undefined

पिंक डे-मिशन शक्ति को मुजफ्फरनगर का गुलाबी सलाम

सरकारी कार्यालयों में पिंक ड्रेस पहनकर पहुंचे अधिकारी व कर्मचारी, महिलाओं के प्रति सम्मान व सुरक्षा का लिया संकल्प। मंत्री कपिल देव-विधायक उमेश मलिक ने युवाओं कोे अध्यापक भती के दिये नियुक्ति पत्र। सीएमओ कार्यालय की महिला अधिकारियों ने मेंहदी लगाकर मनाया पिंक डे, हाथों पर लिखा मिशन शक्ति।

पिंक डे-मिशन शक्ति को मुजफ्फरनगर का गुलाबी सलाम
X

मुजफ्फरनगर। मिशन शक्ति अभियान की कड़ी में शुक्रवार को पूरा जनपद नारी सम्मान और सुरक्षा के संकल्प के लिए गुलाबी बयार में बहता नजर आया। डीएम सेल्वा कुमारी जे. के आह्नान पर आज सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों और कर्मचारियों ने पिंक ड्रेस पहनकर महिला सम्मान के प्रति अपने संकल्प को प्रदर्शित किया। सड़कों से लेकर साहब तक सभी जगह गुलाबी माहौल बना नजर आया। पिंक डे की धूम के कारण लोगों ने महिला सम्मान के लिए चल रहे मिशन शक्ति अभियान को जनपद मुजफ्फरनगर की ओर से गुलाबी सलाम पेश किया। इस दौरान अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आज मिशन शक्ति के कारण किसी को नौकरी मिली तो किसी का घर का सपना पूरा हुआ। टाॅपर छात्राओं के लिए सीएम योगी मंत्रिमण्डल के मंत्री और भाजपा विधायक नकद इनाम लेकर पहुंचे तो डीएम व एसएसपी ने महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया। परिवहन विभाग ने जागरुक रैली निकाली तो ब्लाॅकों में सेल्फ डिफेंस व रंगोली का मंच सजाया, स्वास्थ्य केन्द्रों पर शिविर लगे तो काॅलेजों से जागरुकता रैलियां निकाली गयी। ये कार्यक्रम भले ही अलग थे, लेकिन इनका रंग एक ही था, गुलाबी और गुलाबी।

बता दें कि स्तन कैंसर के प्रति जागरुकता लाने के लिए दक्षिण अफ्रीका में प्रतिवर्ष पिंक डे मनाया जाता है। इसके लिए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन करता है, जिसमें टीम के सभी खिलाड़ी पिंक ड्रेस पहनकर मैदान में उतरते हैं और दर्शक भी गुलाबी लिबास पहनते हैं। ऐसा ही नजारा आज शुक्रवार को मिशन शक्ति के अंतर्गत डीएम सेल्वा कुमारी जे. की अपील पर नजर आया। जनपद में बड़े स्तर पर पिंक डे मनाया गया। इस अवसर पर सभी कार्यालयों में अधिकारी एवं कर्मचारी पिंक कलर की यूनिफार्म पहनकर कार्यालय में उपस्थित हुए तथा महिला शक्ति का बैज लगाकर मिशन शक्ति अभियान के तहत नारी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन का संकल्प लिया। कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कार्यालय में मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल व विधायक उमेश मलिक ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में भर्ती हुई महिला शिक्षिकाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किये। डीएम सेल्वा कुमारी जे. भी यहां पर मौजूद रहीं। पिंक डे के अवसर पर स्कूली छात्राओं व आंगनवाड़ी कार्यकत्रियो को सहायता राशि प्रदान करने के साथ ही प्रमाण पत्र भी बांटे गये।

सीएमओ कार्यालय पर महिला अधिकारी व कर्मचारी भी पिंक ड्रेस में आयी। यहां पर डीएमओ अलका सिंह, पुष्पा रानी, डा. गीतांजलि वर्मा सहित अन्य महिलाओं ने हाथों पर मेंहदी लगाकर पिंक डे मनाया। सभी महिलाओं ने मेंहदी के सहारे अपने हाथों पर मिशन शक्ति लिखकर इस अभियान के प्रति समर्थन व्यक्त किया। मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चरथावल में विशाल महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों महिलाओं को स्वास्थ्य परामर्श दिया गया। यहां पर चिकित्सक भी गुलाबी ड्रेस पहनकर आई थी।

रेलवे स्टेशन मुजफ्फरनगर पर आर.पी.एफ व जी.आर.पी के साथ मिलकर मुजफ्फरनगर पुलिस ने अभियान चलाया और महिला पुलिसकर्मियों ने गुलाी एपरिन पहनकर महिला सशक्तिकरण अभियान के बारे में वहां पर तैनात महिला कर्मचारियों व यात्रियों को विस्तार पूर्वक समझाया तथा महिला सुरक्षा के लिए जारी वूमेन पावर लाइन डायल-1090 सहित अन्य हेल्पलाइन की जानकारी दी। यात्रियों ने भी महिला कर्मचारी महिला यात्री व महिलाओं की हर प्रकार से हर संभव मदद व सहयोग का प्रण लिया। इसके साथ ही जनपद में मिशन शक्ति के अन्तर्गत विभिन्न विद्यालयों द्वारा मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला शक्ति सम्मान एवं स्वावलंबन हेतु रैलियों को अयोजन किया गया।

नगरीय क्षेत्र में एबीएसए डा. सविता डबराल के नेतृत्व में पिंक डे मनाया गया। अध्यापिकाएं स्कूल में पिंक कलर की ड्रेस पहनकर पहुंची। राशन ड्यूटी में लगी शिक्षिकाओं ने भी पिंक डे मनाया। नारी शक्ति अभियान के अंतर्गत ग्राम पंचायत अंबरपुर ब्लाक खतौली में बालिकाओं की दौड़ प्रतियोगिता और रंगोली का आयोजन किया गया। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, मेरठ रोड पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिला प्रशिक्षार्थियों का हीमोग्लोबिन टेस्ट के लिए शिविर आयोजित हुआ। विकास खंड बघरा में मिशन शक्ति के अंतर्गत पिंक डे मनाया गया।

इस अवसर पर विकास खंड की महिला कर्मियों श्रीमती कमलेश, पूजा व ग्राम प्रधान श्रीमती ललिता सिंह को बुके देकर अभिनंदन किया गया। मिशन शक्ति के अंतर्गत आज ब्लाक बुढ़ाना में पिंक डे मनाया गया। मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की महिला अधिकारियों और कर्मचारियों ने पिंक डे मनाते हुए हाथों पर मिशन शक्ति मेहंदी लगाकर सशक्तिकरण का संदेश दिया। विकास खण्ड पुरकाजी के शिवाय स्वयं सहायता समूह बरला ने सामूहिक रूप से नवरात्रि में बेटियों के नाम से पेड पौधे लगाये और इस वाटिका का नाम देवी माता के नाम पर रखा रानी मां पुष्प वाटिका रखा। विकास खण्ड पुरकाजी में शिवाय स्वयं सहायता समूह बरला ने ग्रामीण महिलाओं और लड़कियों को आत्मरक्षा के लिए सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण दिया।

Next Story