undefined

विद्यार्थी पीएम मोदी को भेजेंगे अपने मन की बात

परीक्षा पे चर्चा ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित, डीआईओएस गजेन्द्र कुमार ने दी अभियान की जानकारी, विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षक और अभिभावक भी पीएम मोदी को भेज सकेंगे विषयवार अपने विचार।

विद्यार्थी पीएम मोदी को भेजेंगे अपने मन की बात
X

मुजफ्फरनगर। माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा पे चर्चा अभियान के सन्दर्भ मे ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जिला विद्यालय निरीक्षक गजेन्द्र कुमार ने कहा कि पिछले वर्षाे की भाति इस वर्ष भी देश में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को आयोजित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान भारत के प्रधानमंत्री देशभर के छात्र छात्राओ, शिक्षको और अभिभावको के साथ बातचीत करते है। यह अभियान एक खुला मंच है, जिसके माध्यम से सभी माध्यमिक विद्यालयो के बच्चो को अपने प्रधानमंत्री से सीधा संवाद करने का अवसर प्राप्त होता है, जिससे बच्चो के मन मे परीक्षा से सम्बन्धित जिज्ञासा तनाव आदि को दूर करने का प्रयास किया जाता है। इस वर्ष छात्र छात्राओं के अतिरिक्त अभिवावकांे व शिक्षक शिक्षिकाओं से भी विभिन्न विषयों पर विचार आमन्त्रित किए गये हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को सुव्यवस्थित रुप में सम्पन्न कराने के लिए सनातन धर्म इण्टर कालेज मीरापुर के प्रधानाचार्य डा. विकास कुमार को जिला कार्यक्रम प्रभारी नियुक्त किया गया है। कार्यक्रम प्रभारी डा. विकास कुमार ने कहा कि सभी माध्यमिक विद्यालय के कक्षा 9 से 12 तक के छात्र छात्राए हमारी आज़ादी के नायक, हमारी संस्कृति, हमारा गर्व, मेरी प्रिय किताब, आने वाली पीढ़ियों के लिये पर्यावरण सुरक्षा, अच्छा स्वास्थ्य क्यों जरूरी है, मेरा स्टार्टअप का सपना, सीमाओं के बिना शिक्षा, विद्यालय में सीखने के लिए खिलौने और खेल विषयों पर 15 शब्दों में लेख लिखकर ऑनलाइन निबन्ध प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर सकते है। छात्र छात्राए 500 अक्षरो में परीक्षा सम्बन्धी कोई भी प्रश्न लिख कर प्रधानमंत्री को भेज सकते हैं।

माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक हमारी धरोहर, शिक्षा का अनुकूल माहौल, कौशल के लिए शिक्षा, पाठ्यक्रम का कम भार और परीक्षा का कोई भय नहीं, भविष्य में शिक्षा की चुनौतियाँ विषयांे पर अपने विचार प्रधानमंत्री को दे सकते हैं। छात्र-छात्राओं के अभिभावक मेरा बच्चा, मेरा अध्यापक, प्रौढ़ शिक्षा-सभी को साक्षर बनायें, सीखना और एक साथ बढ़ना विषयों पर अपने विचार दे सकते है। आयोजित प्रतियोगिताओं के माध्यम से चयनित लगभग 2050 छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को शिक्षा मंत्रालय द्वारा पीपीसी किट भेंट की जाएगी। प्रधानाचार्य डा. रणवीर सिंह, सुधीर त्यागी, समुन्द्र सैन, ब्रजेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

Next Story