undefined

मुजफ्फरनगर में श्रमिक योजना का प्रचार-प्रसार होगाःएएलसी प्रतिभा तिवारी

मुजफ्फरनगर में श्रमिक योजना का प्रचार-प्रसार होगाःएएलसी प्रतिभा तिवारी
X

मुजफ्फरनगर। श्रमिकों के उत्थान के लिए जनपद में अब राज्य सरकार के द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए अभियान चलाया जायेगा। इसके लिए श्रमिकों के हितों को लेकर कल्याणकारी इन योजनाओं के अन्तर्गत श्रमिकों और उनके परिवारों को लाभान्वित करने के लिए प्रेरित करने का काम होगा।

सहायक श्रमायुक्त प्रतिभा तिवारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद द्वारा कारखानों/प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए वर्तमान समय में 05 कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार एवं क्रियान्वयन के सम्बन्ध में निर्देश जारी किये गये है। उ0प्र0 श्रम कल्याण परिषद द्वारा संचालित योजनाए है। उन्होने बताया कि उत्तर प्रदेश में कार्यरत श्रमिकों के पुत्र व पुत्रियों के प्राविधिक शिक्षा में प्रवेश पाने पर आर्थिक सहायता, (छात्रवृत्ति) वितरण सम्बन्धी योजना (डा0ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम प्राविधिक शिक्षा सहायता योजना), उत्तर प्रदेश में कार्यरत के मेधावी पुत्र/पुत्रियों को पुरूस्कार राशि प्रदान किये जाने सम्बन्धी योजना (गणेश शंकर पुरूस्कार राशि योजना), औद्योगिक अधिष्ठानों के मृतक श्रमिकों की विधवाओंध्आश्रितों को आर्थिक सहायता वितरण योजना (राजा हरिशचन्द्र मृतक आश्रित सहायता योजना), औद्योगिक अधिष्ठानों में कार्यरत श्रमिकों की पुत्रियों को कन्यादान के रूप में आर्थिक सहायता वितरण(ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना) तथा औद्योगिक अधिष्ठानों के मृतक श्रमिकों की विधवाओं/आश्रितोें को उन्त्येष्टि हेतु आर्थिक सहायता वितरण योजना(दत्तोपंत ठेंगडी मृतक अन्त्येष्टि सहायता योजना)

तत्क्रम में कारखानों/वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों प्रबन्धक भी अपने प्रतिष्ठान में कार्यरत पात्र श्रमिकों को उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद द्वारा संचालित योजना कारखानों/वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों मंे कार्यरत पात्र श्रमिकों को योजनाओं से लाभान्वित कराये जाना सुनिश्चित करें।

Next Story