undefined

मुजफ्फरनगर...अब मजदूरों को बड़ी सौगात की तैयारी

पालिका चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल शहर में बनवाएंगी चार लेबर सेंटर, मजदूरी की तलाश में शहर आने वाले मजदूरों को मिलेगा शीतल जल, सस्ता चाय-नाश्ता और भोजन

मुजफ्फरनगर...अब मजदूरों को बड़ी सौगात की तैयारी
X

मुजफ्फरनगर। नगरीय क्षेत्र में अलग अलग स्थानों पर प्रतिदिन सवेरे से ही मजदूरों की भारी भीड़ जुटने लगती हैं। यह मजदूर पेशा लोग शहर के साथ ही आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से शहर में मजदूरी की तलाश के लिए आते हैं, इन मजदूरों को सवेरे घंटों तक मजदूरी की तलाश के लिए सड़क पर यहां वहां भटकना पड़ता है। शहर में चार प्रमुख स्थानों पर मजदूरों का जमावड़ा लगता है, लेकिन उनके लिए अभी तक भी किसी भी जनप्रतिनिधि ने जन सुविधा विकसित करने का जौहर नहीं दिखाया, लेकिन अब इन मजदूरों के दिन बहुरने वाले हैं। शहर में गरीब परिवारों को अपना बारातघर देने वाली पालिका चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने अब शहर में मजदूरों को अपना ठिकाना देने का मन बनाया है। इसके लिए चार स्थानों पर पालिका की ओर से जनसुविधा युक्त लेबर सेंटर बनाने की तैयारी है।

शहर में मजदूरी की तलाश में आने वाले मजदूरी पेशा लोगों को सड़कों पर ही भटकना पड़ता है। गर्मी में उनको यहां पर पीने के पानी का कोई बंदोबस्त नहीं होने के कारण दिक्कत होती है तो सर्दी में सिर पर खुला आसमान रहता है। इसके साथ ही बैठने की भी कोई सुविधा सड़क पर नहीं होने से इनको परेशानी उठानी पड़ती है। इन मजदूरों की समस्या की सुध अब पालिका चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने ली है। उनके द्वारा 13 जुलाई को प्रस्तावित बोर्ड मीटिंग के दौरान शहरी क्षेत्र में काम की तलाश में आने वाले मजदूरों को अपना ठिकाना देने की कार्ययोजना प्रस्तुत करने की तैयारी की है। चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने बताया कि हमने रुड़की रोड पर पालिका की तीन बीघा भूमि पर गरीब परिवारों की कन्याओं की शादी के लिए अपना बारातघर बनाने का निर्णय लिया है। इसका निर्माण तेजी से शुरू कराया गया है। इस बारात घर के बनने के बाद गरीब परिवारों को शादी और अन्य पारिवारिक आयोजन करने में सहायता मिलेगी। इस बारात घर के निर्माण पर पालिका हाल में 17 लाख रुपये का बजट खर्च कर रही है। इससे पहले इस भूमि का कब्जा मुक्त कराने के लिए 40 लाख रुपये का खर्च किया गया था। अब शहरी क्षेत्र में काम की तलाश में आने वाले मजदूर पेशा लोगों के लिए लेबर सेंटर बनाने की योजना है। उन्होंने कहा कि शहर में भोपा पुल के पास जीवन प्रकाश हॉस्पिटल के सामने, गांधी कालौनी में गांधी वाटिका, प्रेमपुरी और आबकारी रोड पर बकरा मार्किट के पास मुख्य रूप से मजदूरों का जमावडा लगता है। इन चारों स्थानों पर पालिका के द्वारा लेबर सेंटर बनाने की योजना हम ला रहे हैं। लेबर सेंटर में टीन शैड, बैठने के लिए बैंच, शीतल जल के लिए वाटर कूलर के साथ ही वहां पर मजदूरों को ना लॉस, ना प्रोफिट के आधार पर चाय-नाश्ता और भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जायेगी।

पेट्रोल पम्प के बाद चेयरपर्सन चलवायेंगी यात्री बस

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् की 18 जून 2022 की बोर्ड मीटिंग में चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल पालिका का अपना सीएनजी/पेट्रोल पम्प स्थापित कराने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कराने में सफल रही। इसके स्थापित होने के बाद अब चेयरपर्सन ने पालिका की अपनी यात्री बस चलाने की तैयारी की है। इससे यात्रियों को लाभ मिलेगा और पालिका की आय में भी बढोतरी होगी। चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने बताया कि 13 जुलाई को होने वाली बोर्ड मीटिंग में पालिका की अपनी यात्री बसों का संचालन करने की योजना के लिए प्रस्ताव लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पालिका मुजफ्फरनगर से सहारनपुर रूट पर अपनी दो-तीन बसों का संचालन करने की योजना पर काम कर रही है। इनमें इलेक्ट्रिक एसी बस या सामान्य बस चलाने का विचार है। उन्होंने कहा कि यदि बोर्ड ने अपनी सहमति प्रदान की तो जल्द ही पालिका की यात्री बस मुजफ्फरनगर से वाया देवबंद सहारनपुर तक चलाये जायेगी। इसमें यात्रियों के लिए निम्नतम किराया रखने की योजना है। इसके अलावा 13 जुलाई की बोर्ड मीटिंग के लिए विकास और जनहित के लिए कई अन्य प्रस्ताव भी शामिल किये गये हैं।

Next Story