undefined

एम.जी. पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया बसंत उत्सव

कार्यक्रम की शुरूआत स्कूल डायरेक्टर जी.बी. पाण्डे और प्रिंसीपल श्रीमती मोनिका गर्ग द्वारा मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर की गयी।

एम.जी. पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया बसंत उत्सव
X

मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल में आज ऋतुराज बसंत का उत्सव हर्ष और उल्लास पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर मां सरस्वती की आराधना के साथ ही छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। वहीं स्कूल प्रांगण में देश की खुशहाली और समृद्धि के साथ ही जनकल्याण की प्रार्थना के साथ हवन किया गया। स्कूल की अध्यापिकाओं ने भी बसंत उत्सव में सुन्दर गीत प्रस्तुति से प्रशंसा बटोरी।


मंगलवार को सरकूलर रोड स्थित एम.जी. पब्लिक स्कूल में बसंत पंचमी का पर्व उत्साहपूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम की शुरूआत स्कूल डायरेक्टर जी.बी. पाण्डे और प्रिंसीपल श्रीमती मोनिका गर्ग द्वारा मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर की गयी। बसंतोत्सव पर देश की समृद्धि और जनकल्याण की कामना के साथ हवन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ। इसमें स्कूल के अध्यापिक व अध्यापिकाओं द्वारा पीले पुष्प अर्पित करते हुए मां सरस्वती का पूजन किया गया तो वहीं छात्राओं ने मां सरस्वती की आराधना सुन्दर नृत्य प्रस्तुति के माध्यम से की।

इस अवसर पर प्रिंसीपल मोनिका गर्ग ने बच्चों को बसंत पंचमी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए भारतीय संस्कृति की विविधता की जानकारी दी और कहा कि हमें अपने तीज-त्योहारों को परंपरागत तरीके से मनाना चाहिए। इससे आने वाली पीढ़ी अपनी विरासत से जुड़ी रह सकेगी। उन्होंने छात्र छात्राओं को संस्कृति के प्रति लगाव रखने की सीख देते हुए उनको प्रकृति और पर्यावरण की सुरक्षा में योगदान देने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन हमें अपनी संस्कृति, समाज और धर्म से जोड़े रखते हैं। संस्कार से ही जीवन में अनुशासन आता है और अनुशासन से हम एक बेहतर समाज की स्थापना कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बसंत उत्सव ज्ञान, बुद्धि, विवेक और संगीत की देवी माँ सरस्वती की जयंती के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने अंत में सभी को बसंत पंचमी की शुभकानाएं दी।

Next Story