन पुरुषोत्तम सिंघल, सचिव विकास गोयल, ट्रस्टी वैभव गोयल, रोहित सिंघल के साथ स्कूल डायरेक्टर जी.बी. पाण्डे, प्रिंसीपल श्रीमती मोनिका गर्ग और एम.जी. वल्र्ड विजन स्कूल की प्रिंसीपल डा. मृणािलनी अनन्त ने बाबू हरबंस लाल गोयल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर राज्य सरकार के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि बाबू हरबंस लाल गोयल जनपद में समाजसेवा के क्षेत्र में एक अग्रणी व्यक्तित्व रहे हैं। वह भले ही आज हमारे बीच में नहीं है, लेकिन उनकी प्रेरणा ने हम सभी को समाज के वंचित और असहाय वर्ग की मदद के लिए हमें हमेशा ही प्रेरित करने का काम किया है। जीवन में हमें अपना लक्ष्य निर्धारित करते हुए अपने पदचिन्ह बनाकर समाज को प्रेरित करने का प्रयास अवश्य करना चाहिए, ऐसा न हो सके तो हमें किसी के पदचिन्हों पर चलते हुए समाज और देश के उत्थान में अपना योगदान देना चाहिए। चेयरमैन सतीश चन्द गोयल ने कहा कि बाबू जी ने हमेशा ही हमें दीनदुखियों की सेवा के लिए प्रेरित किया है। उनके सपनों को हम साकार का निरंतर प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बाबू जी के द्वारा समाज की सेवा और उत्थान के लिए किये गये कार्यों को जारी रखने का संकल्प लेते हुए कहा कि उनके आदर्श अपनाकर ही हमने विद्यालय में बेटियों की शिक्षा के लिए एफडी योजना प्रारम्भ की। गंगा घाट पर भंडारा, शुक्रताल में शमशान घाट का जीर्णोद्धार कार्य कराया गया है। उन्होंने कहा कि हम बाबू जी के गरीब कल्याण के लिए हर प्रेरणा को पूर्ण करने का प्रयास करेंगे। डायरेक्टर जी.बी. पाण्डे ने कहा कि बाबू जी ने हमेशा ही सभी को निस्वार्थ सेवा और अथक परिश्रम के लिए प्रेरित किया है। उनके विश्वास, कर्म और श्रम का ही नतीजा है कि आज उनके द्वारा रोपित शिक्षा का एक पौधा विशाल वृक्ष बन चुका है। प्रिंसीपल मोनिका गर्ग ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि बाबू हरबंस लाल गोयल ने जीवन के अपने अंतिम समय तक समाज के असहाय और जरूरतमंद वर्ग के लोगों की सेवा का अपना लक्ष्य नहीं छोड़ा। उन्होंने आखिरी पड़ाव तक क्रियाशील रहकर कर्म करने की प्रेरणा दी और समाज की समस्याओं के निस्तारण के लिए चिंतित रहे। सामाजिक स्तर पर उन्होंने हमेशा ही गरीबों की मदद के लिए प्रयास किये। उन्होंने कहा कि बाबू जी सच्चे कर्मयोगी थे, वह शारीरिक रूप से भले ही हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी प्रेरणा, आदर्श और जीवन संघर्ष हमेशा ही हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे।

श्रद्धांजलि सभा में मुख्य रूप से उद्यमी भीमसैन कंसल, कुंजबिहारी अग्रवाल, दिनेष कुमार गोयल, अजय अग्रवाल, डा. मुकेश अरोरा, राजन गोयल, अजय गर्ग, नरेष नन्दन, विक्रांत राठी, सतवीर मलिक, देवराज पंवार, बिजेन्द्र कुमार, कुश पुरी, राजेश गोयल, इकबाल और विनीत सिंघल सहित विद्यालय परिवार के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाएं मौजूद रहे।

Next Story