undefined

पालिका ने बिजली विभाग से लिया पंगा, ईओ आवास की रिकवरी जारी

तहसील का अमीन रिकवरी नोटिस लेकर नगरपालिका परिषद में ईओ के कार्यालय में ही जा पहुंचा और उन्हें करीब साढ़े तीन लाख रुपए का रिकवरी नोटिस रिसीव करा दिया।

पालिका ने बिजली विभाग से लिया पंगा, ईओ आवास की रिकवरी जारी
X

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद द्वारा बीते दिनों पॉवर कारपोरेशन को जारी हुई करीब 12 करोड रुपए की रिकवरी नोटिस को लेकर साइड इफेक्ट्स सामनेेेेेेेे आने लग गए हैं। इसके साथ ही नगरपालिका परिषद मुजफ्फरनगर और बिजली विभाग में जिला मुख्यालय पर घमासान शुरू हो गया है।

सोमवार को उस वक्त इस मामले को लेकर फिर से पालिका और बिजली विभाग के बीच जंग छिड़ गई , जब बिजली विभाग की ओर से नगरपालिका ईओ के आवास फायर ब्रिगेड से सटे ईओ आवास की आरसी के जारी होने के बाद तहसील का अमीन रिकवरी नोटिस लेकर नगरपालिका परिषद में ईओ के कार्यालय में ही जा पहुंचा और उन्हें करीब साढ़े तीन लाख रुपए का रिकवरी नोटिस रिसीव करा दिया।

ईओ के आवास पर पिछले कई माह से बिजली बकाए का करीब साढे तीन लाख रुपए का बिल चल रहा है । नगरपालिका परिषद और नगर में बिजली विभाग के बीच चला आ रहा बकाया भुगतान को लेकर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है । इसे दोनों ही विभागों के अधिकारियों की गैर जिम्मेदारी समझे या हठधर्मिता कोई भी पक्ष सोच विचार करने को तैयार ही नहीं ।

बीते कई माह से दोनों विभागों के बीच छिड़ेशीत युद्ध के बीच सोमवार को उस वक्त फिर से धमाका हो गया , जब वित्तीय वर्ष के अंतिम माह मार्च में सरकारी विभागों द्वारा अपने राजस्व को बढ़ाने की ओर बढ़े कदमों के बीच विवाद ने बड़ा रूप ले लिया। शासन स्तर से निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति की दिशा में शुरू कवायदों के बीच नगरपालिका पर बिजली विभाग के करीब दो करोड़रुपए के चले आ रहे बिजली बिल बकाया में कई माह से कोई राहत मिलने के बजाए एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हुआ तो पॉवर कारपोरेशन ने नोटिस के द्वारा पालिका में बकाया भुगतान किए जाने को दबाव बनाया , पर फिर भी विद्युत विभाग का चला आ रहा बकाया इस बीच नगरपालिका प्रशासन के द्वारा जमा नहीं किया है गया ।

इसका जवाब देते हुए नगरपालिका ने शहरी क्षेत्र में स्थित करीब 11 बिजलीघरों के पर टैक्स लगाते हुए करीब 12 करोड़ रुपए का पॉवर कारपोरेशन को रिकवरी नोटिस भेज दिया । यही नोटिस दोनों विभागों में रार का कारण बन गया और इसका जवाब देते हुए पॉवर कारपोरेशन ने पालिका की इस प्रक्रिया को नियम विरूद्ध बताते हुए सोमवार को पालिका ईओ के आवास पर करीब साढे 3 लाख रुपए का बिल बकाया दिखाते हुए सदर तहसील से इस बीच रिकवरी जारी करा दी । ऐसे हालातों में पालिका को नोटिस देने के बाद भी ईओ के आवास का बिल जमा नहीं किया गया । जिस कारण बिजली विभाग ने आरसी जारी करते हुए ईओ को सोमवार को अमीन के माध्यम से रिकवरी नोटिस भेजा है ।

उधर , पॉवर कारपोरेशन से सोमवार को सुबह ही करीब साढे 3 लाख रुपए के रिकवरी नोटिस आने पर नगरपालिका में हड़कंप मच गया । इस बीच ईओ हेमराज सिंह ने अपने कार्यालय में टैक्स विभाग अधिकारी - कर्मचारियों को तलब किया।

ईओ ने बिजली विभाग से संबंधित पूर्व में चल रही तमाम पत्रावलियों को देने के लिए कहा है । ईओ ने निर्देश दिए कि बिजली विभाग पर नगर पालिका का नियमानुसार कितना टैक्स बैठता है , इसकी तत्काल प्रभाव से जानकारी दी जाए । ईओ का निर्देश मिलते ही अब पालिका का टैक्स विभाग पत्रावलियों का संकलन करने में जुट गया । माना जा रहा है कि अब अगले कुछ दिनों में बकाया वसूली को लेकर नगरपालिका प्रशासन भी बड़ी कार्यवाही किए जाने की तैयारी में है ।

Next Story