undefined

भगत सिंह रोड पर बांस-बल्ली की दुकान में भीषण आग से अफरा-तफरी

दुकान का शटर उखाड़कर दमकल कर्मियों ने आग पर पाया काबू, करीब आठ लाख रुपये का माल जलकर हुआ राख, शॉर्ट सर्किट से आग लगने की संभावना, व्यापारी के पहुंचने से पहले ही आग बुझाने में जुट गये थे फायर ब्रिगेड के कर्मचारी, मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने भी मौके पर पहुंचकर लिया घटना का जायजा

भगत सिंह रोड पर बांस-बल्ली की दुकान में भीषण आग से अफरा-तफरी
X

मुजफ्फरनगर। गर्मी के प्रचंड होने के साथ ही आग की घटनाओं में भी इजाफा होने लगा है। दो दिनों में शहर में तीन स्थानों पर भयंकर आग की घटना हो चुकी हैं। शनिवार की अलसुबह शहर के सबसे व्यस्त माने जाने वाले भगत सिंह रोड पर स्थित बांस-बल्ली की दुकान में भीषण अग्निकांड हो गया। दुकान से धुआं निकलते हुए देखकर पड़ौसियों ने दमकल विभाग और पुलिस को सूचना दी। दमकल कर्मियों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए तत्काल पहंुचकर दुकान का शटर तोड़ा और आग बुझाने में जुट गये। जब तक व्यापारी पहुंचे, आग बुझाने का काम तेजी से चल रहा था। बाद में मंत्री कपिल देव अग्रवाल भी भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मौके पर पहुंचे और राहत कार्य का जायजा लिया तथा व्यापारी से मिलकर उनको ढांढस बंधाते हुए नुकसान की जानकारी भी ली। करीब आठ लाख रुपये का माल इस अग्निकांड की भेंट चढ़ गया।


नई मंडी थाना क्षेत्र के मौहल्ला द्वारिकापुरी में रहने वाले व्यापारी संजय गर्ग पुत्र सुशील कुमार गर्ग की भगत सिंह रोड पर मैसर्स सुशील कुमार एण्ड संस के नाम पर दुकान है। वो यहां पर बास, रस्सी, बान, सीढ़ी, चाल्ली, बल्ली के साथ ही दोने और पत्तल का थोक कारोबार करते हैं। शुक्रवार की रात व्यापारी संजय गर्ग अपनी दुकान को रोजमर्रा की भांति ही ठीक से बंद करके अपने घर गये थे। शनिवार की सुबह अचानक ही उनकी दुकान में आग लग गई। संजय गर्ग ने बताया कि सुबह करीब साढ़े पांच बजे उनकी दुकान के पडौसी ने उनको फोन कर दुकान में आग लगने की खबर दी। वो तुरंत ही परिजनों के साथ भगत सिंह रोड स्थित दुकान पर पहुंचे, तब तक वहां पर दमकल कर्मियों की टीम गाड़ी के साथ पहुंच गई थी और आग बुझाने का काम तेजी से चल रहा था। संजय गर्ग ने बताया कि करीब चार घंटे तक दमकल कर्मियों ने आग बुझाने के लिए मशक्कत की। दुकान में ही अंदर गोदाम भी है, वहां तक आग फैल चुकी थी। गोदाम में ऊपर एक गेट से जाने का रास्ता है।


इस अग्निकांड में व्यापारी संजय गर्ग को करीब आठ लाख रुपये का नुकसान बताया गया है। इसी बीच प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और सदर विधायक कपिल देव अग्रवाल भी भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने राहत कार्य का जायजा लिया और व्यापारी संजय गर्ग से मिलकर उनको ढांढस बंधाने के साथ ही आग लगने और नुकसान को लेकर जानकारी जुटाई। मंत्री कपिल देव ने घटना को दुखद बताया है। वहीं फायर स्टेशन के प्रभारी अंतराम ने बताया कि भगत सिंह रोड पर बांस-बल्ली की दुकान में आग लगने की सूचना पर दमकल कर्मियों की टीम ने मौके पर पहुंचकर तेजी से काम किया। व्यापारी तब तक दुकान पर नहीं पहुंचे थे और आग भयंकर हो रही थी, तो दुकान का शटर तोड़ना पड़ा। शटर तोड़ने के बाद तेजी से आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि आग बुझाने के लिए तीन फायर टैण्डर का प्रयोग किया गया, वहां पर पानी की उपलब्ध नहीं होने पर नदी से पानी भरकर लाना पड़ा। उन्होंने बताया कि आग लगने का कारण प्रथम दृष्टया शॉर्ट सर्किट ही माना जा रहा है। जांच की जा रही है। व्यापारी ने करीब 7-8 लाख रुपये का नुकसान होने की बात कही है। इसका अभी आकलन नहीं किया गया है।

सीएफओ न एफएसओ, स्टेशन इंचार्ज भी नहीं, गाड़ी भी रैली में गई

मुजफ्फरनगर जिले में दमकल विभाग राम भरोसे ही चल रहा है। इस समय फायर स्टेशन पर न तो सीएफओ हैं और न ही एफएसओ, स्टेशन इंचार्ज भी नहीं और तो और आग बुझाने के लिए स्टेशन पर गाड़ियों का भी टोटा है, क्योंकि यहां से गाड़ी भाजपा की रैली में भेजी गई हैं। बता दें कि मुजफ्फरनगर में फायर ब्रिगेड में सीएफओ और एफएसओ के पद सृजित हैं, इसके साथ ही स्टेशन इंचार्ज भी हैं, लेकिन पिछले दो तीन दिनों में जनपद में आग लगने की अनेक घटनाएं हो चुकी हैं, ऐसे में यहां पर न तो सीएफओ हैं और न ही एफएसओ और स्टेशन इंचार्ज भी नहीं, यहां तक की आज स्टेशन पर गाड़ियों का भी टोटा बना रहा। यहां से एक फायर टैंण्डर को बेरली में प्रधानमंत्री की रैली में भेजा गया, तो बुढ़ाना और जानसठ से गाड़ियां मुख्यालय मंगा ली गई। सीएफओ का यहां से तबादला होने के बाद बुलन्दशहर के सीएफओ प्रमोद शर्मा को लिंक ऑफीसर बना दिया गया था। एफएसओ आरके यादव अवकाश पर चल रहे हैं और स्टेशन प्रभारी नरेश कुमार का तबादला हो चुका है। यहां पर प्रभारी के रूप में बुढ़ाना के स्टेशन इंचार्ज अन्तराम सिंह को अटैच किया गया, वो बुढ़ाना से ही स्टेशन को संभाल रहे हैं। ऐसे में यदि बड़ी घटना हो जाये तो दमकल विभाग के सामने कई प्रकार का संकट खड़ा हो सकता है। कार्यवाही स्टेशन प्रभारी अंतराम ने बताया कि शासन द्वारा यहां पर हाल ही में सीएफओ के रूप में अंडर ट्रेनी अफसर अनुराग की तैनाती की है।

Next Story