undefined

मुजफ्फरनगर में मिलावटखोरी-शहर में बिक रहा नकली नमक

टाटा कंपनी की शिकायत पर व्यापारी गिरफ्तार, पुलिस ने बरामद किया 150 किलोग्राम नकली नमक, टाटा कंपनी के नाम पर बेचा जा था नकली नमक, किसी को नहीं लगी अवैध कारोबार की भनक

मुजफ्फरनगर में मिलावटखोरी-शहर में बिक रहा नकली नमक
X

मुजफ्फरनगर। नमक को स्वास्थ्य की कसौटी पर खरा तो माना ही जाता है साथ ही इसकी खासियत स्वाद लाजवाब बनाने की भी है। नमक से ही एक सामाजिक परम्परा भी जुड़ी है, जिसको वफादारी से जोड़कर देखा जाता है। यानि खा लिया तो साथ निभाने की शु( गांरटी, इसी शु( गारंटी में भी अब मिलावट ने अपना रंग मिलाकर इसको खोटा बनाने का काम किया है। शहर में मंडी में ही नकली नमक ब्रांड कंपनी के नाम पर बेचा जा रहा है। शहर के बीचो बीच चल रहे मिलावट के इस कारोबार की भनक भी विभाग को नहीं लगी, जबकि आये दिन छापामार अभियान चलाया जाता है। इस मामले का खुलासा कंपनी की शिकायत पर पुलिस ने किया है। नकली नमक बेचने के आरोप में मंडी के एक व्यापारी को गिरफ्तार कर थाने लगाया गया। उसके पास से पुलिस ने 150 किलोग्राम नकली नमक बरामद किया है, जिसको नमक के कारोबार में ब्रांड माने जाने वाली टाटा कंपनी के रैपर में भरकर बेचा जा रहा था। इस सम्बंध में व्यापारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी गयी है।

जनपद में मिलावट का कारोबार बड़े पैमाने पर किया जाता है। दूध, मावा के साथ ही मिठाई और अन्य खादय पदार्थों व सामग्रियों में समय समय पर मिलावट के मामले सामने आते रहे हैं। इतना ही नहीं कई बार तो मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक स्तर पर मिलावट साबित भी हुई है। खादय पदार्थ और सामग्री के मिलावटी होने की बात सामान्य है, लेकिन अब शहर में नकली नमक के कारोबार की बात सामने आयी है। जिसने सभी को चौंका दिया है। नकली नमक के कारोबार में पुलिस ने का हाथ एक कारोबारी की गर्दन तक जा पहुंचा।

शहर कोतवाली क्षेत्र के दाल मंडी भगत सिंह रोड पर एक व्यापारी के द्वारा नकली नमक का कारोबार का भंडाफोड पुलिस ने किया है। दरअसल टाटा कंपनी के अधिकृत प्रतिनिधि तौकीर चौधरी पुत्र काले खां निवासी जेजे कालौनी वजीरपुर थाना भारत नगर उत्तर पश्चिम दिल्ली ने गुरूवार देर शाम पुलिस को सूचना दी कि दाल मंडी में स्थित श्रीवंश ट्रेडर्स नामक दुकान पर टाटा कंपनी का नकली नमक बेचने का कारोबार किया जा रहा है। तौकीर के साथ उनकी टीम के सदस्य पुनीत ढींगरा और राजेश कुमार भी मौजूद थे। तीनों ने शहर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक आनंद देव मिश्रा से मुलाकात करते हुए कार्यवाही करने की बात कही। इस पर थाने से पुलिस टीम का गठन किया गया। इसमें उप निरीक्षक सुनील कसाना, कांस्टेबल सचिन कुमार, तरूण पाल को प्रभारी निरीक्षक ने कार्यवाही के लिए शिकायतकर्ताओं के साथ भेजा। थाना प्रभारी ने बताया कि जब पुलिस मौके पर पहुंची तो श्रीवंश ट्रेडर्स पर व्यापारी दिनेश कुमार पुत्र ईश्वर दयाल गोयल निवासी पटेलनगर नई मण्डी मौजूद मिले। व्यापारी और पुलिस की मौजूदगी में कंपनी के प्रतिनिधियों ने दुकान में उपलब्ध टाटा नमक की जांच की तो वह नकली पाया गया। इसके बाद दुकान में जांच के दौरान तीन कट्टों में नकली टाटा नमक की एक-एक किलोग्राम वजन की थैलियां मिलीं। एक कट्टे में 50 किलोग्राम नकली नमक मिला। यहां से 150 किलोग्राम नकली नमक बरामद किया गया, जिसको टाटा साल्ट के पैकेट में टाटा कंपनी के नाम पर बेचा जा रहा था। इसके बाद माल को सील लगाकर जब्त किया गया और दुकान से व्यापारी को गिरफ्तार कर पुलिस थाने ले आई। यहां थाने पर पूछताछ में व्यापारी ने बताया कि यह माल उसने भी कहीं ओर से खरीदा है। इस मामले में कंपनी के अधिकृत प्रतिनिधि तौकीर चौधरी की तहरीर पर व्यापारी के खिलाफ नकली नमक बेचने के मामले में कॉपीराइट संशोधन अधिनियम 1957 की धारा 63 व 65 के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्यवाही की गयी। व्यापारी द्वारा थाने में ही जमानत पेश करने पर थाना प्रभारी द्वारा उसको थाने से ही देर रात जमानत देकर रिहा कर दिया गया। इसके साथ ही मामले की विवेचना उप निरीक्षक मोहित कुमार को सौंपी गयी है। कंपनी के प्रतिनिधि तौकीर चौधरी ने बताया कि पुलिस ने इस मामले की तह तक जाने के लिए जांच करने की मांग की गयी है ताकि नकली नमक बनाने वालों के पूरे गिरोह तक पहुंचा जा सके।

पहली बार जिले में पकड़ा गया नकली नमक, ढाई माह पहले कैराना में हुई थी बरामदगी

टाटा साल्ट के नाम पर नकली नमक बेचने का मामला पहली बार जिले में पकड़ने का दावा कंपनी ने किया है। इससे पहले करीब ढाई माह पूर्व कैराना में भी एक व्यापारी की दुकान से टाटा साल्ट के नाम पर नकली नमक बेचने का मामला पकड़ा गया था। व्यापारी के खिलाफ नकली टाटा नमक बेचने के मामले में मुकदमा दर्ज कराने वाले तौकीर चौधरी ने बताया कि वह जनपद गौतमबु(नगर के सैक्टर 25 में स्थित कंपनी मैसर्स सोमिता लीगल में फील्ड एक्जीक्यूटिव के पद पर कार्यरत हैं। सोमिता लीगल कंपनी से टाटा कंपनी का एक एग्रीमेंट है, जिसमें टाटा कंज्यूमर्स प्रोडक्ट्स के नकली उत्पाद बनाने और बेचने वालों की धरपकड़ की जिम्मेदारी दी गयी है। सोमिता लीगल के द्वारा तौकीर चौधरी को ऐसे मामलों में आरोपियों के खिलाफ जांच करने और पुलिस में शिकायत कर कार्यवाही कराने का काम दिया गया है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सभी जनपदों में वह अपनी सहयोगियों के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनकी याद में मुजफ्फरनगर जिले में टाटा साल्ट के नाम पर नकली नमक बेचने का यह पहला मामला है। इसके साथ ही करीब ढाई माह पूर्व जनपद शामली के कैराना में एक व्यापारी के यहां भी टाटा साल्ट के नाम पर नकली नमक पकड़ा गया था। यहां से टीम ने 300 किलोग्राम नकली नमक बरामद किया था, जो टाटा साल्ट ब्रांड नेम पर बेचा जा रहा था।

Next Story