undefined

मुजफ्फरनगर...टिकैत की सिसौली में शिवरात्रि पर मचा कोहराम

भारतीय किसान यूनियन की राजधानी के रूप में विख्यात मुजफ्फरनगर जनपद के कस्बा सिसौली निवासी आर्मी जवान कार्तिक की उत्तराखंड के मंगलौर में डाक कांवड लाते समय हरियाणा के डाक कांवडियों ने हत्या कर दी। सेना से छुट्टी आया था मृतक जवान कार्तिक, पांच हत्यारोपी कांवडियों को किया पुलिस ने गिरफ्तार।

मुजफ्फरनगर...टिकैत की सिसौली में शिवरात्रि पर मचा कोहराम
X

मुजफ्फरनगर। सावन माह में भगवान आशुतोष के प्रति भक्तों की आस्था के महापर्व शिवरात्रि के अवसर पर जनपदों में चारों ओर शिव के प्रति श्र(ा का अभिषेक सभी को भक्तिमय कर गया, लेकिन यह पर्व एक परिवार पर कोहराम बनकर टूट पड़ा। भगवान शिव की आस्था में डाक कांवड लेने अपने साथियों के साथ गांव से निकला किसान परिवार का बेटा आज बेजान घर लौटा तो पूरा परिवार ही गम में डूबा नजर आया। सिसौली निवासी आर्मी के जवान की मंगलौर में हरियाणा के डाक कांवडियों ने आपसी झगड़े में चाकू से गोदकर हत्या कर दिया। कई अन्य कांवडिये भी घायल हुए हैं। इस समाचार के जिले में आते ही सनसनी फैल गयी। परिजन बदहवास हो गये और ग्रामीण भी सकते में आ गये।

प्राप्त समाचार के अनुसार हरिद्वार से गंगाजल लेकर चले यूपी और हरियाणा के कांवडय़िों के बीच साइड देने को लेकर हुई कहासुनी के बाद झगड़ा हो गया। हमले में यूपी के जनपद मुजफ्फरनगर के कस्बा सिसौली के एक कांवड़िए कार्तिक की सिर में लाठी लगने से मौत हो गई। कार्तिक की हत्या के बाद भाग रहे हरियाणा के पांच कांवड़ियों को पुलिस ने मौके पर ही पकड़ लिया। इस हमले में कई अन्य कांवडियों को भी चोट बताई गयी है। जिसमें से एक दो की हालत गंभीर कही जा रही है। सीओ मंगलौर ने कांवडिए की मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि मृतक का शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मौत के कारणों की पुष्टि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही हो सकेगी। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरनगर के सिसौली के कांवडिए शिवरात्रि की सुबह हरिद्वार से गंगाजल लेकर वापस लौट रहे थे। हरिद्वार जनपद के कस्बा मंगलौर के पास जब यह लोग पहुंचे तो वहां से गुजर रहे पानीपत के चुलकाना गांव के डाक कांवडय़िों के साथ आगे निकलने को लेकर साइड देने पर कहासुनी हो गई। इसी दौरान हरियाणा के कांवडय़िों ने लाठी-डंडों और चाकुओं से हमला बोल दिया। सिर में लाठी लगने से सिसौली के कार्तिक की मौत हो गई जबकि अन्य कई घायल हैं। हत्या की वारदात के बाद भाग रहे कांवडिय़ों को पकड़ लिया गया है। उन्होंने बताया कि मंगलौर थाने में सिसौली कस्बे के विक्रांत कुमार पुत्र राजेंद्र सिंह की ओर से पानीपत के चुलकाना गांव के कांवड़ियों के खिलाफ जानलेवा हमले की तहरीर दी गई है। कार्तिक की हत्या और हमले के आरोपी पानीपत के गांव चुलकाना निवासी सचिन कुमार, पंकज, टिंकू, गोलू, आकाश समेत 25-30 अज्ञात कांवडिय़ों के खिलाफ तहरीर दी गई है। जिनमें पांच पकड़े गए हैं।

एसएसपी विनीत जायसवाल का कहना है कि वारदात मंगलौर में हुई है, जिले में कोई मामला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि मंगलौर पुलिस ने घटना की जानकारी की जा रही है। वहीं दूसरी ओर सिसौली चेयरमैन यशपाल सिंह ने बताया कि भौराकलां थाना क्षेत्र के कस्बा सिसौली के मौहल्ला लेपरान पट्टी निवासी कार्तिक कुमार ;26द्ध पुत्र चौ. योगेन्द्र सिंह गांव के साथियों के साथ भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार को सवेरे नौ बजे धूमधाम से डाक कांवड लेने के लिए निकला था। आज सवेरे उसके गांव में पहुंचने का इंजार किया था, लेकिन उसकी हत्या की खबर मिली तो सभी सन्न रह गये। उन्होंने हरियाणा के डाक कांवडियों पर हथियार लेकर चलने के आरोप लगाते हुए नाराजगी जताई। उन्होंने बताया कि कार्तिक कुछ दिन पहले ही सेना में भर्ती हुआ था, उसकी अभी शादी भी नहीं हुई। परिजन शादी की तैयारी कर रहे थे। वह हाल ही में छुट्टी पर आया था। उसके पिता किसान हैं। परिजनों के अनुसार सिसौली से सोमवार को दो अलग अलग डाक कांवड उत्तराखंड से गंगाजल लाने के लिए निकली थी। कार्तिक जिस ग्रुप में निकला था, उसमें करीब 80-90 लड़के बताये गये। यह लोग रात्रि में हरिद्वार पहुंचे और विश्राम करते हुए इनके द्वारा मंगलवार की सवेरे करीब 4 बजे गंगाजल उठाया, तभी से यह लगातार दौड़ते हुए सिसौली वापस लौट रहे थे। आज उनको बताया गया कि मंगलौर में झगड़े में कार्तिक घायल हो गया और अस्पताल में उसकी मौत हो गयी। परिजनों का आरोप है कि कार्तिक पर लाठी डंडों के साथ ही चाकु-छुरी से वार किया गया है। उसका एक अन्य साथी भी गंभीर रूप से घायल हुआ है। खबर मिलने पर परिजन मंगलौर पहुंच गये थे। वहीं कार्तिक के परिवार में शिवरात्रि के दिन ही कोहराम मचा रहा।

सूत्रों के अनुसार सिसौली के डाक कांवडियों का मुजफ्फरनगर पहुंचने पर भी हरियाणा के कांवडियों से झगड़ा हो गया। छपार में नेशनल हाईवे-58 पर स्थित बरला में मंगलवार को हरियाणा व सिसौली के डाक कांवड़ियों के बीच लाठी-डंडों से मारपीट हो गई, जिसमें कई कांवडिये घायल हो गए। पुलिस भी मौके पर पहुंच गई थी। कांवड़ियों को किसी तरह से समझाकर शांत किया गया। मारपीट में हरियाणा के कांवड़ियों के वाहनों शीशे भी टूट गए। इससे पूर्व दोनों पक्षों के बीच आज सवेरे उत्तराखंड के मंगलौर में मारपीट हो गई थी जिसमें सिसौली के कांवडिये कार्तिक की मौत हो गई। एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय ने थाना छपार पहुंचकर घटना की जानकारी ली।

भजन गाने को लेकर मोरना में दो पक्ष भिड़े

मुजफ्फरनगर। शिवरात्रि के दिन ही मोरना में भी भजन गाने को लेकर तीन चार दिनों से चल रही तनातनी आज मारपीट में तब्दील हो गयी। सूत्रों के अनुसार मोरना में चौराहे पर हलवाई की दुकान करने वाले मितरसेन के बराबर में ही अहसान अपना ठिया लगाता है। मितरसेन की दुकान पर काम करना वाला लड़का वंश कांवड यात्रा के दौरान शिव के भजन गाकर सभी का मनोरंजन करता रहता है।


जबकि अहसान का आरोप है कि वह यहां बाजार में आती जाती लड़कियों और कांवड यात्रा में कांवड देखने आती महिलाओं को अलग अलग प्रकार की आवाज निकालकर छेड़ता है। इसी को लेकर दोनों पक्षों के बीच कई दिनों से तनातनी चल रही थी। आज सवेरे भी वंश के भजन गायन को लेकर दोनों पक्षों में कहासुनी हुई और बाद में मारपीट हो गयी। मौके पर पहुंची पुलिस ने मितरसेन और उसके पुत्र सोनू तथा वंश के साथ ही अहसान और उसके पुत्र मोहसिन को हिरासत में लिया और थाने पहुंच गयी। दोनों ही पक्षों ने एक दूसरे पर आरोप लगाये।

Next Story