undefined

ईओ के बुलावे पर पालिका में सफाई कर्मियों का हंगामा

सफाई कर्मचारी संघ नेता ने ईओ को सुनाई खरी खोटी, सफाई अभियान प्रभावित करने के आरोप, ईओ ने दिये तीन दिन की ट्रेनिंग करने के निर्देश, सफाई नायकों से भी हुई तीखी बहस

ईओ के बुलावे पर पालिका में सफाई कर्मियों का हंगामा
X

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् में आपसी खींचतान इस समय भी चरम पर हैं। सफाई कर्मियों को लेकर चेयरपर्सन जहां सड़कों पर उतरीं हुई हैं तो वहीं पालिका के ईओ के एक बुलावे ने आज सफाई कर्मचारियों में आक्रोश उत्पन्न कर दिया। सफाई नायकों ने संघ नेताओं के साथ पालिका में पहुंचकर ईओ के सामने हंगामा किया और नाराजगी जताई। वहीं संघ के नेता ने भी ईओ को खरी खोटी सुनाई और सफाई नायकों को उठाकर बाहर चले गये। मामला तीन दिवसीय ट्रैनिंग का है। इसके लिए ईओ ने सभी को कार्यालय में बुला लिया था। जिसको लेकर विवाद शुरू हुआ और संघ नेता ने ईओ ने सफाई अभियान को प्रभावित करने के लिए साजिश के तहत ट्रैनिंग शैड्यूल तय करने का आरोप लगाया।

सूत्रों के अनुसार शहरों में ठोस अपशिष्ट के उचित प्रबंधन के लिए नीति आयोग के तहत आईटीसी मिशन सुनहरा कल चलाया जा रहा है। इसी के तहत एक चार सदस्यीय आईटीसी टीम मुजफ्फरनगर में आई हुई है। इस टीम में प्रोजेक्ट मैनेजर हर्ष चौधरी, प्रोग्राम मैनेजर पमिश कुमार और ट्रेनर सुनील कुमार शामिल हैं। बुधवार को आईटीसी मिशन सुनहरा कल के तहत नगरपालिका परिषद् में टीम पहुंची। ईओ हेमराज सिंह ने टीम के साथ मिलकर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए मास्टर ट्रेनर्स के क्षमता वर्धन के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला बिना किसी रूपरेखा के ही तय कर दी। टीम के पहुंचने के साथ ही ईओ ने तीनों कार्यवाहक सफाई निरीक्षकों कर निरीक्षक अमित कुमार, अमरजीत सिंह और विजय कुमार तथा पालिका के आईटी ऑफिसर प्रियेश कुमार को कार्यालय में बुलाया और उनको सभी सफाई नायकों को कार्यालय पहुंचने के आदेश देने के लिए कह दिया। ईओ को बताया गया कि अभी 7 बजे से सभी विशेष सफाई अभियान में व्यस्त रहे और चीफ सेनेटरी आफीसर तथा सफाई कर्मचारी संघ के नेता भी इसमें मौजूद थे, तो ऐसे में उनकी ट्रैनिंग आगे बढ़ा दी जाये, लेकिन ईओ ने इससे इंकार करते हुए सभी को संदेश भिजवा दिया। 7 से 10 बजे तक सभी सफाई नायक अपनी टीमों के साथ विशेष सफाई अभियान में व्यस्त रहे। यह अभियान अभी खत्म भी नहीं हुआ था कि ईओ को ट्रैनिंग के लिए बुलावा उनके पास पहुंच गया।


इससे उनमें आक्रोश उत्पन्न हो गया। सभी लोग पालिका पहुंचे और ईओ कार्यालय में ट्रैनिंग शुरू करा दी गई। इसी बीच यहां पर सफाई कर्मचारी संघ के महामंत्री अरविन्द उर्फ सोनू मचल भी पहुंच गये। उन्होंने ईओ हेमराज सिंह के द्वारा विशेष अभियान के बीच ही तीन दिवसीय ट्रैनिंग रखने पर नाराजगी जताई तो ईओ के द्वारा ट्रैनिंग स्थगित करने से इंकार करने पर हंगामा खड़ा हो गया। सफाई नायकों की भी ईओ के साथ तीखी बहस हुई। इसके बाद संघ नेताओं के कहने पर सफाई नायक बैठक छोड़ निकल गये। कुछ सफाई नायकों का कहना था कि वह 7 बजे से बिना कुछ खाये पिये ही विशेष अभियान के लिए निकल पड़े थे। ऐसे में वह अभियान में ही जुटे थे कि ईओ ने तुरंत ट्रैनिंग के लिए पहुंचने का आदेश जारी करा दिया। संघ नेता सोनू मचल का कहना है कि हम ट्रैनिंग करने से इंकार नहीं कर हरे हैं, लेकिन विशेष अभियान के बाद 6 मार्च से कभी भी इसको कराया जा सकता है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि ईओ ने यह जानबूझकर किया है ताकि सफाई अभियान प्रभावित हो जाये। उन्होंने कहा कि इसके लिए ईओ की ओर से यह भी कहा गया कि शाम की पारी की छुट्टी कर ली जाये, लेकिन ट्रैनिंग की जायेगी। ईओ के आचरण पर रोष जताते हुए उन्होंने कहा कि कर्मचारियों का उत्पीड़न किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

वहीं दूसरी ओर सफाई कर्मचारी संघ महामंत्री के कहने पर वहां पर मौजूद ज्यादातर सफाई कर्मी और नायक वहां से लौट गये। इसके बाद ईओ हेमराज सिंह ने कंपनी के लोगों से बात करते हुए वहां पर बचे इक्का दुक्का सफाई कर्मियों और पालिका के कर्मचारियों के बीच ही ट्रैनिंग करने के लिए कहा। इस दौरान नोडल आफीसर एसबीएस एई निर्माण अखण्ड प्रताप सिंह, कार्यवाही सफाई निरीक्षक टैक्स इंस्पेक्टर अमरजीत सिंह, विजय कुमार, अमित कुमार, आईटी आफीसर प्रियेश कुमार, एनएसए डा. अतुल कुमार, लिपिक एसबीएम आकाशदीप और कुछ सफाई नायक ही मौजूद रहे।

Next Story