undefined

मुजफ्फरनगर में कोविड पेशेंट को मिलेगा सस्ता इलाज

बेगराजपुर मेडिकल काॅलेज में पोस्ट कोविड वार्ड का डीएम ने किया निरीक्षण, डिस्चार्ज के बाद रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद पोस्ट वार्ड में प्राइवेट से 10 गुना कम रेट पर उपचार की सुविधा

मुजफ्फरनगर में कोविड पेशेंट को मिलेगा सस्ता इलाज
X

मुजफ्फरनगर। जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित मरीजोें को डिस्चार्ज के बाद भी यदि कोई परेशानी बनती हैं तो अब उनको मुजफ्फरनगर में ही सस्ती दरों पर बेहतर उपचार की सुविधा मिलेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज एंड हाॅस्पिटल बेगराजपुर में पोस्ट कोविड वार्ड तैयार किया गया है। आईसीयू पैटर्न पर तैयार इस वार्ड में कोरोना पीड़ित मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों से करीब 10 प्रतिशत कम भुगतान पर उपचार की सुविधा दिये जाने की तैयारी है। आज डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने इस वार्ड का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

बुधवार को जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. बेगराजपुर स्थित मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज पहुंची और वहां कोविड-19 एल-1 हाॅस्पिटल में भर्ती कोरोना संक्रमण मरीजों के उपचार को लेकर हाॅस्पिटल के कोविड स्टाफ के साथ समीक्षा की। डीएम ने वीडियो काॅल के माध्यम से कोविड वार्ड में भर्ती संक्रमित मरीजों से भी बात की और उनके उपचार, खानपान तथा साफ सफाई आदि बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए जानकारी ली। डीएम ने इस वार्तालाप के दौरान कोरोना संक्रमित मरीजों का हौंसला भी बढ़ाने का काम किया। इसके साथ ही उन्होंने मरीजों को यह भी जानकारी दी कि यहां से डिस्चार्ज होने के बाद यदि उनको और उपचार की आवश्यकता महसूस होती है तो वह यहीं पर बनाये गये पोस्ट कोविड वार्ड में भर्ती रहकर अपना उपचार सस्ती दरों पर करा सकता है। यह पूरी तरह से पेड वार्ड है। समीक्षा के उपरांत डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज में बनाये गए पोस्ट कोविड वार्ड में व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण किया। यहां पर कोविड मरीजोें के उपचार के लिए की गयी चिकित्सा व्यवस्था के बारे में उन्होंने जानकारी ली।

सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपडा ने बताया कि आज डीएम सेल्वा कुमारी जे. द्वारा कोविड एल-1 हाॅस्पिटल बेगराजपुर का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत वहां पर वीडियो काल के माध्यम से कोरोना संक्रमित मरीजों से उनके स्वास्थ्य व व्यवस्थाओं के संबंध में संवाद किया और कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज के कोविड मेडिकल स्टाफ व अधिकारियों के साथ कोविड 19 संक्रमण के संबंध में समीक्षा बैठक की।

उन्होंने बताया कि बेगराजपुर हाॅस्पिटल में अब पोस्ट कोविड वार्ड तैयार किया गया है। अभी तक यह समस्या सामने आ रही थी कि कोविड पेशेंट की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी उनके स्वास्थ्य में ज्यादा सुधार नहीं बन पाता था, ज्यादा लोगों में आॅक्सीजन की कमी बनी रहती थी। ऐसे में उनको कोविड वार्ड से डिस्चार्ज करने के बाद महंगा इलाज कराना पड़ता था। इसको देखते हुए यह पोस्ट कोविड वार्ड बनाया गया है। ऐसे कोविड पेशेंट को यहां पर भुगतान के आधार पर उपचार कराने की सुविधा प्रदान की जायेगी, लेकिन यहां के रेट प्राइवेट अस्पतालों से करीब 10 गुना कम रखे जाने का दावा स्वास्थ्य विभाग ने किया है। सीएमओ ने बताया कि इस वार्ड में आईसीयू जैसी सुविधा मिलेगी। आॅसीजन का भरपूर प्रबंध किया गया है। उन्होंने बताया कि हाॅस्पिटल प्रबंधन से हमारी वार्ता चल रही है। हमारा प्रयास है कि इस वार्ड में कोविड पेशेंट के लिए निर्धारित दरों से भी 50 प्रतिशत कम रेट पर उपचार की व्यवस्था को हम लागू करा पायें।

Next Story