undefined

एम.जी. पब्लिक स्कूल में समर कैम्प का समापन

एम.जी. पब्लिक स्कूल में 24 मई को प्रारम्भ हुए आठ दिवसीय समर कैम्प का आज मंगलवार को समारोहपूर्वक समापन हुआ। इस दौरान बच्चों के माता पिता ने भी अपनी उपस्थित दर्ज कराई।

एम.जी. पब्लिक स्कूल में समर कैम्प का समापन
X

मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल में आठ दिवसीय समर कैम्प का विधिवत समापन किया गया। इस पूरे सप्ताह समर कैम्प में प्रतिभाग कर रहे छात्र छात्राओं को मानसिक, शारीरिक और शैक्षिक विकास के लिए विभिन्न गतिविधियों में प्रतिभाग कराया गया। समापन कार्यक्रम में बच्चों ने समर कैम्प के अपने प्रशिक्षण अनुभव को अपने शिक्षकों के साथ ही माता और पिता के समक्ष भी प्रस्तुत किया। बच्चों को प्रतिभा प्रदर्शन के आधार पर विद्यालय की ओर से पुरस्कृत किया गया तथा सभी प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किये गये।


एम.जी. पब्लिक स्कूल में 24 मई को प्रारम्भ हुए आठ दिवसीय समर कैम्प का आज मंगलवार को समारोहपूर्वक समापन हुआ। इस दौरान बच्चों के माता पिता ने भी अपनी उपस्थित दर्ज कराई। इस समर कैम्प में प्रतिभाग कर रहे नर्सरी से कक्षा आठ तक के बच्चों ने इन बीते आठ दिनों में कैम्प में सीखी गई कलाओं और हुनर का अपने अभिभावकों के सामने सुन्दर ढंग से प्रदर्शन किया। कैम्प में बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने और दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करने के लिए प्रतिदिन योगा और प्राणायाम कराया गया। समर कैम्प में बच्चो को शिक्षक-शिक्षिकाओं के द्वारा खेलकूद, आर्ट एंड क्राफ्ट, हैंडराइटिंग, योग, पब्लिक स्पीकिंग, डांस, सिंगिंग, लैंग्वेज, सेल्फ डिफेन्स आदि का प्रशिक्षण दिया गया। बच्चों ने उत्साह पूर्वक सभी गतिविधियों में बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया। योग प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न प्रकार के आसन व प्राणायाम का अभ्यास कराया गया। मानव स्वास्थ्य के लिए उनकी उपयोगिता और प्रभाव की जानकारी दी गयी।


प्रधानाचार्या श्रीमति मोनिका गर्ग द्वारा विद्यालय प्रांगण में सभी बच्चों के अभिभावकों का स्वागत किया गया। उन्होंने समर कैम्प के दौरान हुई विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी गयी। प्रधानाचार्या द्वारा कहा गया कि इस प्रकार के आयोजन और गतिविधि आधारित शिक्षा से बच्चों का मानसिक विकास तेजी से होता है। बच्चे खेल ही खेल में आसानी से सीखते हैं। कोराना काल के बाद इस तरह से आयोजन मानसिक विकास के लिए बेहद आवश्यक है। उन्होंने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि बच्चों को इस प्रकार की गतिविधियों में ज्यादा से ज्यादा प्रतिभाग कराया जाये, ताकि उनके शैक्षिक विकास के साथ मानसिक और शारीरिक विकास भी हो सके। समर कैम्प के आयोजन में विद्यालय के समस्त स्टाफ का सहयोग रहा, प्रधानाचार्या द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया। अंत में समर कैम्प में प्रतिभाग करने वाले बच्चों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को पुरस्कृत करने के साथ ही सभी प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह और सर्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Next Story