undefined

मंत्री कपिल देव ने किया चित्रकला शिविर का उद्घाटन

जल, जंगल और जमीन को बचाने का प्रेरक संदेश देने के लिए देशभर से जुटे कलाकार। 21 दिसम्बर को खतौली के गंगाघाट पर होगी प्रदर्शनी, कलाकारों के सम्मान के साथ किया जायेगा समापन।

मंत्री कपिल देव ने किया चित्रकला शिविर का उद्घाटन
X

मुजफ्फरनगर। जल, जंगल और जमीन को बचाने के लिए एक प्रेरक संदेश देने को आज देश के नामचीन कलाकारों के सानिध्य में युवा और उभरते हुए चित्रकारों ने अपनी कूंची से कोरे कागजों को फिर से रंगना शुरू कर दिया है। राज्य ललित कला अकादमी के तत्वाधान में आयोजित तीन दिवसीय चित्रकला शिविर में गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए इस शिविर में गंगा से जुड़े विषयों पर चित्रकारों ने कला कृतियों को एक रूप देना प्रारम्भ किया है। इन कलाकृतियों को आम लोगों के लिए खतौली गंगा घाट पर प्रदर्शनी में सजाया जायेगा। आज इस चित्रकला शिविर का शुभारम्भ करते हुए मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि यह एक अभिनव कार्यक्रम है। यहां पर चित्रकार जीवन दायिनी मां गंगा की पवित्रता को स्थापित करने के लिए रंगों और कला के माध्यम से समाज को जागृत करने के लिए एकत्र हुए हैं। उन्होंने उद्घाटन के बाद कलाकारों के द्वारा बनाये जा रहे चित्रों का अवलोकन किया और कलाकारों के प्रयासों की सराहना भी की।


राज्य ललित कला अकादमी, उत्तर प्रदेश एवं संस्कार भारती पश्चिमी उत्तर प्रदेश द्वारा संयुक्त रूप से ''जल, जंगल और जमीन के बचाव की ओर एक कदम गंगोत्सव-2020'' के नाम से एक अखिल भारतीय कला शिविर का शुभारंभ हुआ। यह कला शिविर 19 से 21 दिसम्बर तक 3 दिनों तक आयोजित किया जायेगा, जिसमें समस्त भारत से आये हुये 50 चित्रकार 19 व 20 दिसम्बर को मेरठ रोड स्थित श्री दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र वहलना में स्वच्छ गंगा, निर्मल गंगा विषय पर पैटिग बनायेंगे, जिनकी प्रदर्शनी व कलाकारों का सम्मान कार्यक्रम 21 दिसम्बर को मुजफ्फरनगर विकास प्राधिकरण द्वारा खतौली गंग नहर पर नवनिर्मित घाट पर होगा।


अखिल भारतीय कला शिविर का उद्घाटन के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्य सरकार के व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजकुमार जैन ने की। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि गजेन्द्र कुमार जिला विद्यालय निरीक्षक, डा. सुबोध गुप्ता सह क्षेत्र प्रमुख संस्कार भारती, सजय जैन अप्पू, डा. सुनील निम्बार्क, प्रो. संतोष साहनी रहे।

कार्यक्रम सयोजकों प्रवीण सैनी, पीयूष शर्मा व अनिल कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम में दूर दूर से कलाकार आये हैं, जिनमें प्रमुख रूप में नैनीताल से जगदीश पाण्डे, दिल्ली से बिजेन्द्र कुमार व पाजल सैनी, कानपुर से डा. अजय पाठक व राजकुमार, अनिल सोनी मथुरा, कविता हस्तौर जालन्धर, भदोही से जैनब बानी, अनस सुल्तान, मेहरदीन, सचिन मैनी, राहुल कुमार, दिलबाग सिंह, अनामिका कुण्डवानी, दीक्षा फैन, अजुम परवीन, खुशबू उपाध्याय सोनी, अमित कुमार, डा. निशा गुप्ता, डा. वदना कमी आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

Next Story