undefined

मुजफ्फरनगर....200 करोड़ से निखरेगा शहर, व्यापारी कर रहे जय-जयकार

नगरपालिका परिषद् की चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल बनीं बाहुबली, बहुमत के साथ बोर्ड मीटिंग में साबित किया अपना राजनीतिक कौशल

मुजफ्फरनगर....200 करोड़ से निखरेगा शहर, व्यापारी कर रहे जय-जयकार
X

मुजफ्फरनगर। नगर पालिका परिषद् की बोर्ड मीटिंग में करीब करीब 200 करोड़ रुपये का बजट पारित किया गया। इस पैसे से शहर को विकास होता, कर्मचारी और पालिका हित में कई बड़े काम किये जायेंगे। इस बोर्ड मीटिंग के लिए यू तो कई ऐतिहासिक फैसले हुए हैं, लेकिन साढ़े सात महीने के बाद एक बार फिर से चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने विपक्ष के सामने दृढ़ता के साथ डटकर खुद का एक बाहुबली के रूप में पेश किया। हालांकि शहर के लोग उनकी निडरता के कारण उनको आयरन लेडी का खिताब पहले ही दे चुके हैं, लेकिन इस बैठक में विरोधियों की तमाम घेराबंदी के बाद चेयरपर्सन ने अपना राजनीतिक कौशल जिस प्रकार साबित करके दिखाया है, उससे आज शहर ही नहीं जिले भर में उनकी प्रशंसा हो रही है और पुतला फूंकने वाले व्यापारी आज जय जयकार कर रहे हैं। चेयरपर्सन ने केन्द्रीय मंत्री डा. संजीव बालियान के सहारे इस बार विपक्ष को राजनीतिक बिसात पर धोबी पछाड़ मारकर एक ही झटक में चित्त कर 126 प्रस्ताव वाले एजेंडे में से 124 प्रस्ताव पारित कराने में सफलता हासिल की है। दो ही प्रस्ताव अगली बैठक के लिए स्थगित किये गये। अगली बैठक का ऐलान भी किया गया। 13 जुलाई के लिए एजेंडा बनाने का काम सोमवार से शुरू कर दिया जायेगा।

शनिवार को नगर पालिका मैं हुई बोर्ड बैठक संपन्न कई ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित हुए और इसमें लगभग 200 करोड़ का बजट पारित होने से शहर के विकास को आगे बढ़ने के रास्ते खुले हैं। लंबे समय से लंबित दुकानों के प्रकरण का निस्तारण हुआ। इस कार्यकाल में चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने सबसे बड़ी सौगात पालिका सभाकक्ष के रूप में दी गयी। पालिका सभाकक्ष के हुए भव्य सौंदर्य करण का डाक्टर संजीव बालियान एवं अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल के द्वारा के रिबन काटकर लोकार्पण किया गया। इसके पश्चात अध्यक्ष अध्यक्ष द्वारा सभा कक्ष में मौजूद डाक्टर संजीव बालियान केंद्रीय राज्यमंत्री एवं कपिल देव अग्रवाल राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार का बुके भेंट कर बोर्ड बैठक में स्वागत किया गया। तत्पश्चात सभासद गण के द्वारा भी दोनों मंत्री गण का स्वागत किया गया।

26 दिन बाद एजेंडा नहीं तो कार्यवाही की चेतावनी


अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल के द्वारा सदन में अपना व्यक्तित्व देते हुए कहा गया कि पूरा एजेंडा विकास का है। इसमें लगभग 200 करोड रुपए का बजट प्रस्तावित है। इसके अलावा हमारी सरकार की नीति के अनुसार सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास का अनुसरण करते हुए समस्त वार्डों में विकास कार्य प्रस्तावित किए गए हैं जिस पर बोर्ड का निर्णय होते ही नगर में विकास की गंगा बहेगी। हर तरफ कार्य होते दिखाई देंगे। सदन में स्पष्ट रूप से अध्यक्ष द्वारा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी सचेत करते हुए कड़े निर्देश दिए गए कि अब से 26 दिन बाद 13 जुलाई को में बोर्ड बैठक आहूत की जाएगी जिसके एजेंडे की तैयारी समय से कर लें। आदेशों की अवहेलना करने पर कार्यवाही करने में 1 मिनट नहीं लगाई जाएगी।

अपने स्टेनो के समर्थन में खड़ी हो गई चेयरपर्सन

पालिका अध्यक्ष द्वारा आदेश दिए गए कि मीटिंग का संचालन अधिशासी अधिकारी हेमराज सिंह एवं स्टेनो गोपाल त्यागी संयुक्त रूप से करेंगे इस पर वार्ड संख्या 17 एवं 43 के सभासद राजीव शर्मा एवं मनोज वर्मा इस पर दोनों सभासदों द्वारा स्टेनो गोपाल त्यागी के नाम पर आपत्ति की गई जिस पर पालिका अध्यक्ष द्वारा दोनों सभासदों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा गया यह मेरा अधिकार है कि मैं किस अधिकारी या कर्मचारी से क्या काम लूं यह ब्लैकमेलिंग का धंधा आप लोगों का अब नहीं चलेगा क्योंकि अब आप दोनों के बारे में शासन और प्रशासन एवं जनता जनार्दन सब जान चुकी है


पालिका अध्यक्ष का रौद्र रूप देखकर दोनों सभासदों ने चुप रहना ही उचित समझा तत्पश्चात अधिशासी अधिकारी हेमराज सिंह एवं स्टेनो गोपाल त्यागी द्वारा संचालन संयुक्त रूप से किया गया। एजेंडे में प्रस्ताव संख्या 524 से लेकर 653 प्रस्ताव सम्मिलित थे बोर्ड बैठक राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम से प्रारंभ हुई गत कार्यवाही की पुष्टि पर ही विपुल भटनागर एवं प्रेमी छाबड़ा सभासदों द्वारा कहा गया की पूर्व बोर्ड बैठक 1 नवंबर 2021 में आईजीएल कंपनी से बिछाई जा रही गैस पाइपलाइन पर गृह कर की तरह टैक्स वसूली रनिंग मीटर के आधार पर वसूली करने का प्रस्ताव पारित किया गया था परंतु अभी तक उनके द्वारा एक पैसे का भुगतान नहीं किया गया और शहर की सड़कों को खोद खोद कर गड्ढों में तब्दील कर दिया गया है इन पर करोड़ों रुपए का पालिका का टैक्स बैठता है इस पर डा संजीव बालियान द्वारा कहा गया की जो भी उन पर करोड़ों की राशि बताई जा रही है उसका भुगतान हम उनसे पालिका को कराएंगे।

ईओ हेमराज सिंह से सभासदपति को खतरा, सभासदों में गुस्सा

सभासद गयूर अली द्वारा अधिशासी अधिकारी के सभासदों के खिलाफ किए जा रहे आचरण पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए इनके खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की मांग की तथा निंदा प्रस्ताव रखा गया जिस पर मेज थपथपा कर सहमति प्रकट की गई सभासद श्रीमती ममतेश वार्ड संख्या 1 के द्वारा भी अधिशासी अधिकारी के विरुद्ध रोष प्रकट किया गया और कहा गया कि अधिशासी अधिकारी उनसे एवं उनके पति से देवेश रखते हैं तथा इनके द्वारा मेरे पति को कई बार धमकाया जा चुका है मुझे आशंका है अधिशासी अधिकारी मेरे पति की हत्या भी करा सकते हैं


अगर मेरे पति को कुछ हुआ तो इसकी समझ जिम्मेदारी अधिशासी अधिकारी हेमराज सिंह की होगी इसके पश्चात गत बैठक की पुष्टि सर्वसम्मति से पारित की गई बैठक में तमाम प्रस्ताव पारित होने के पश्चात प्रस्ताव संख्या 580 मैं 12 पार्किंग ठेके स्वीकृति अनुमोदन हेतु रखे गए थे जिसमें से क्रमांक 10 का पार्किंग ठेका दूरसंचार बाउंड्री वाल से लगा हुआ पार्किंग ठेके को मान्य सभासद हनी पाल एवं अमित बाबी द्वारा पार्किंग के ठेके को निरस्त करने का प्रस्ताव बोर्ड के समक्ष रखा गया जिसे सर्व सहमति से निरस्त करने की कार्यवाही की गई राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल द्वारा कहा गया कि पालिका के बाहर चार्ट बाजार अवस्थित रूप से लगा हुआ है। इसे नियत की गई सीमा में ही लगवा जाए पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल द्वारा इस पर कर अधीक्षक आरडी पौडवाल को वक्तव्य देने को कहा गया तो उनके द्वारा कहा गया कि इन लोगों को नोटिस दिया गया है इस पर मंत्री डा संजीव बालियान द्वारा चुटकी लेते हुए अध्यक्ष से कहा कि एक नोटिस कर अधीक्षक को भी आप जारी करते हैं क्योंकि इनका जवाब संतोषजनक नहीं है।

पालिका के श्मशान घाट के संचालन को बनेगी समिति


प्रस्ताव संख्या 617 जिसमें जनकपुरी श्मशान घाट में दुकान में बनाने का प्रस्ताव सम्मिलित है इस पर सभासद विपुल भटनागर एवं ओम सिंह द्वारा कहा गया कि पूर्व में श्मशान घाट को पालिका के संचालन हेतु प्रस्ताव पारित किया गया था परंतु अभी तक वहां पर पालिका कर्मी नहीं पहुंचे हैं और प्रस्ताव दिया गया कि बोर्ड के सभासद गणों की संचालन समिति बनाने का अधिकार अध्यक्ष को दिया गया जो सर सम्मति से पारित किया गया प्रस्ताव संख्या 630 में पालिका की 17 मार्केट में 509 दुकानों का प्रस्ताव रखा गया था जिस पर डाक्टर संजीव बालियान कहां गया कि वह उनकी प्राथमिकता में है साथ ही स्टेशन के सामने खस्ताहाल दुकानों एवं पालिका के टायलेट को हटाने की प्राथमिकता है इस पर सभासद विपुल भटनागर द्वारा विस्तार से प्रस्ताव पर प्रीमियम एवं किराया निर्धारित करने हेतु प्रस्ताव सदन में रखा गया प्रस्ताव में यह भी उल्लेख किया गया की यह प्रस्ताव 90 दिन तक अनुबंध करने वालों पर प्रभावी रहेगा इसके पश्चात 10 परसेंट पेनल्टी प्रतिवर्ष के आधार पर अनुबंध की कार्यवाही की जाएगी सदन द्वारा सर्वसम्मति से प्रस्ताव को पारित किया गया रेलवे स्टेशन के सामने दुकानों को हटाने के प्रस्ताव संख्या 596 को भी सर्व सहमति से पारित किया गया।

दो प्रस्ताव हुए स्थगित, सवा दो घंटे चली कार्यवाही


प्रस्ताव संख्या 611 और प्रस्ताव संख्या 647 के खिलाफ सभासदों का ऐतराज आया तो चेयरपर्सन ने इन दोनों को स्थगित करते हुए अगली बोर्ड बैठक में समस्त पहलुओं के साथ आगामी बोर्ड की बैठक में रखा जाए बोर्ड बैठक में नगर मजिस्ट्रेट पर्यवेक्षक के रूप में मौजूद रहे तत्पश्चात राष्ट्रीय गान के साथ बोर्ड बैठक का समापन हुआ बोर्ड बैठक 2.30 बजे से 4.56 तक चली बोर्ड बैठक के बाद मंत्री डाक्टर संजीव बालियान मंत्री कपिल देव अग्रवाल एवं पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल द्वारा संयुक्त रुप से नेतासुभाष चंद्र बोस एवं चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा होते हुए भव्य सुंदरीकरण लोकार्पण किया गया बाद में तीनों द्वारा संयुक्त रूप से रानी झांसी पर पालिका द्वारा निर्मित कराए गए वर्टिकल गार्डन लोकार्पण किया गया इस अवसर पर पालिका के समस्त सभासद गण समस्त अधिकारी कर्मचारी गण मौजूद रहे।

Next Story