undefined

मुजफ्फरनगर फैक्ट्रियों में बिक रही पंजाब की गन्दगी

मुजफ्फरनगर की फैक्ट्रियों में ईंधन के लिए पंजाब और दूसरे राज्यों से पालिथिन कचरा लाकर ठेकेदार बेच रहे हैं। यह गन्दगी प्रदूषण का नया कारण बन रही है। आज पानीपत खटीमा राष्ट्रीय राजमार्ग पर पंजाब से लाई गई गन्दगी का ट्रक ग्रामीणों ने पकड़ा, तो हड़कम्प मच गया।

मुजफ्फरनगर। प्रदूषण मुक्त व्यवस्था को लेकर जुटे प्रशासन की नाक के नीचे ही दूसरे राज्यों का कचरा और गन्दगी मुजफ्फरनगर लाकर फैक्ट्रियों का ईंधन बनाया जा रहा है। यह खेल काफी समय से गुपचुप तरीके से रात के अंधेरे में चल रहा है, लेकिन आज दिन के उजाले में गन्दगी से भरा एक ट्रक पानीपत खटीमा नेशनल हाईवे पर खराब हुआ तो इस गोरखधंधे का पता चला। ट्रक से उठती बदबू के कारण ग्रामीणों एकत्र हुए। डीएम से शिकायत के बाद हड़कम्प मच गया। यह ट्रक भोपा रोड स्थित एक पेपर मिल में पंजाब से गन्दगी और पालिथिन का कचरा लेकर जा रहा था। मौके पर पहुंची पुलिस और प्रदूषण नियंत्रण की टीम ने ट्रक को कब्जे में ले लिया।

गुरूवार को सवेरे पानीपत खटीमा राष्ट्रीय राजमार्ग पर शहर कोतवाली क्षेत्र के गांव पीनना के पास एक ट्रक संख्या यूपी 12टी 3617 सड़क किनारे खड़ा नजर आया। इस ट्रक से तीव्र दुर्गन्ध उठ रही थी और पानी भी टपक रहा था। ग्रामीण इस दुर्गन्ध से परेशान हो रहे थे। इसी बीच समाजसेवी सुमित मलिक भी अन्य ग्रामीणों के साथ यहां पर पहुंचे। ट्रक से उठती दुर्गन्ध को लेकर उन्होंने ट्रक चालक से पूछा तो उसने कुछ भी नहीं बताया। इसको लेकर सुमित मलिक ने डीएम सेल्वा कुमारी जे. को फोन कर इसकी शिकायत की। डीएम से शिकायत होने के बाद हड़कम्प मच गया।


कुछ ही देर में शहर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और ट्रक चालक से पूछताछ की। सूत्रों के अनुसार ट्रक चालक मुजफ्फरनगर के गांव निरमाना निवासी था। उसने बताया कि वह पंजाब के डेरा से यह कचरा लेकर आया है। यहां उसको भोपा रोड पर यह कचरा पहुंचाना है। इसके बाद प्रदूषण विभाग की भी टीम मौके पर पहुंच गयी थी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अंकित सिंह ने बताया कि आज सूचना मिली थी कि पीनना गांव में सड़क किनारे खड़े एक ट्रक में कचरा भरा हुआ है। सूचना पर विभागीय टीम को मौके पर भेजा गया। ट्रक में पालिथिन का कचरा भरा हुआ पाया गया। यह कचरा पंजाब से मुजफ्फरनगर लाया गया था। एक ठेकेदार को इसकी सप्लाई की जानी थी। उन्होंने बताया कि ट्रक को कब्जे में ले लिया गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अवर अभियंता विपुल कुमार ने बताया कि इस कचरे के ट्रक को राजस्थान में ट्रीटमेंट प्लांट में भेजने की कार्यवाही की जा रही है।

वहीं शिकायतकर्ता सुमित मलिक ने कहा कि जनपद में प्रदूषण को रोकने की कार्यवाही केवल कागजी खानापूरी में हो रही है। फैक्ट्रियों में दूसरे राज्यों से पालिथिन कचरा ईंधन के रूप में सप्लाई किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज ग्रामीणों ने एक ट्रक पकड़कर इसका खुलासा कर दिया है। उन्होंने कार्यवाही नहीं होने पर उन्होंने असंतोष जताते हुए कहा कि पंजाब से पेपर मिलों में कचरा लाया जा रहा है। प्रदूषण विभाग और अन्य अधिकारियों ने आंखें मूंद रखी हैं। ट्रक में गन्दगी भरी थी और प्रदूषण फैलाने में पालिथिन कचरे का अहम रोल होता है। उन्होंने कहा कि किसान यदि खेत में पात्ती जला दे तो उस पर मुकदमा हो जाता है, लेकिन पूरा ट्रक पकड़े जाने पर भी प्रदूषण विभाग ने फैक्ट्री या ठेकेदार पर कोई कार्यवाही क्यों नहीं की। उन्होंने कहा कि हम डीएम से मांग करते हैं कि इस मामले में निष्पक्ष जांच करायी जाये ताकि पूरा गैंग पकड़ में आ सके और विभागीय स्तर पर भी मिलीभगत सामने आ पाये।

Next Story