undefined

बेमौसम बारिश-ओलों से फसल चैपट, रालोद ने मांगा मुआवजा

शहर में जुलूस निकालकर कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन, रालोद विधायकों ने कहा-सरकार को किसानों की चिंता नहीं, मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन, किसानों के सभी कर्ज माफ करने और पीएम फसल बीमा योजना का तत्काल लाभ दिलाने की मांग

बेमौसम बारिश-ओलों से फसल चैपट, रालोद ने मांगा मुआवजा
X

मुजफ्फरनगर। मार्च के महीने में बेमौसम बारिश के साथ ही ओलावृष्टि और तेज हवाओं के कारण चैपट हुई किसानों की फसल और बागबानों की बाग बहार के नुकसान को देखते हुए राष्ट्रीय लोकदल के विधायकों ने कार्यकर्ताओं के साथ जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। रालोद ने जुलूस निकालकर कलैक्ट्रेट में डीएम कार्यालय पर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा और किसानों के लिए फसल बर्बादी के लिए मुआवजा दिये जाने की मांग की गई।

रालोद जिलाध्यक्ष संदीप मलिक के नेतृत्व में शनिवार को सवेरे रालोद विधायक, पदाधिकारी और कार्यकर्ता सरकूलर रोड स्थित कार्यालय पर एकत्र हुए, यहां से किसानों की फसल बारिश के कारण बर्बाद होने पर प्रदर्शन के लिए सभी एकजुट होकर निकले और जुलूस के रूप में कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां डीएम कार्यालय पर रालोद विधायकों, नेताओं और कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि प्रदेश की योगी सरकार को किसानों की पीड़ा की चिंता ही नहीं है। मार्च माह में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि का दौर लगातार बनने के कारण किसानों की फसल चैपट हो चुकी है, लेकिन सरकार राहत प्रदान करने के लिए कदम नहीं उठा रही है। रालोद विधायकों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम एक ज्ञापन सौंपा, इसमें कहा गया है कि बीते दिनों पूरे प्रदेश में भयंकर ओलावृष्टि और अतिवृष्टि के साथ ही तेज आंधी भी चली है, इसके कारण किसानों और बागबानों को भारी नुकसान हुआ है, खेतों में आलु, मटर, मसूर, गेहूं, सरसों तथा बागों में आग की फसल चैपट हो गयी है। किसान पहले से ही फसलों का सही दाम नहीं मिलने के कारण आर्थिक संकट में है और अब बेमौसम बरसात ने किसानों को बर्बादी की कगार पर ला खड़ा किया है। खेतों में बारिश और हवा के कारण गेहूं की फसल गिर चुकी है। ऐसे में पैदावार भी चैथाई रहने की संभावना है। रालोद नेताओं ने सरकार से गेहूं, मटर तथा सरसों की फसलों का सर्वे कराकर मुआवजा देने, आम की फसलों के नुकसान के लिए बागबानों को मुआवजा दिलाने, किसानों के सभी कर्ज माफ कराने और फसल बीमा योजना में किसानों को तत्काल लाभ पहुंचने की मांग की है।

प्रदर्शन में मुख्य रूप से रालोद विधानमंडल दल के नेता विधायक राजपाल बालियान, रालोद युवा विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मीरापुर विधायक चंदन सिंह चैहान, पुरकाजी विधायक अनिल कुमार, प्रदेश महासचिव संगठन अजीत राठी, जिलाध्यक्ष संदीप मलिक, पूर्व मंत्री धर्मवीर सिंह बालियान, पूर्व मंत्री योगराज सिंह, शिवान सैनी, कृष्णपाल सिंह राठी, राजेश्वर दत्त त्यागी एड, कमल गौतम, विकास कादियान, राजपाल सिंह, रमेशचंद काकडा, सुधीर भारतीय, संजय राठी, हरेन्द्र पाल आदि कार्यकर्ता शामिल रहे।

विधायक अनिल ने राज्य सरकार के फैसले पर जताया आक्रोश

मुजफ्फरनगर कलैक्ट्रेट में रालोद के प्रदर्शन के दौरान पार्टी के विधायक अनिल कुमार ने राज्य की योगी सरकार के उस फैसले को लेकर कड़ा आक्रोश जाहिर किया है, जिसमें सरकार ने एससी वर्ग के लोगों की भूमि विक्रय करने पर अनुमति की शर्त को हटा दिया है। अनिल विधायक ने इसके लिए प्रदेश की राज्यपाल के नाम एक ज्ञापन सौंपा, इसमें कहा कि अनुसूचित जाति एव जनजाति के लोगों को भूमिहीन होने से बचाने के लिए ही उत्तर प्रदेश में एससी वर्ग के लोगों के द्वारा जमीन बेचने के लिए डीएम से अनुमति की शर्त को लागू किया गया था। लेकिन सीएम योगी ने इस शर्त को हटा दिया है। इससे एससी वर्ग के लोगों की भूमि असुरक्षित होंगी और डरा-धमकाकर उनकी भूमि को खरीद फरोख्त करने का दौर शुरू होगा। उन्होंने इस नियम को लागू कराये जाने से रोकने की मांग करते हुए पुरानी व्यवस्था बहाल करने की मांग की है।

Next Story