undefined

PCS APOORVA---अमेरिका रिटर्न अपूर्वा यादव बनीं एसडीएम खतौली

डीएम ने पीसीएस सुबोध कुमार को खतौली से जानसठ तहसील में किया तैनात, 9 अपै्रल को अपूर्वा यादव का बागपत से मुजफ्फरनगर हुआ था तबादला, अब मिली तैनाती

PCS APOORVA---अमेरिका रिटर्न अपूर्वा यादव बनीं एसडीएम खतौली
X

मुजफ्फरनगर। अमेरिका रिटर्न पीसीएस अफसर और मैनपुरी की पहली महिला पीसीएस के रूप में विख्यात रहीं अपूर्वा यादव को आखिरकार जिलाधिकारी ने तहसील सौंप दी है। शासन ने बागपत से उनका तबादला यहां पर किया था। अभी तक मुख्यालय पर जनशिकायतों का निस्तारण और प्रशासनिक कार्याे में सहयोग कर रहीं अपूर्वा यादव को डीएम ने खतौली तहसील में एसडीएम बनाया है। इसके साथ ही खतौली में तैनात पीसीएस सुबोध कुमार को जानसठ एसडीएम की जिम्मेदारी मिली।

बता दें कि शासन के द्वारा 9 अपै्रल 2023 को पीसीएस अफसरों के तबादले किये गये थे, इनमें बागपत की खेकड़ा तहसील में एसडीएम के पद पर तैनात रहीं 2017 बैच की पीसीएस अफसर अपूर्वा यादव को मुजफ्फरनगर में तैनात किया था। इसके बाद से वो यहां पर स्पेशल आॅफीसर के रूप में कार्यरत रहीं। सूत्रों के अनुसार डीएम ने पीसीएस अपूर्वा यादव को एसडीएम खतौली बनाया है। इसके साथ ही उन्होंने खतौली में एसडीएम का पदभार संभाल रहे पीसीएस सुबोध कुमार को जानसठ में तैनात किया है। सुबोध कुमार खतौली में कम समय ही तैनात रहे, लेकिन इस छोटे से कार्यकाल में उन्होंने यादगार पारी खेली है। कांवड़ यात्रा के दौरान उन्होंने दिन रात व्यवस्था को संभाले रखा।

वहीं पीसीएम अपूर्वा यादव की कहानी बेहद रोमांचक और संघर्ष भरी है। अपूर्वा मैनपुरी जनपद की मूल निवासी हैं। वो हिन्दी मीडियम से शिक्षा पूरी करने के बाद इंजीनियर बनी और यह उनके लिए बड़ा संघर्षशील समय रहा। अपूर्वा ने उत्तर प्रदेश पीसीएस 2016 की परीक्षा में 13वीं रैंक हासिल की और वे मैनपुरी की पहली महिला पीसीएस अफसर बन गईं। अपूर्वा ने अपनी पूरी पढ़ाई हिंदी मीडियम स्कूल से की, लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग करनी थी. इसके लिए अंग्रेजी आना जरूरी था, फिर क्या था वे पूरी लगन के साथ अपने सपनों को साकार करने के लिए जुट गईं। इसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग की और टीसीएस में नौकरी करने लगीं। तीन साल टीसीएस में काम करने के दौरान उन्हें अमेरिका जाने का मौका मिला, वहां उन्हें देश की सेवा करने का खयाल आया और उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी करने का मन बना लिया। वो सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहती हैं और खुद का यूट्यूब चैनल बना रखा है। उनके पति विशाल त्यागी और उन्होंने अपना ज्वाइंट सोशल मीडिया अकाउंट वीपूर्वा भी बना रखा है।

Next Story