undefined

मुजफ्फरनगर...थानों में नए सिरे से तय होंगे टॉप-10 अपराधी

एसएसपी विनीत जायसवाल ने क्राइम मीटिंग में कसे पुलिस अफसरों के पेंच, गैंगस्टर की सम्पत्ति जब्त करने पर जोर, कहा-टॉप सूची में शामिल अपराधियों ने क्राइम किया तो तय होगी थाना प्रभारियों की जिम्मेदारी।

मुजफ्फरनगर...थानों में नए सिरे से तय होंगे टॉप-10 अपराधी
X

मुजफ्फरनगर। एसएसपी विनीत जायसवाल द्वारा पुलिस लाइन स्थित सभागार कक्ष में जनपद के समस्त पुलिस अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था के सुदृढीकरण एवं शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं नगर निकाय निर्वाचन की तैयारियो की समीक्षा हेतु अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में समस्त पुलिस अधीक्षक, समस्त क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक एलआईयू, एसओजी प्रभारी व जनपद के समस्त थाना और शाखा प्रभारी मौजूद रहे।

एसएसपी द्वारा सर्वप्रथम आगामी नगर निकाय निर्वाचन हेतु की जा रही तैयारियों के दृष्टिगत निरोधात्मक कार्यवाही, गुंडा एक्ट, गैंगस्टर एक्ट आदि में की गई कार्यवाही, शस्त्र जमा कराये जाने की स्थिति, जब्तीकरण की कार्यवाही, जिला सुरक्षा योजना, पुलिस व्यवस्थापन, अभिसूचना संकलन, सोशल मीडिया की मॉनीटरिंग, निर्वाचन एवं क्रिटिकल/बल्नरेविल बूथों के सम्बन्ध में अपेक्षित कार्यवाही को समयब( तरीके से पूर्ण करने तथा सभी मतदान केन्द्रों का समय से भौतिक सत्यापन करने हेतु निर्देशित किया गया। उनके द्वारा शराब, खनन, पशु, वन भूमाफिया आदि माफियाओं के बारे में जानकारी कर इस प्रकार के अपराधों मंे संलिप्त अभियुक्तों पर गैंगस्टर एक्ट के अन्तर्गत की गई कार्यवाही की स्थिति की समीक्षा की गई। गैंगस्टर के अभियुक्तों की संपत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही पर उन्होंने जोर दिया। एसएसपी ने लगातार अपराध करने वाले टॉप-10 अपराधियों को नए सिरे से चिन्हित कर उनके विरु( नियमानुसार प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया तथा क्षेत्र के टॉप-10 अपराधियों पर लगातार सतर्क दृष्टि रखते हुए उनके क्रियाकलापों की निगरानी की जाए। साथ ही अवगत कराया कि यदि उक्त टॉप-10 अपराधियों द्वारा किसी और क्षेत्र में अपराध कारित किया जाता है तो इसके लिए सम्बन्धित प्रभारी निरीक्षक व थानाध्यक्ष व सम्बन्धित अन्य पुलिसकर्मियों का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा। महिला सम्बन्धी अपराधी/पोक्सो एक्ट सम्बन्धी प्रकरणों में प्रभारी पैरवी कर अभियुक्तों को जल्द से जल्द सजा कराने के लिए प्रेरित किया। एन्टी रोमियो स्कॉड, महिला आरक्षियों व अन्य पुलिसकर्मियों को अपनी-अपनी बीट में जाकर ग्राम प्रधान आदि के सहयोग से, स्कूल/कॉलेज, कोचिंग संस्थान आदि में महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन हेतु विभिन्न कार्यक्रम व गोष्ठी करके उन्हें सुरक्षा संबंधी जानकारी हेतु निर्देशित किया गया।

एसएसपी विनीत जायसवाल द्वारा सभी को निर्देशित किया गया कि थाने पर आने वाले आगन्तुकों/ फरियादियों के साथ शालीन व्यवहार करने एवं स्वच्छ वातावरण स्थापित कर उनके बैठने की व्यवस्था, स्वच्छ पेय जल, प्रसाधन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, जिससे कि आमजनता बिना किसी भय के अपनी शिकायतों के निस्तारण हेतु थानों पर आ सके। समस्त क्षेत्राधिकारी और थाना प्रभारियों को डायल -112 के अन्तर्गत जनपद में संचालित पीआरओ वाहनों के रूट की समीक्षा कर नियमित पेट्रोलिंग की व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने हेतु निर्देशित किया गया तथा पुलिस अधीक्षक द्वारा जनपद में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने हेतु प्रभारी यातायात/प्रभारी निरीक्षकों को कार्ययोजना तैयार कर आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया।

उन्होंने थानों पर लंबित विवेचनाऐं, विशेषकर एससी एसटी एक्ट, महिला सम्बन्धी अपराध, पोक्सो एक्ट आदि की समीक्षा की गई तथा कार्य योजना बनाकर गुण दोष के आधार पर विवेचनाओं के शीघ्र निस्तारण करने, विशेष रूप से वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित कर उनके विरू( कड़ी कानूनी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। एसएसपी ने जुआ, सट्टा व मादक पदार्थ की बिक्री आदि संगठित अपराधों पर पूर्णतः रोक लगाने हेतु सभी थाना प्रभारियों को अभियान चलाकर ऐसे अपराधों में लिप्त अपराधियों को चिन्हित कर उनके विरु( कड़ी कानूनी करने कार्यवाही के निर्देश दिये।

Next Story