undefined

मुजफ्फरनगर में करंट से दो मौत पर हंगामा-किसानों ने घेरी पुलिस चौकी

चरथावल के बिरालसी में हाईवोल्टेज लाइन की चपेट में आकर झुलसा युवा किसान, छह माह पूर्व ही हुई थी शादी, गांव सौरम में घास काटने गई महिला की भी करंट लगने से मौके पर हुई मौत

मुजफ्फरनगर में करंट से दो मौत पर हंगामा-किसानों ने घेरी पुलिस चौकी
X

मुजफ्फरनगर। विद्युत विभाग की लापरवाही आज दो जिन्दगियों को लील गई। एक युवा किसान अपने खेतों में काम करते समय हाईवोल्टेज लाइन की चपेट में आ जाने के कारण बुरी तरह झुलस जाने से घायल हो गया, अस्पताल जाते समय उसने दम तोड़ दिया, वहीं खेतों में घास काटने गई महिला की भी विद्युत विभाग की घोर लापरवाही के चलते करंट लगने से मौत हो गयी। युवक की मौत से गुस्साए ग्रामीणों ने भाकियू नेताओं के साथ विद्युत विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए चौकी का घेराव कर मुजफ्फरनगर-थानाभवन मार्ग पर जाम लगा दिया। मौके पर पहुंचे वरिष्ठ अधिकारियों ने हंगामा कर रहे किसानों व ग्रामीणों को मुआवजा का आश्वासन दिया, लेकिन ग्रामीण आंदोलन पर अड़े रहे। इस बीच भाकियू नेता की हालत भी बिगड़ गई। मृतक युवक की 6 माह पूर्व ही शादी हुई थी। उसकी मौत से उसके परिवार में कोहराम मचा हुआ है। ग्रामीण लापरवाही पर विद्युत अफसरों पर मुकदमा दर्ज करने की मांग कर रहे थे।

सूत्रों के अनुसार मंगलवार को सुबह चरथावल थाना क्षेत्र के गांव बिरालसी निवासी 25 वर्षीय शुभम पुत्र नरेश कुमार अपने खेतों पर काम करने गया था। बताया गया कि विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते जंगल में 33 हजार क्षमता की हाईवोल्टेज की विद्युत लाइन काफी नीचे से गुजर रही है। इसके लिए ग्रामीण और किसान कई बार विद्युत विभाग से शिकायत करते हुए इस लाइन को ऊंचा खिंचवाने का आग्रह कर चुके है, लेकिन हाईटेंशन लाइन होने के बावजूद भी विद्युत विभाग कुंभकर्णी नींद सोता रहा। विद्युत विभाग की यही लापरवाही आज एक परिवार के लिए भारी साबित हुई। अपने खेतों में काम कर रहा शुभम अचानक ही इस हाईवोल्टेज विद्युत लाइन की चपेट में आ गया और वह बुरी तरह से झुलस गया। शुभम को बचाने की आशा में उसके परिजन उसे जिला अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शुभम की मौत की सूचना मिलने पर गांव बिरालसी में भी सनसनी फैल गयी।

इस घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने चरथावल थाना क्षेत्र की बिरालसी पुलिस चौकी पर पहुंचकर हंगामा शुरू कर दिया। इसकी जानकारी मिलने पर भारतीय किसान यूनियन के तहसील सदर अध्यक्ष विकास शर्मा भी यूनियन के कार्यकर्ताओं के साथ मौके पर पहुंच गये। उन्होंने किसानों के साथ चैकी का घेराव करते हुए मुजफ्फरनगर-थानाभवन मार्ग पर धरना दे दिया। किसानों के द्वारा चौकी का घेराव करने और सड़क जाम कर देने की सूचना पर हड़कम्प मच गया। सीओ सदर कुलदीप कुमार, एसडीएम सदर दीपक कुमार और थानाध्यक्ष चरथावल सूबे सिंह यादव मय फोर्स चैकी पर पहुंचे। अफसरों ने किसानों से बात की, लेकिन हंगामा कर रहे किसान विद्युत विभाग के अफसरों के विरू( कार्यवाही और मृतक के परिजनों को मुआवजा दिए जाने की मांग कर रहे थे। ग्रामीणों ने अफसरों को बताया कि शुभम कि 6 माह पूर्व ही शादी हुई थी। उसकी मौत से उसके परिवार में कोहराम मचा हुआ है। ग्रामीण और किसान कड़ी धूप में ही थानाभवन मार्ग पर धरना जारी रखा और मुकदमा दर्ज होने तक नहीं हटने की चेतावनी दी। पुलिस ने चौकी से किसानों को दूर रखने के लिए वहां पर बेरिकेडिंग भी कर दी थी। इसी बीच भाकियू नेता विकास शर्मा की भी धूप और गर्मी से हालत बिगड़ गयी। उनके बेहोश होने पर एसडीएम सदर ने मौके पर ही चिकित्सक को बुलाया और उपचार कराया गया। इसके साथ ही उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को भी मौके पर बुलाया और ग्रामीणों से वार्ता की गई। ग्रामीणों को अफसरों ने मुआवजा दिये जाने का आश्वासन दिया।

विद्युत विभाग की लापरवाही से एक अन्य मौत शाहपुर थाना क्षेत्र के गांव सोरम में हुई जहां जंगल में घास काटने गई विवाहिता विद्युत लाइन की चपेट में आकर मौत का शिकार बन गई। बताया गया कि गांव सोरम निवासी सुहानी पत्नी विक्रम सिंह जंगल में घास काटने गई थी। ग्रामीणों का आरोप है कि यहां विद्युत लाइन काफी नीचे से गुजर रही है। घास काट रही सुहानी विद्युत लाइन की चपेट में आ गई और करंट लगने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया और पंचनामा भरकर परीक्षण के लिए भेज दिया। विवाहिता की मौत से उसके परिवार में कोहराम मचा हुआ है और गांव में शोक व्याप्त है।

Next Story