undefined

निर्धारित समय पर ही होगी नीट और जेईई परीक्षा, सुप्रीमकोर्ट ने कहा- छात्रों का साल बर्बाद नहीं कर सकते

निर्धारित समय पर ही होगी नीट और जेईई परीक्षा, सुप्रीमकोर्ट ने कहा- छात्रों का साल बर्बाद नहीं कर सकते
X

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने आज नीट एवं जेईई परीक्षा को स्थगित करने वाली सभी याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा कि हम कोरोना संकट के चलते छात्रों का साल बर्बाद नहीं कर सकते। सुप्रीमकोर्ट ने कहा कि यह छात्रों के भविष्य से जुडा मामला है, इसलिए परीक्षाओं को निर्धारित समय पर ही कराया जाये। ज्ञातव्य है कि परीक्षा को दिसम्बर तक स्थगित किये जाने के लिये सुप्रीमकोर्ट में याचिकाएं दायर की गई थी, जिसे सुप्रीमकोर्ट ने आज खारिज कर दिया।

इस दौरान उच्चतम न्यायालय ने दो टूक कहा कि क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए? एक कीमती साल को यूं ही बर्बाद हो जाने दिया जाए? याचिका में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते सिंतबर में प्रस्तावित जेईई मेंस और नीट यूजी परीक्षाओं को टालने की मांग की गई थी। मामले की सुनवाई जस्टिस अरुण मिश्रा की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट की बेंच कर रही है। ज्ञातव्य है कि जेईई परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जानी है। वहीं नीट परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित करने की योजना है। इस परीक्षा को स्थगित करने की मांग को लेकर 11 राज्यों के 11 छात्रों ने ये परीक्षाएं स्थगित करने के अनुरोध के साथ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में कोरोना वायरस महामारी का जिक्र करते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी (एनटीए) की तीन जुलाई की नोटिस रद्द करने का अनुरोध किया गया था। इस नोटिस के माध्यम से ही एनटीए ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य, अप्रैल, 2020 और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) सितंबर में कराने का निर्णय लिया है।

याचिका में प्राधिकारियों को सामान्य स्थिति बहाल होने के बाद ही इन परीक्षाओं को आयोजित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया था। इस परीक्षा को स्थगित कराने की मांग पिछले महीने से चल रही है। जुलाई के पहले सप्ताह में देश भर के छात्रों ने सोशल मीडिया पर रुतपच दजं से मुहिम चलाई थी। छात्रों का तर्क है कि ऐसे कठिन समय पर जब महामारी चरम पर है, ऐसी परीक्षा आयोजित होने पर उनके स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ने पर इसका जवाब कौन देगा। छात्रों के अनुसार जब सभी परीक्षाएं या तो रद्द हो रही हैं या स्थगित हो रही हैं, तो जेईई और एनईईटी को स्थगित क्यों नहीं किया जा रहा है।

Next Story