undefined

अग्निवीर भर्ती में कई खासियत, पहली बार बोनस अंकः मनोज तिवारी

जेडआरओ लखनऊ के एडीजी मेजर जनरल मनोज तिवारी ने किया मुजफ्फरनगर भर्ती स्थल का दौरा, हरी झंडी दिखाकर कराई दौड़, भर्ती रैली में पुलिस-प्रशासन की व्यवस्थाओं को जमकर सराहा, मेजर ने कहा-दलालों पर हमारी सतर्क नजर, हम यहां सर्वश्रेष्ठ अग्निवीर चुनने आये हैं।

अग्निवीर भर्ती में कई खासियत, पहली बार बोनस अंकः मनोज तिवारी
X

मुजफ्फरनगर। एआरओ मेरठ के द्वारा जनपद में अग्निपथ योजना में वेस्ट यूपी की पहली और मुजफ्फरनगर जनपद की सबसे बड़ी थलसेना अग्निवीर भर्ती रैली के आयोजन की व्यवस्था को परखने के लिए जेडआरओ (जोनल रिक्रूटिंग आफिस) लखनऊ (उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड) के एडिशनल डायरेक्टर जनरल मेजर जनरल मनोज तिवारी ने यहां पहुंचकर भर्ती व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने भर्ती के लिए आये पंजीकृत अभ्यर्थियों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रेरित करते हुए स्टेडियम पर उनकी दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना कराया और दलालों से बचने की सलाह देते हुए व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन के अफसरों की भी जमकर सराहना की।

अभ्यर्थियों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए किया प्रेरित

जेडआरओ एडीजी मेजर जनरल मनोज तिवारी ने व्यवस्थाओं को परखा। वह यहां पहुंचे और सवेरे उनके द्वारा चौधरी चरण सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम के साथ ही अन्य व्यवस्था का जायजा लेने के लिए निरीक्षण किया। उन्होंने सवेरे यहां पर भर्ती रैली परीक्षा के लिए आये हापुड़ जनपद के अभ्यर्थियों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करते हुए दलालों से सावधान भी किया। उनके द्वारा एआरओ मेरठ के डायरेक्टर कर्नल सोमेश जसवाल के साथ सवेरे स्टेडियम में भर्ती के लिए आये युवाओं की दौड़ को हरी झंडी दिखाकर शुरू कराया। दौड़ के दौरान वह मौजूद रहे।

अग्निपथ योजना-कुल 09 रैलियां कराने का कार्यक्रम

जेडआरओ एडीजी मेजर जनरल मनोज तिवारी ने अपने जारी प्रेस बयान में कहा कि केन्द्र सरकार की सैन्य बलों में जवानों की भर्ती के लिए नई अग्निपथ योजना के तहत सैन्य जवानों के लिए भर्ती पूरे भारत में शुरू हो गई है। इस समय, चौधरी चरण सिंह स्टेडियम, मुजफ्फरनगर (यूपी) में यह भर्ती आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि जेडआरओ लखनऊ के अधीन अग्निपथ योजना के तहत कुल 09 रैलियां आयोजित कराने का कार्यक्रम है, इनमें उत्तर प्रदेश राज्य में 06 और उत्तराखंड में 03 भर्ती रैलियां अगले तीन महीनों में आयोजित की जाएंगी। इन सभी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है, इसमें महिला सैन्य पुलिस सहित प्रत्येक जिले को कवर करने वाली रैलियों को अग्निवीर भर्ती के लिए युवाओं की अच्छी खासी प्रतिक्रिया के साथ पंजीकरण प्राप्त हुए हैं। यह उत्तर प्रदेश राज्य और उत्तराखंड राज्य के युवाओं के सेना के प्रति पारंपरिक आकर्षण को दर्शाता है।

पुलिस तथा प्रशासनिक स्तर पर की गयी व्यवस्था की प्रशंसा

उन्होंने कहा कि मुजफ्फरनगर में इस भर्ती के लिए स्थानीय सैन्य प्राधिकरण के साथ-साथ नागरिक प्रशासन की सक्रिय सहायता से एआरओ मेरठ द्वारा सुविचारित व्यवस्था की गई है। रैली के लिए यहां पर एक उत्साहजनक वातावरण बना हुआ है। प्रक्रिया के सुचारू रूप से सुनिश्चित करके उम्मीदवारों की सुविधा पर जोर दिया गया है और इसके लिए उन्होंने पुलिस तथा प्रशासनिक स्तर पर की गयी व्यवस्था की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां पर अभी तक आये भर्ती रैली के उम्मीदवारों ने अनुशासन का एक अच्छा मानक दिखाया है। उन्होंने कहा कि यहां पर भारी संख्या में आ रहे अभ्यर्थियों ने अपनी महत्वकांक्षा के साथ जो समर्पण और ईमानदारी को प्रदर्शित किया है वह अग्निपथ योजना में उनके विश्वास का प्रमाण है।

आईटीआई को अग्निवीर तकनीकी श्रेणी के लिए बोनस अंक

मेजर जनरल मनोज तिवारी ने बताया कि इस भर्ती रैली में दौड़ और पीएफटी व पीएमटी के बाद चयनित अभ्यर्थियों के लिए मेडिकल टेस्ट होगा और इस रैली के सफल उम्मीदवार नवंबर 2022 के महीने में नियोजित सामान्य प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि सैन्य बलों में चलती आ रही भर्ती परंपरा के तहत नई अग्निपथ योजना के तहत स्वीकार की गयी भर्ती प्रक्रिया में कोई ज्यादा बदलाव नहीं है, सिवाय इसके कि सैन्य बदलों की भर्ती में पहली बार आईटीआई योग्य उम्मीदवारों को अग्निवीर तकनीकी श्रेणी के लिए बोनस अंक दिए जाने की व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण को देखते हुए सैन्य बलों के इस भर्ती वर्ष के लिए अभ्यर्थियों को आयु में दो वर्ष की विशेष छूट दी गई है। पहले यह आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष थी, लेकिन इस वर्ष आयु सीमा 23 वर्ष तक की गयी है।

उम्मीदवारों को दलालों या एजेंटों से से बचने की सलाह

उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों को हम विश्वास दिलाते हैं कि यह भर्ती प्रक्रिया पर्याप्त जांच और संतुलन के साथ निष्पक्ष और पारदर्शी है। इसमें धोखाधड़ी की कोई गुंजाइश नहीं है। उन्होंने उम्मीदवारों को दलालों या एजेंटों से से बचने की सलाह देते हुए कहा कि यदि ऐसा कोई व्यक्ति संपर्क करता है तो मामले की सूचना तुरंत सैन्य अफसरों व पुलिस को दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना में जवानों को चयन के लिए होने वाली भर्ती में हमारे संगठन का उद्देश्य पूर्ण निष्पक्ष और पारदर्शी प्रणाली के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ अभ्यर्थी का चयन करना रहा है। उन्होंने इस भर्ती रैली में सहयोग की अपेक्षा की।

Next Story