undefined

श्री खाटू श्याम की शोभायात्रा में उमड़ा आस्था का सैलाब

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने पूजा अर्चना के बाद शुरू कराई शोभायात्रा, श्याम बाबा के जन्मोत्सव पर बही भक्ति रस धारा

श्री खाटू श्याम की शोभायात्रा में उमड़ा आस्था का सैलाब
X

मुजफ्फरनगर। भगवान श्री खाटू श्याम जन्मोत्सव जनपद में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर सोमवार को भव्य शोभायात्रा एवं निशान यात्रा निकाली गई। प्रदेश सरकार के व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने मंदिर पहुंचकर भगवान श्री खाटू श्याम के दर्शन किये और पूजा अर्चना के उपरांत उनकी भव्य एवं विशाल शोभायात्रा को शुरू कराया गया। मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों ने अतिथियों का पटका पहनाकर स्वागत किया और इसके बाद शोभायात्रा में भगवान श्री खाटू श्याम के दर्शन करने को आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा।


विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी भगवान श्री खाटू श्याम जी की शोभायात्रा सोमवार को प्रातः 10 बजे गणपति धाम मंदिर से प्रारम्भ हुई। मंदिर परिसर से भगवान श्री खाटू श्याम को नयनाभिराम श्रृंगार के उपरांत स्वर्ण रथ पर सवार किया गया। बाबा के जयघोष के साथ शोभायात्रा परम्परागत मार्ग नवीन मंडी स्थल होते हुए राजबाहा रोड से नई मंडी बड़े डाकखाने के सामने से निकलकर गौशाला रोड़ से पुरानी गुड़ मंडी, पीठ बाजार, बिन्दल बाजार, मेहता क्लब के बराबर से वकील रोड होते हुए चैड़ी गली से गौशाला रोड़ से होकर भोपा पुल होते हुए नगर के मुख्य स्थानों से गुजरते हुए गांधी कालोनी, नई मंडी वकील रोड से सीधे निकलकर पुल के नीचे की बायीं सड़क से होते हुए मंदिर पर सम्पन्न हुई। शोभायात्रा में पहुंचे मंत्री कपिल देव अग्रवाल, वरिष्ठ पत्रकार अंकुर दुआ और अन्य अतिथियों का मंदिर कमेटी के पदाधिकारी एवं धर्मप्रेमी भीम सैन कंसल तथा अन्य लोगों ने पटका पहनाकर स्वागत किया। अतिथियों ने इस शोभायात्रा में बाबा की भक्ति और आस्था का सैलाब बनकर उमड़े नर-नारियों एवं बच्चे तथा बुजुर्गों के साथ बाबा श्याम की पूजा अर्चना करते हुए आशीर्वाद लिया।


शोभायात्रा में दिल्ली का प्रसि( बैंड हीरा सिंधी बाबा के रथ की आगवानी कर रहा था। उसके साथ अन्य 4 बैंड, ढोल भी बाबा के भजनों से भक्ति रसधारा बहाते हुए भक्तों को भाव विभोर कर रहे थे। 10 झांकियाँ लोगों का आकर्षण बनी थी। भक्तों के द्वारा बाबा श्याम का रथ हाथों से खींचा जा रहा था। हर कदम पर बाबा श्याम के जयघोष वातावरण को भक्तिमय बना रहे थे। कई स्थानों पर फूलों की वर्षा के साथ भगवान श्री खाटू श्याम का भक्तों ने स्वागत किया। इस अवसर पर यात्रा मार्ग को झंडों, तोरणों से सजाया गया था। भीम सैन कंसल ने बताया कि 21 नवम्बर दिन मंगलवार को मेहन्दी उत्सव मंदिर प्रांगण में सायं 7 बजे किया जायेगा। साथ ही 22 नवम्बर दिन बुधवार को मन्दिर प्रांगण में निशान वितरण कार्यक्रम किया जाएंगे। इसी के साथ 23 नवम्बर को सुबह 9 बजे एकादशी भव्य निशान यात्रा शिव चैक से प्रारम्भ होकर झांसी रानी टाउन हाल रोड़, भोपा पुल, गऊशाला रोड़, होती हुई मन्दिर पर सम्पन्न होगी। इसी दिन एकादशी श्याम कीर्तन रात्रि को 8 बजे से मंगल आरती तक कलाकार रामकुमार लक्खा व मन्दिर के अन्य कलाकारों द्वारा बाबा का गुणगान किया जायेगा।

Next Story