undefined

AJAB-GAJAB--एक ही परिवार में ब्याहली गई तीनों बहनों ने पतियों कर दिया केस

सालों से चल रहे ससुरालियों से विवाद के बाद पुरकाजी थाने में दो बहनों ने कराया दहेज एक्ट में मुकदमा, लगाया उत्पीड़न का आरोप

AJAB-GAJAB--एक ही परिवार में ब्याहली गई तीनों बहनों ने पतियों कर दिया केस
X

मुजफ्फरनगर। जिले में दहेज उत्पीड़न का एक एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। एक ही परिवार में ब्याहली गई तीन बहनों ने अपने अपने पतियों और ससुराल जनों के खिलाफ अलग अलग केस दर्ज कराते हुए उत्पीड़न का आरोप लगाया है, बच्चों को लेकर तीनों महिलाएं अपने मायके में रह रही हैं। कई बार सामाजिक पंचायत हुईं और महिला थाने में भी कई तारीख लगी, लेकिन महिलाओं का अपने पतियों और ससुराल जनों के साथ विवाद खत्म नहीं हुआ। अब दो बहनों ने पुरकाजी थाने में अपने अपने पतियों के पर दहेज एक्ट में केस कर दिया है। पति भी पत्नियों की हरकत से परेशान हैं और मुकदमा झेलने की बात कह रहे हैं।

पुरकाजी थाना क्षेत्र के गांव धमात निवासी रामफल सिंह ने अपने बड़ी पुत्री प्रवेश देवी उर्फ पिंकी की शादी 02 मई 2014 को उत्तराखंड के जिला हरिद्वार के झबरेडा थाना क्षेत्र के गांव झबरेडी कलां निवासी मैनपाल के बड़े पुत्र धीर सिंह के साथ की थी। धीर सिंह परिवार के लिए गांव में मोबाइल फोन और रिचार्ज आदि की दुकान करता है। धीर सिंह के साथ पिंकी खुशी-खुशी रह रही थी। शादी के बाद पिंकी को धीर सिंह से तीन बच्चे अभिषेक, आयुष और बेटी परिधि हुई। इसके सात साल के बाद पिंकी ने ही अपने दो देवरों से दो बहनों के रिश्ते की बात पति धीर सिंह से की, तो पिंकी जा चाल चलन ठीक देखकर धीर सिंह और उसके परिजन भी अपने परिवार में तीन बहनों को लेने के लिए राजी हो गये। पिंकी ने खुशी खुशी दो बहनों सुबलेश उर्फ सोनी और बालेश की शादी तय की। सुबलेश का विवाह धीर सिंह के छोटे भाई सन्नी तथा बालेश का विवाह सचिन के साथ 16 फरवरी 2021 को हो गया। इसके बाद धीर सिंह और पिंकी के परिवार में आपसी मतभेद शुरू हो गये। ये इतने बढ़े कि मामला मुकदमेबाजी तक पहुंच गया।

सबसे पहले सन्नी की पत्नी सुबलेश ने अपने पति सन्नी और अन्य ससुराल वालों के खिलाफ दहेज की मांग करने का आरोप लगाते उत्पीड़न की शिकायत कर मुकदमा दर्ज कराया और खर्चे का वाद दायर कर दिया था। इसके बाद से परिवार में तनाव और बढ़ गया। अब इस मामले में प्रवेश उर्फ पिंकी तथा बालेश ने अलग अलग शिकायत दर्ज कराते हुए पुरकाजी थाने में अपने पतियों और ससुराली जनों के खिलाफ दहेज एक्ट सहित मारपीट करने, धमकी देने के मामले में मुकदमा दर्ज कराया है। प्रवेश उर्फ पिंकी द्वारा दर्ज कराये गये मुकदमें में कहा गया है कि उसकी शादी 2014 में हुई, पिता रामफल सिंह ने करीब 20 लाख रुपये खर्च किये थे। इसके बाद भी पति 10 लाख की मांग कर रहे थे। पूरा न करने पर उसको भूखा रखा जाता और मारपीट की जाती थी। 01 नवम्बर 2022 को पिंकी की छोटी बहन को मारपीट कर घर से निकाल दिया गया। इसके बाद उसको एवं उसकी छोटी बहन बालेश को भी प्रताड़ित किया जाने लगा। 01 जून 2023 को ससुराल वालों ने पिंकी और बालेश को भी घर से निकाल दिया। तीनों बहनें अपने मायके में रह रही हैं। वहीं बालेश ने दर्ज कराई अपनी एफआईआर में बताया कि उससे पति और ससुराल वाले पांच लाख रुपये मांग रहे थे। पूरा नहीं करने पर उसको बहन के साथ घर से निकाल दिया। दोनों बहनों की शिकायत पर पुरकाजी पुलिस ने आरोपी पतियों धीर सिंह, सन्नी, सचिन के अलावा ससुरालियों सास मुन्दर, जेठ शुभम, मनोज और देवर अतुल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

वहीं इस मामले में सबसे बड़ी बहन प्रवेश उर्फ पिंकी के पति धीर सिंह का कहना है कि पिंकी ने ही अपनी दोनों छोटी बहनों की शादी उसके भाईयों से हंसी-खुशी कराई थी। करीब सात साल बाद ये रिश्ता हुआ था। यदि हम दहेज लोभी होते तो एक ही परिवार में तीन बहनों को क्यों लाते? न जाने कितनी बार रिश्तेदार और समाज के लोगों ने मामला संभालने की कोशिश की, वो भी भाइयों के साथ उनको मनाने ससुराल गये, बच्चों को लाने का भी प्रयास किया, लेकिन हर बाद झगड़ा उठा दिया। रिश्तेदारों की भी बात नहीं मानी, महिला थाने में हम हर तारीख पर गये, लेकिन वो नहीं आती थीं। परिवार में मतभेद हो जाते हैं, लेकिन इनकी समस्या क्या है, हमें पता नहीं चल पा रही है। पहले भी मुकदमा किया था, अब कर दिया है तो मुकदमा झेल लेंगे।

Next Story