undefined

मिशन शक्ति-डीएम ने परखा वन स्टाप सेंटर, सीएमओ ने मेडिकल फिटनेस में लागू की-LADY FIRST नीति

राज्य सरकार का मिशन शक्ति शुरू हुआ तो मुजफ्फरनगर जिले में महिला सम्मान का नजारा देखने के काबिल था। कई सरकारी विभागों में महिलाओं के सम्मान के लिए नई व्यवस्था को लागू किया गया, इसमें सीएमओ कार्यालय भी शामिल रहा।

मिशन शक्ति-डीएम ने परखा वन स्टाप सेंटर, सीएमओ ने मेडिकल फिटनेस में लागू की-LADY FIRST नीति
X

मुजफ्फरनगर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता का असर आज मिशन शक्ति की लांचिंग के साथ ही पुलिस प्रशासनिक व्यवस्था पर नजर आया। जो तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये पुलिस व प्रशासनिक स्तर से विभागीय कामकाज को लेकर मिशन शक्ति की लांचिंग के बाद नजर आयी, उसने कई विभागों की कार्यप्रणाली में बदलाव को पेशन करने का काम किया। आज मिशन शक्ति के शुभारंभ के बाद डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने जिला महिला चिकित्सालय में पहुंचकर जहां वन स्टाप सेंटर का निरीक्षण करते हुए वहां पर पीड़ित महिलाओं और लड़कियों की सहायता व सुविधा की व्यवस्था को परखा तो वहीं सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चैपडा ने भी मिशन शक्ति को सार्थक करते हुए मेडिकल फिटनेस में लेडी फस्र्ट की नीति को लागू करने का काम किया।

शनिवार को राज्य के साथ ही मुजफ्फरनगर जनपद में भी मिशन शक्ति अभियान बड़ी धूमधाम और नारी शक्ति, नारी सुरक्षा, नारी स्वावलंबन के बड़े मिशन के रूप में लांच किया गया। इसके साथ ही जनपद में सभी विभागों में नारी सम्मान व सुरक्षा के लिए शपथ ग्रहण भी करायी गयी। शहर के महावीर चौक से लेकर गांव, देहात और सरकारी कार्यालय पर मिशन शक्ति की ही धूम नजर आयी। ऐसे में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने महिलाओं के प्रति सम्मान और सुरक्षा के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए सभी विभागों में कार्यप्रणाली में लेडी फस्र्ट की नीति पर जोर दिया। उन्होंने आज जिला महिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया।

यहां पर वह सबसे पहले पीड़ित महिलाओं को एक ही छत के नीचे सभी सुविधा देने के लिए पूर्व में राज्य सरकार द्वारा शुरू कराये गये वन स्टाप सेंटर पर पहुंची। वहां पर चिकित्सकों व चिकित्सा कर्मियों की तैनाती के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को परखा और अस्पला की सीएमएस डा. अमृता रानी भाम्बे को निर्देश दिये कि पीड़ित महिलाओं के साथ मानवीय व्यवहार करते हुए उनको सहायता और सुविधा प्राथमिकता पर उपलब्ध करायें। इसके साथ ही डीएम के आदेशों पर विभागीय कार्यप्रणाली में बदलाव का असर भी खूब नजर आया। छह माह तक चलने वाले इस मिशन के पहले ही दिन स्वास्थ्य विभाग में नई कार्यप्रणाली को लागू किया गया।

मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत करते हुए आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. प्रवीण कुमार चौपडा द्वारा विगत दिवस ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के युवाओं को नौकरी के अवसर के तहत परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में चयनित सहायक महिला अध्यापकों को प्राथमिकता देते हुए मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट प्रदान किए गए। सीएमओ डा. प्रवीण चौपडा ने बताया कि विभाग में यूं तो सभी लोगों के लिए समय से मेडिकल फिटनेस की व्यवस्था है, लेकिन इस मिशन के लांच होने पर महिलाओं के सम्मान के लिए विभाग में अब लेडी फस्र्ट, की व्यवस्था लागू की गयी है। इसके साथ ही सीएमओ कार्यालय में आज मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की महिला अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चौपडा ने महिला अधिकारी व कर्मचारियों के साथ मिशन शक्ति को लेकर विभागीय स्तर पर किये जाने वाले कार्य को लेकर चर्चा की।इसके साथ ही जनपद में सभी ब्लाॅकों पर भी मिशन शक्ति के अन्तर्गत जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आंगनबाडी केन्द्रांे पर भी महिला सुरक्षा के लिए शपथ दिलायी गयी।

योगी के मिशन शक्ति के लिए बन्द मदरसों के भी खुले कपाट



मुजफ्फरनगर। आॅफ लाइन शिक्षा पर कोविड-19 की गाइडलाइन की पाबंदी के कारण स्कूल काॅलेजों के साथ मदरसों में भी कक्षा नहीं लग रही है, जिस कारण मदरसे मार्च से ही बन्द पड़े है, लेकिन आज मुजफ्फरनगर अल्पसंख्यक विभाग के द्वारा मिशन शक्ति के लिए मदरसों में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कराये गये।

इसके लिए सोशल मीडिया पर माइनाॅरिटी मुजफ्फरनगर ट्वीटर हैंडल से कई मदरसों की फोटो वायरल की गयी हैं। सीएम योगी के मिशन शक्ति के कारण मदरसों के बन्द कपाट खुले को तो मदारिस के मुदस्सिरों ने बच्चिों के साथ उनकी सुरक्षा, सम्मान और उनको स्वावलंबी बनाने के लिए शपथ ग्रहण की। वहीं इन मदरसों में दीनी तालीम हासिल करने वाली तलबाओं ने भी किसी भी अपराध पर खामोश नहीं रहने और पुलिस व अन्य संस्थाओं की सहायता लेने तथा इसके लिए अपने आसपास भी जनजागरण करने की शपथ ग्रहण की।

Next Story