undefined

एम.जी. पब्लिक स्कूल में श्रद्धाभाव से मना बसंत पंचमी उत्सव

प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका गर्ग ने अपने संदेश में कहा कि आज का दिन विद्या और संगीत की देवी मां शारदे के जन्मदिवस और वीर बालक हकीकत राय के बलिदान दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

एम.जी. पब्लिक स्कूल में श्रद्धाभाव से मना बसंत पंचमी उत्सव
X

मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल में श्रद्धा एवं भक्तिभाव की बयार बहती नजर आई। विद्यालय प्रांगण में ज्ञान, कला और संगीत की देवी मां सरस्वती के जन्मोत्सव बसंत पंचमी को हर्ष व उल्लास से परिपूर्ण वातावरण में उत्सव के रूप में मनाया गया। इस दौरान स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका गर्ग के साथ शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने हवन में आहुति देकर सभी के कल्याण और सुख-समृद्धि के लिए आहुति दी। मां शारदे को नमन करते हुए से सभी के लिए सद्बुद्धि की कामना की गई। छात्राओं ने सुन्दर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर मन मोह लिया।


एम.जी. पब्लिक स्कूल प्रांगण में बसंत पंचमी का पर्व श्रद्धाभाव के साथ मनाया गया। इस दौरान विद्यालय प्रांगण में एक उत्सव का वातावरण था। प्रांगण को पीले रंगों की पतंगों और सुन्दर कलाकृतियों से सजाया गया था। शिक्षक एवं शिक्षिकाएं पीले रंग के वस्त्र धारण कर आये थे। सवेरे कार्यक्रम का प्रारम्भ प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका गर्ग ने विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस दौरान उपस्थित सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को तिलक कर स्वागत किया गया। इसके पश्चात मां शारदे की पूजा अर्चना के उपरांत पंडित राजेश कुमार द्वारा हवन कराया गया। यजमान के रूप में प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका गर्ग के साथ शिक्षक-शिक्षिकाओं ने देश, प्रदेश और समाज के कल्याण की कामना करते हुए सुख-समृद्धि के लिए यज्ञ में आहुतियां प्रदान की। आरती के बाद मीठे पीले चावल का प्रसाद सभी को वितरित किया गया। प्रधानाचार्या द्वारा इस अवसर पर कन्या पूजन करते हुए उनको उपहार भेंट किये और उज्जवल भविष्य के लिए आशीर्वाद प्रदान किया।


हवन-पूजन के उपरांत बसंत पंचमी और मां शारदे के जन्मोत्सव को लेकर विद्यालय की छात्राओं ने मां सरस्वती की सुन्दर वन्दना प्रस्तुत करने के साथ ही अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सभी की सराहना पाई। कार्यक्रम में शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने भी मां शारदे की भक्ति में डूबकर भजनों के माध्यम से माता की महिमा का गुणगान किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका गर्ग ने अपने संदेश में कहा कि आज का दिन विद्या और संगीत की देवी मां शारदे के जन्मदिवस और वीर बालक हकीकत राय के बलिदान दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। यह दिवस त्यौहारों और किसानों के घर खुशियों के आगमन का भी दिन है। सनातन धर्म की मान्यता के अनुसार आज ही के दिन मां सरस्वती ने अ पनी वीणा के माध्यम से संसार के समस्त प्राणियों को वाणी प्रदान की थी। यह पर्व देश के हिस्सों में अलग अलग ढंग से मनाया जाता है। बसंत को )तुराज भी कहा गया है, क्यांेकि इसी दिन प्रकृति एक सुन्दर रूप की ओर अग्रसर होती है। उन्होंने सभी को बसंत पंचमी पर्व की शुभकामनाएं देते हुए सुख-समृद्धि की कामना की। कार्यक्रम में समस्त स्टाफ का सहयोग रहा।

Next Story