undefined

मोबाइल बेहतर बनाने को बच्चों ने दिया यूनिक आइडिया

मुजफ्फरनगर के एम.जी. पब्लिक स्कूल में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा जागरुकता कार्यक्रम आयोजित, मानक लेखन प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने प्रस्तुत किये रोचक विचार।

मोबाइल बेहतर बनाने को बच्चों ने दिया यूनिक आइडिया
X

मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के गाजियाबाद ब्रांच द्वारा वस्तुओं की गुणवत्ता के लिए जरूरी मानक आधारित स्टैण्डर्ड क्लब एक्टिविटी के अन्तर्गत जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भारतीय मानक ब्यूरो से आये अतिथि रोहित राय, एसपीओ भारतीय मानक ब्यूरो, गाजियाबाद ब्रांच एवं उनकी टीम के सभी सदस्यों का विद्यालय प्रांगण में पधारने पर स्कूल प्रिंसीपल श्रीमति मोनिका गर्ग ने स्वागत किया। कार्यक्रम में स्कूल के स्टैण्डर्ड क्लब के सदस्य छात्र छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया।


एम.जी. पब्लिक स्कूल में आज भारतीय मानक ब्यूरो के संयोजन में ए ट्रस्ट टू रेजिनेंट अर्थ एण्ड एनवायरमेंट के सहयोग से मानक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि भारतीय मानक ब्यूरो गाजियाबाद ब्रांच के एसपीओ रोहित राय और प्रिंसीपल श्रीमति मोनिका गर्ग ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। इसके पश्चात एसपीओ रोहित राय द्वारा उपस्थित छात्र छात्राओं को भारतीय मानक ब्यूरो की कार्यप्रणाली एवं इसके गठन के उद्देश्य की जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि आज बाजार में प्रतिस्पर्धा का दौर है, ऐसे में हम अपने अधिकारों के प्रति भी सचेत न रहकर वस्तुओं का चुनाव करते हुए प्राइजवार के चक्कर में फंस जाते हैं, जबकि हमें प्राइज से नहीं बल्कि गुणवत्ता पूर्ण मानक वाली वस्तुओं का चयन करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को यह भी बताया कि यदि उनके साथ बाजार में कोई भी धोखाधड़ी खरीद के दौरान होती है, या मानकविहीन उत्पाद उनको बेचा जाता है तो वह इसकी शिकायत भारतीय मानक ब्यूरो में आनलाइन पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं। यहां पर गोपनीय शिकायत की व्यवस्था भी है, जिससे उपभोक्ता की कोई जानकारी शेयर नहीं की जाती है। उन्होंने कहा कि हाल ही में ब्यूरो ने कई वस्तुओं को आईएसआई मार्क दिया है, इसमें हेलमेट भी शामिल है, अब बिना आईएसआई मार्क के कोई भी कंपनी हेलमेट नहीं बना सकती है। उन्होंने कहा कि नकली और बनावटी उत्पादों को रोकने लिए जन सहयोग और जागरुकता जरूरी है। जब भी आप कोई वस्तु खरीदने जायें तो निर्धारित मानक वाली वस्तु का ही चयन करें। उन्होंने विद्यार्थियों को यह भी बताया कि किसी वस्तु के लिए किस प्रकार मानक तैयार किये जाते हैं।


कार्यक्रम के दौरान ब्यूरो की ओर से स्टैण्डर्ड क्लब के 28 छात्र-छात्राओं को 14 ग्रुप में विभाजित करते हुए मानक लेखन प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया, जिसका विषय 'मोबाइल फोन' रहा। इसमें बच्चों ने वस्तुओं की गुणवत्ता को और ज्यादा सुरक्षित करने के लिए उनमें नये मानक निर्धारण के लिए अपने रोचक और सराहनीय विचार प्रस्तुत किये। प्रतियोगिता में गु्रप-11 का मानक विचार सर्वश्रेष्ठ चुना गया। इसके लिए गु्रप की छात्राओं वैभवी आहुजा और रिदम्बरा राज को प्रथम, गु्रप-9 के हर्ष गोयल व राशि गोयल को द्वितीय तथा गु्रप-10 की छात्राओं नंदनी दीक्षित और प्रतिष्ठा वर्मा को उत्कृष्ट मानक लेखन के लिए तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। जबकि प्रतिभाग करने वाले सभी बच्चों को उत्साहवर्धन के लिए सांत्वना पुरस्कार प्रदान किये गये।


अंत में प्रिंसीपल श्रीमति मोनिका गर्ग ने भारतीय मानक ब्यूरो से आये अधिकारियों और टीम सदस्यों का आभार जताया और बच्चों को भी मानकयुक्त उत्पाद एवं वस्तुओं को ही खरीदकर प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बच्चे अपने घर परिवार के साथ ही अपने आसपास के लोगों को भी इसके लिए जागरुक करें और उनको मानकविहीन सस्ते उत्पादों से होने वाले नुकसान के बारे में भी बतायें। कार्यक्रम में भारतीय मानक ब्यूरो गाजियाबाद ब्रांच से एसपीओ राजीव राय, कोर्डिनेटर राजीव कुमार वर्मा, रिसोर्स पर्सन शुचि द्विवेदी मौजूद रहे। एमजी पब्लिक स्कूल स्टैण्डर्ड क्लब मेंटर लोकेश शर्मा का सराहनीय सहयोग रहा।

Next Story