undefined

जईई-नीट परीक्षा-बिहार के छात्रों के लिए रेलवे चलायेगा 8 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने देश में चल रही जेईई मेन्स, नीट और एनडीए परीक्षाओं के प्रतिभागियों के लिए रेलवे की सौगात देने का काम किया है। पश्चिमी रेलवे ने मुंबई में उपनगरीय लोकल ट्रेनों को शुरू करने का कदम बढ़ाया तो अब पूर्व मध्य रेलवे ने बिहार के युवाओं को सौगात दी है।

जईई-नीट परीक्षा-बिहार के छात्रों के लिए रेलवे चलायेगा 8 जोड़ी स्पेशल ट्रेन
X

नई दिल्ली। देश में चल रही जेईई मेन्स, नीट और नेशनल डिफेंस एकेडमी ;एनडीएद्ध की परीक्षाओं के दौरान प्रतिभागियों को सुलभ और सरल आवागमन के अवसर उपलब्ध कराने के लिए आज रेलवे ने बड़ी सौगात देने काम किया है। पश्चिमी रेलवे के बाद अब इन परीक्षार्थियों की परेशानी को दूर करने के लिए पूर्व मध्य रेलवे आगे आया है। इन रेल खंड के अन्तर्गत 8 जोड़ी स्पेशल रेलगाड़ियों का संचलन करने की घोषणा की गयी है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा जेईई मेन्स, नीट और एडीए परीक्षाओं के लिए प्रतिभागियों की आवागमन को लेकर हो रही समस्याओं को देखते की गयी व्यवस्थाओं की जानकारी दी है। उन्होंने इसको लेकर अपने ट्विटर हैंडल पर स्पेशल ट्रेनों के संचलन की जानकारी को साझा किया है। इसमें उन्होंने बताया कि बिहार के छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, जेईई मेन्स, नीट व एनडीए परीक्षा सेंटर तक आने-जाने की सुविधा हेतु रेलवे ने 4 से 15 सितंबर तक और 8 जोड़ी इंटरसिटी स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने बताया कि दिनाक 01.09.2020 से 13.09.2020 तक आयोजित किये जाने वाले जेईई मेन्स, नीट एवं एनडीए परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा सेंटर तक आने-जाने की सुविधा हेतु राज्य सरकार द्वारा बिहार राज्य में इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मांग की गयी है। इसी के मददेनजर पूर्व मध्य रेल द्वारा 08 जोडी इंटरसिटी स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। इन स्पेशल ट्रेनों में सभी सीटें आरक्षित होंगी। साथ ही यात्रा के दौरान परीक्षार्थियों व यात्रियों को कोविड-19 के सभी प्रोटोकाल का पालन करना होगा, अर्थात सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा तथा सैनिटाइजर का प्रयोग करना होगा।

ट्रेनों का विवरण निम्नानुसार है-




Next Story