undefined

कांग्रेस घोषणापत्र 2024: जानें कौन-कौन सी गारंटियां हैं शामिल

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में पांच तरह के न्याय का जिक्र किया है। उन्होंने न्यूनतम मजदूरी को 400 रुपए किया, 40 लाख सरकारी नौकरियां प्रमिस की, गरीब महिलाओं को एक लाख की मदद देने का वादा किया, ट्रेनिंग के लिए भी एक लाख की सहायता देने का वादा किया और शहरी रोजगार गारंटी स्कीम को लाने का भी आश्वासन दिया है।

कांग्रेस घोषणापत्र 2024: जानें कौन-कौन सी गारंटियां हैं शामिल
X

लोकसभा चुनाव के नजदीकी महिनों में राजनीतिक माहौल में चर्चा का विषय बन चुका है। चुनावी मैदान में पार्टियों ने अपने वादों की झड़ी लगाने शुरू कर दी है। कांग्रेस भी इस समय अपने घोषणापत्र को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जारी किया है। इस घोषणापत्र में क्या-क्या है, आइए जानते हैं।



  1. जातियों और उपजातियों और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों की गणना के लिए एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना आयोजित की जाएगी. आंकड़ों के आधार पर सकारात्मक कार्रवाई के एजेंडे को मजबूत किया जाएगा.
  2. एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत बढ़ाई जाएगी.
  3. आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) के लिए नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत का आरक्षण बिना किसी भेदभाव के सभी जातियों और समुदायों के लिए लागू किया जाएगा.
  4. एक साल के अंदर एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षित पदों की सभी बैकलॉग रिक्तियों पर भर्ती.
  5. कांग्रेस सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में नियमित नौकरियों की संविदा व्यवस्था को खत्म कर देगी.
  6. घर-निर्माण, व्यवसाय शुरू करने और संपत्ति खरीदने के लिए एससी और एसटी को संस्थागत ऋण बढ़ाया जाएगा.
  7. भूमि सीमा अधिनियम के तहत गरीबों को सरकारी भूमि और अधिशेष भूमि के वितरण की निगरानी के लिए एक प्राधिकरण की स्थापना की जाएगी.
  8. एससी और एसटी समुदायों से संबंधित ठेकेदारों को ज्यादा सार्वजनिक कार्य कॉन्ट्रैक्ट देने के लिए पब्लिक खरीद पॉलिसी का दायरा बढ़ाया जाएगा.
  9. ओबीसी, एससी और एसटी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की धनराशि दोगुनी की जाएगी, खासकर हाइयर एजुकेशन के लिए. एससी और एसटी छात्रों को विदेश में पढ़ने में सहायता और उनके लिए पीएचडी करने के लिए स्कॉलरशिप की संख्या दोगुनी की जाएगी.
  10. गरीबों, एससी और एसटी छात्रों के लिए आवासीय विद्यालयों का एक नेटवर्क बनाया जाएगा और इसे हर ब्लॉक तक बढ़ाया जाएगा.
Next Story