undefined

अग्निवीर भर्ती को तैयार मुजफ्फरनगर-हर दिन आयेंगे 8 हजार युवा

मुजफ्फरनगर जनपद में 20 सितम्बर, 2022 से 10 अक्टूबर, 2022 तक अग्निवीर सेना भर्ती के आयोजन के संबंध में अपर जिलाधिकारी प्रशासन की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई, सैन्य अफसरों के साथ तैयारियों पर हुआ मंथन। 21 दिन तक शहर में भारी वाहन रहेंगे प्रतिबंधित, डीएम आवास की सड़क बनेगी पार्किंग।

अग्निवीर भर्ती को तैयार मुजफ्फरनगर-हर दिन आयेंगे 8 हजार युवा
X

मुजफ्फरनगर। भारत सरकार की अग्निवीर योजना-2022 के अर्न्तगत जनपद मुजफ्फरनगर में आगामी 20 सितम्बर, 2022 से 10 अक्टूबर, 2022 तक अग्निवीर सेना भर्ती रैली का आयोजन होने जा रहा है। इस आयोजन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा समस्त तैयारिया लगभग पूर्ण हो चुकी है।

इसी तैयारी के क्रम में आज बुधवार को अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में निदेशक, एआरओ (आर्मी रिक्रूटिंग आफिस), मेरठ छाविनी सोमेश जैसवाल सहित पुलिस प्रशासन के अन्य अधिकारियों द्वारा कलेक्ट्रेट स्थित लोकवाणी सभागार में समीक्षा बैठक की गई। बैठक मंे सोमेश जैसवाल द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में अग्निवीर सेना भर्ती का आयोजन हो रहा है। इस भर्ती में अन्य 13 जनपदों के लाखों युवा प्रतिभाग करेगें। भर्ती के आयोजन में चौ चरण सिंह स्टेडियम, नुमाईश ग्राउण्ड एवं जीआईसी ग्राउण्ड का प्रयोग किया जायेगा। जनपद में प्रतिदिन 7-8 हजार युवा आने की सम्भावना को दृष्टिगत रखते हुए सेना एवं प्रशासनिक तैयारियों लगभग पूर्ण हो चुकी है, कुछ समस्याए अभी अवशेष थी जिसके संबंध मे आज इस समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह ने जल निगम द्वारा दिल्ली-मेरठ रोड पर सीवेज की पाईप लाईन डाले जाने के चलते अवरुद्व मार्ग को तत्काल प्रभाव से ठीक करने एवं सडक से ईट, पत्थर इत्यादि को हटाकर साफ-सफाई किये जाने के निर्देश दिये तथा कहा कि उक्त कार्य भर्ती कार्यक्रम से पूर्व समाप्त किया जाना सुनिश्चित हो। उन्होंनें कहा कि स्वास्थ्य विभाग वहां मेडिकल टीम व एंबुलेंस तैनात रखें तथा आवश्यकता पडने पर प्रतीक्षारत युवाओं के लिए मैडिकल कैम्प की भी व्यवस्था करायी जायें। विद्युत विभाग को लाइट व्यवस्था, नगर पालिका को भर्ती परिसर में साफ-सफाई रखने एवं समय समय पर कूडा उठाने के निर्देश दिये।

उन्होनें अधिशासी अधिकारी पालिका हेमराज सिंह को निर्देशित किया कि भर्ती स्थल पर पर्याप्त संख्या में पीने के पानी के टैंकर एवं मोबाईल टायलेट की सुविधा हो जाये, कमी पडने पर इनकी व्यवस्था पडोसी जनपदों से कर ली जायें। भर्ती मार्ग पर बैरिकेटिंग, लाईटिग इत्यादि की व्यवस्था नगर पालिका मुजफ्फरनगर, विकास प्राधिकरण एवं विद्युत विभाग के समन्वय से उपलब्ध करायी जायेगी। साथ ही उन्होनें कहा कि भर्ती क्षेत्र में प्रतिदिन फागिग एवं सैनेटाईजेशन कराया जाये। अग्निशमन विभाग किसी भी आपातकाल स्थिति के लिए तैयार रहें तथा भर्ती स्थल पर अग्नि शमन के वाहन अलर्ट मोर्ड पर रहें। उन्होंने परिवहन विभाग को भर्ती रैली में शामिल होने वाले ग्रामीण क्षेत्रों एवं अन्य जनपद से लाने तथा ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था करने के निर्देश दिये, जिससे कि भर्ती में शामिल युवा बिना किसी समस्या के अपने गंतव्य स्थान तक पहुॅच सकें। इस दौरान वहलना चौक से भारी वाहनों, ट्रक इत्यादि के शहर के भीतर प्रवेश पर रोक रहेगी।


अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने बताया कि अभ्यर्थियों को समस्त सुविधाएं मुहैया कराये जाने का प्रयास किया जा रहा है इसके लिए जनपद में अभ्यर्थियों के रुकने हेतु मेरठ-दिल्ली रोड पर गर्वेमेंट आईटीआई को चिन्हित किया गया है जहा पर अभ्यर्थियों को विश्राम एवं अन्य मूल भूत सुविधाओें के साथ समाजिक संस्थाओं के माध्यम से युवाओं के भोजन-पानी की व्यवस्था भी सुनिश्चित करायी जायेगी। इसके लिए पूर्ति एवं फूड सेफ्टी विभाग को नोडल नामित करते हुए समस्त सुविधा उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि भर्ती में जो युवा अपने टू-व्हीलर वाहन से आयेगें, उनके लिए जिलाधिकारी आवास के सामने से सुजडु चुंगी रोड तक एक तरफ पार्किग की व्यवस्था रहेगी, जिससे कि शहर के अन्दर किसी भी तरह के ट्रैफिक का दबाव न बढे तथा युवाओं को भर्ती स्थल तक पहुॅचने मे आसानी हो।

'अग्निवीर भर्ती' के लिए प्रदेश के 12 अन्य जिलों मेरठ, हापुड, गाजियाबाद, बागपत, गौतमबुद्व नगर, बुलन्दशहर, मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, बिजनौर, सहारनपुर, शामली सहित जनपद मुजफ्फरनगर के अभ्यार्थी प्रतिभाग करेंगें। इस बैठक में एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय, एसपी क्राईम प्रशान्त प्रसाद, एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह, सचिव विकास प्राधिकरण आदित्य प्रजापति, उपजिलाधिकारी सदर परमानंद झा सहित अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story