undefined

सेना भर्ती....रामपुर के नौजवानों के जोश ने जीता दिल

मूसलाधार बारिश की बाधा पर अग्निवीर सेना भर्ती में आये युवाओं का जोश पड़ा अव्यवस्थाओं पर भारी, अग्निवीर बनने को मैदान पर भरे पानी के बीच कीचड़ में दौड़े रामपुर के अभ्यर्थी, आज उपस्थिति रही थोड़ी कम। बारिश के बाजवूद भी युवाओं ने सैन्य कर्मियों का बढ़ाया हौसला, प्रक्रिया में हुआ विलम्ब रुक-रुककर अभ्यर्थियों से पूरी कराई गयी दौड़।

सेना भर्ती....रामपुर के नौजवानों के जोश ने जीता दिल
X

मुजफ्फरनगर। जनपद में चल रही अग्निवीर थल सेना भर्ती रैली के दौरान आज तीसरे दिन जनपद रामपुर की छह तहसीलों के अभ्यर्थियों ने अपना भाग्य आजमाया, लेकिन इन युवाओं पर बारिश की आफत बनी रही। बारिश के कारण रात से सवेरे तक इस युवाओं को गंभीर चुनौती का सामना करना पड़ा। दौड़ के लिए चयनित युवाओं से प्रक्रिया पूरी कराने के लिए सैन्य कर्मियों और पुलिस प्रशासन को भी बारिश में पसीना बहाना पड़ा। लेकिन रामपुर के इस नौजवानों का जोश सारी अव्यवस्थाओं पर भारी पड़ा और बारिश के पानी से लबालब मैदान तथा कीचड़ की फिसलन को इन युवाओं ने अपने सपनों के आड़े नहीं आने दिया गया। बारिश के कारण दो दिनों के मुकाबले आज की सेना भर्ती में रामपुर जनपद के अभ्यर्थियों की उपस्थिति भले ही कम रही हो लेकिन इन युवाओं का जोश सातवें आसमान पर नजर आया। इनके जोश ने सैन्य कर्मियों को भी भर्ती पूरी कराने के लिए प्रेरित किया और बार बार बारिश की बाधाओं के बीच ही सैन्य कर्मचारी आज की भर्ती को पूरी कराने में सफल हो सके।


जनपद में अग्निपथ योजना के तहत चल रही अग्निवीर थल सेना भर्ती रैली के दौरान बारिश के कारण व्यवस्थाओं पर पानी फिर गया। इसी कारण भर्ती रैली की प्रक्रिया करीब दो घंटे देरी से शुरू की गयी। सूत्रों के मुताबिक दो दिन की हुई भर्ती में नोएडा और हापुड़ के अभ्यर्थियों को रात्रि में 12 बजे से एंट्री दी गयी, लेकिन बारिश के कारण रामपुर के अभ्यर्थियो को एक बजे तक मैदान पर एंट्री का इंतजार करना पड़ा। इसके बाद अभ्यर्थियों को शेड के नीचे बैठाया गया और करीब एक घंटे के बाद उनकी हाइट चैक, वजन आदि की प्रक्रिया को पूरी करने के लिए दौड़ के लिए चयन किया गया। इसके बाद उनको ठहराव दिया गया और अंदर स्टेडियम में पालिका के सफाई कर्मचारी सैन्य कर्मियों के साथ मिलकर मैदान को सुखाने और कीचड़ की फिसलन को कम करने के प्रयासों में बारिश के बीच ही जुटे रहे। ग्राउण्ड तैयार करने की मशक्कत के कारण भर्ती रैली में देरी होती रही।


आज जनपद रामपुर की छह तहसीलों रामपुर सदर, टाण्डा, स्वार, बिलासपुर, मिलक और शाहाबाद के अभ्यर्थियों का नम्बर रहा। सूत्रों के अनुसार इस जनपद से 5900 अभ्यर्थियों ने इस भर्ती के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण इसमें से करीब 60 प्रतिशत अभ्यर्थी कम ही पहुंचे। नोएडा और हापुड़ के मुकाबले तीसरे दिन की भर्ती में युवा अभ्यर्थियों का संख्याबल भले ही कमतर रहा, लेकिन इनका जोश सातवें आसमान पर रहा। यही कारण था कि बारिश, कीचड़ और फिसलन के साथ ही मैदान के तालाब बन जाने के बावजूद भी नौकरी के ट्रैक पर सैनिक बनने की चाह ने युवाओं के कदमों को एक नई ताकत दी।


सवेरे सात बजे तक भी दौड़ शुरू नहीं हो पाई थी। भर्ती में विफल होने वाले कुछ अभ्यर्थियों ने बताया कि सवेरे दो दौड़ करायी गयी और फिर से बारिश तेज होने के कारण दौड़ को रोक दिया गया। सभी अभ्यर्थियों को शेड के नीचे बैठाया गया था। आज कुल 10 दौड़ कराई गयी। एआरओ मेरठ के निदेशक कर्नल सोमेश जसवाल ने बताया कि बारिश के कारण कुछ अव्यवस्था रही, लेकिन पालिका, पुलिस और प्रशासन के साथ सैन्य कर्मियों के सहयोग से सभी बाधाओं को दूर कर भर्ती रैली की प्रक्रिया पूरी की गयी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को जनपद शामली की तीन तहसीलों शामली सदर, ऊन और कैराना के अभ्यर्थियों का नम्बर है। आज दोपहर से ही अभ्यर्थियों के जिला मुख्यालय पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। लोकल भर्ती होने के कारण पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया है। सैन्य कर्मियों ने सुरक्षा बंदेाबस्त सख्त कर दिये हैं।

आज की सेना भर्ती निरस्त करने का बन गया था इरादा


सूत्रों के अनुसार आज बारिश के कारण भर्ती रैली को पहले स्थगित कराने का निर्णय कर लिया गया था, लेकिन युवाओं के जोश के कारण इस निर्णय को टालकर भर्ती कराई गयी। बता दें कि बारिश के कारण आगरा में चल रही भर्ती के निरस्त होने की सूचना मिली तो यहां पर भी भर्ती निरस्त होने की अफवाह चलने लगी। भर्ती में शामिल होने आये एक अभ्यर्थी ने बताया कि बारिश तेज होने और मैदान पर कीचड़ व पानी भर जाने के कारण सैन्य कर्मियों ने उनको आज की भर्ती निरस्त होने की सूचना दी, लेकिन ज्यादातर अभ्यर्थियों ने कर्नल से बात कर बारिश में दौड़ कराने का आग्रह किया। इसके लिए अभ्यर्थियों के जोश को देखकर भर्ती पूरी कराई गयी। कर्नल सोमेश जसवाल ने बताया कि आज आये अभ्यर्थियों का जोश चरम पर था और ऐसा उन्होंने पहले कभी नहीं देखा।

सफाई कर्मचारियों के हौंसले की सराहना


मुजफ्फरनगर। आज बारिश के कारण प्रभावित रही सेना भर्ती रैली में सफाई कर्मचारियों के कार्यों की चारों ओर प्रशंसा हो रही है। सैन्य अफसरों और कर्मचारियों के साथ ही अभ्यर्थी भी इन सफाई कर्मियों का हौसला बढ़ाते रहे।


रात्रि में ही बारिश शुरू होने पर प्रशासन को मैदान में पानी भरने की जानकारी मिली तो पालिका के सफाई कर्मचारियों की पूरी टीम को रात से ही लगा दिया गया था। कर्नल सोमेश जसवाल ने इसके लिए प्रशासन और सफाई कर्मचारियों की सराहना करते हुए कहा कि प्रशासन को पूरा सहयोग मिला है। वहीं एक सफाई कर्मचारी ने बताया कि रात से सवेरे तक लगातार मैदान को ठीक करने का काम किया गया। इसके लिए सैन्य अफसरों ने उनकी हौसला अफजाई की और अभ्यर्थियों ने भी तालियां बजाकर उनका उत्साहवर्धन किया।

Next Story