undefined

मुजफ्फरनगर में नये कोविड अस्पताल की तैयारी, 13 डाक्टरों का चयन

ये चिकित्सक कोविड एल-1 हाॅस्पिटल में अपनी सेवा प्रदान करेंगे। मानदेय के आधार पर इनको प्रतिमाह भुगतान किया जायेगा।

मुजफ्फरनगर में नये कोविड अस्पताल की तैयारी, 13 डाक्टरों का चयन
X

मुजफ्फरनगर। जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के कारण जिला प्रशासन मरीजों के उपचार के लिए परेशान नजर आ रहा है। जनपद में अभी तक एक ही कोविड-19 एल-1 हाॅस्पिटल है। इसमें वैसे तो 400 बेड का प्रबंध है, लेकिन जनपद में मरीजों की संख्या इससे कहीं ज्यादा होने के कारण अब प्रशासन नया कोविड एल-1 हाॅस्पिटल स्थापित कराने की अंतिम तैयारियों में जुटा हुआ है। इसके लिए कई भवन प्रशासन की निगाह है, लेकिन अभी किसी भी बिल्डिंग को फाइनल नहीं किया गया है, जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा नये कोविड एल-1 हाॅस्पिटल में मरीजों की देखरेख के साथ ही उनका उपचार आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार किये जाने के लिए चिकित्सकों और चिकित्सा स्टाफ का चयन किया जा रहा है। इस नये कोविड अस्पाल के लिए एक एमबीबीएस सहित 13 डाक्टरों का चयन किया गया है। इनको ज्वाइनिंग के लिए बुलावा भेज दिया गया है।

बता दें कि पिछले एक सप्ताह में जनपद में गांव शहर और देहात से भारी संख्या में कोरोना संक्रमण सामने आया है। वर्तमान में 474 कोरोना संक्रमित सामने हैं। कोरोना संक्रमित पाये जाने वाले मरीजों के उपचार के लिए जनपद में मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज बेगराजपुर को कोविड-19 एल-1 हाॅस्पिटल बनाया गया है। यह केवल एकमात्र हाॅस्पिटल है, जहां पर कोरोना पीड़ितों को उपचार के लिए रखा गया है। यहां पर कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोविड वार्ड में 400 बेड का प्रबंध होने का दावा स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। एक वार्ड में 20 से 30 कोरोना मरीजों को रखा गया है। इसके बाद जनपद में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण जिला प्रशासन नये कोविड एल-1 हाॅस्पिटल बनाने की तैयारी में करीब 15 दिनों से जुटा हुआ है। जनपद में प्रतिदिन 30 से 60 कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं। हालांकि उपचार के बाद डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या भी कोई कम नहीं है, लेकिन लगातार बढ़ते संक्रमण ने कई सवाल खड़े कर दिये हैं।

ऐसे में नये कोविड हाॅस्पिटल के लिए दिन रात भागदौड़ की जा रही है। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार जनपद में नये कोविड हाॅस्पिटल के लिए कई भवनों का निरीक्षण समय समय पर अधिकारी कर चुके हैं। इसके लिए जिलाधिकारी को रिपोर्ट भी प्रेषित कर दी गई है। इसमें स्वामी कल्याण देव आयुर्वेदिक काॅलेज रामपुर तिराहा, भारत मेडिकल काॅलेज रुड़की रोड के अलावा शहर के नजदीक कई नवनिर्मित रेजीडेंसी को भी चिन्हित किया गया है। अभी भवन को लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, जबकि नये कोविड हाॅस्पिटल के लिए चिकित्सा स्टाफ का स्वास्थ्य विभाग की ओर से चयन कर लिया गया है।

जिलाधिकारी के आदेशों के बाद 13 चयनित डाक्टर्स की सूची भी जारी करते हुए उनको सीएमओ दफ्तर में जल्द से जल्द ज्वाइनिंग के लिए पहुंचने के निर्देश दिये गये हैं। ये चिकित्सक कोविड एल-1 हाॅस्पिटल में अपनी सेवा प्रदान करेंगे। मानदेय के आधार पर इनको प्रतिमाह भुगतान किया जायेगा। एमबीबीएस चिकित्सक को 55 हजार प्रतिमाह तो इससे अलग बाकी 12 चिकित्सकों को 32 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिन 13 चिकित्सकों का चयन कोविड हाॅस्पिटल के लिए किया गया है, उनमें एक एमबीबीएस के अलावा तीन बीयूएमएस, तीन बीडीएस, चार बीएएमएस और दो बीएचएमएस चिकित्सक हैं। इन चिकित्सकों का साक्षात्कार के बाद चयन किया गया है।

सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपडा ने बताया कि नये कोविड हाॅस्पिटल के लिए 13 चिकित्सकों का चयन किया गया है। जिनमें 1 एमबीबीएस के बलावा 12 आयुष चिकित्सा प(ति के चिकित्सक शामिल हैं। इनमें एक महिला बीडीएस डाक्टर भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इनको जल्द ही अपने मूल प्रमाण पत्रों के साथ उपस्थित होकर ज्वाइनिंग करने के आदेश जारी कर दिये गये हैं। इनमें से यदि कोई समय से उपस्थित नहीं होता तो उनकी नियुक्ति को स्वतः ही निरस्त मान लिया जायेगा। इसके साथ ही स्टाफ नर्स का चयन भी कर लिया गया है। जल्द ही नया कोविड हाॅस्पिटल शुरू किया जायेगा। हाॅस्पिटल भवन के चयन पर उनका कहना है कि इसके लिए प्रशासनिक स्तर से निर्णय किया जाना अभी बाकी है। कई भवन देखे गये हैं। जहां ज्यादा सुविधा होगी वहां पर हाॅस्पिटल बनाया जायेगा।

Next Story