undefined

वंचितों को मिला अपनी पहचान का अधिकार

डीएम सेल्वा ने निभाया वादा, ट्रांसजेंडरों की पहचान के लिए पोर्टल सक्षम किया लाॅन्च

वंचितों को मिला अपनी पहचान का अधिकार
X

मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने मिशन शक्ति अभियान की कड़ी में अभिनव पहल करते हुए पहले समाज से वंचित रहते हुए भेदभाव पूर्ण व्यवस्था का शिकार बनने वाले ट्रांसजेंडरों को उनकी अपनी पहचान दिलाने के लिए पोर्टल सक्षम लाॅन्च किया। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के सहारे सीमांत एवं वंचित समूहों/व्यक्तियों को समाज की मुख्यधारा में जोड़कर सक्षम बनाने के लिए मददगार साबित होगा।

नये साल के पहले ही दिन डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने ट्रांसजेंडरों से किया गया वादा निभाने का काम किया। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित लोकवाणी सभाकक्ष में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने जनपद मुजफ्फरनगर के ट्रांसजेंडरों ;किन्नरोंद्ध की सहायता करने के लिए एक पोर्टल सक्षम लाॅन्च किया। मिशन शक्ति के अन्तर्गत यह पोर्टल ट्रांसजेंडरों को समाज की मुख्यधारा में सक्षम बनाने के लिए लाया गया है। इसके माध्यम से वह अपनी पहचान को पाने का अधिकार हासिल कर पायेंगे। इस दौरान डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने बताया कि इस पोर्टल को भारत सरकार ने समाज के सीमांत और वंचित वर्ग के लोगों को उनकी अपनी पहचान दिलाने के लिए यह पोर्टल बनाया। इस पोर्टल पर ट्रांसजेंडर आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन कर अपना नाम दर्ज करा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के बाद इस पोर्टल से इन लोगों को एक आईडी जनरेट होगी। इससे इनको अपनी पहचान का अधिकार मिलेगा। इसके साथ ही यह पोर्टल ट्रांसजेंडरों एवं समाज से वंचित तबके के लोगों को शैक्षिक, सामाजिक और आर्थिक सहायता प्रदान करने में भ सहायक सि( होगा। डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने बताया कि इस पोर्टल से ट्रांसजेंडरों के नामांकन होने पर जनपद मुजफ्फरनगर के समाजसेवी व उद्योगपति इन ट्रांसजेंडरो को सक्षम बनाने व सुविधा देने के लिए अपना पूरा पूरा सहयोग प्रशासन को देंगे, जिससे ट्रांसजेंडर अपनी शिक्षा, व्यापार और आवास आदि समस्याओं का समाधान पा सकेंगे।


उन्होंने कहा कि प्रशासन का प्रयास है कि जनसहयोग से इन लोगों का जीवन यापन सुगम बनाने के साथ ही इनको शैक्षिक और आर्थिक विकास की जद में लाकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। बता दें कि पिछले दिनों मिशन शक्ति के अन्तर्गत जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. की पहल पर जनपद के ट्रांसजेंडरों के साथ मीटिंग करते हुए उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास किया था, इसमें इन लोगांे ने डीएम का आभार जताने के साथ ही शैक्षिक, आर्थिक और सामाजिक समस्याओं को रखते हुए शिक्षा, व्यापार और आवास के लिए व्यवस्था की मांग की थी।

पोर्टल की लाॅन्चिंग के मौके पर जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे के साथ ही सीडीओ आलोक यादव, एडीएम प्रशासन अमित सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक सिंह, एसडीएम सदर दीपक कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी मोहम्मद मुशफेकिंन के अलावा समाजसेवी व उद्योगपति आदि मौजूद रहे। इस अवसर पर ट्रांसजेंडरों ने डीएम सेल्वा कुमारी जे. के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह पहला अवसर है जबकि किसी अधिकारी के द्वारा इतनी संवेदनशीलता के साथ हम जैसे समाज से विरक्त लोगों के हितों को लेकर कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि इस पोर्टल में जनपद के सभी किन्नरों का रजिस्ट्रेशन कराया जाये ताकि उनको प्रशासन और समाज के साधन सम्पन्न वर्ग के सहयोग से लाभान्वित किया जा सके।

Next Story