undefined

कौशल के विकास से बनेगा आत्मनिर्भर भारतः कपिल देव

खराब प्रगति वाले प्रशिक्षण प्रदाताओं को राज्यमंत्री ने दी कड़ी चेतावनी, टाॅप-5 को किया सम्मानित

कौशल के विकास से बनेगा आत्मनिर्भर भारतः कपिल देव
X

लखनऊ। प्रदेश सरकार के व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने आज लखनऊ में कौशल विकास मिशन की योजनाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए युवाओं को अधिक से अधिक प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। साथ ही, खराब प्रगति वाले प्रशिक्षण प्रदाताओं को कड़ी चेतावनी देते हुए उन्होंने सरकार के लक्ष्य के अनुसार परिणाम पर फोकस करने के लिए निर्देशित किया। राज्यमंत्री ने बैठक के दौरान प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन करने वाले टाॅप-5 प्रशिक्षण प्रदाताओं को सम्मानित कर प्रोत्साहित किया।

उत्तर प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने कौशल विकास मिशन की योजनाओं की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने युवाओं को अधिक से अधिक प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए कहा कि नियमित रूप से रोजगार मेला आयोजित कर युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाए। सेवायोजित होने वाले युवाओं की ट्रैकिंग की जाए। समीक्षा के दौरान खराब प्रगति वाले प्रशिक्षण प्रदाताओं को टारगेट समय पूरा करने के कड़े निर्देश देते हुए उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि लक्ष्य के विपरीत प्रदर्शन करने वाले संस्थाओं को लेकर सरकार कोई समझौता नहीं करेगी।


हमें ज्यादा से ज्यादा कौशल विकास का लक्ष्य पूर्ण करना है, क्योंकि यही कौशल विकास आत्मनिर्भर भारत की नींव को मजबूती प्रदान करेगा और इसी से उत्तर प्रदेश भी निखरेगा। उन्होंने कहा कि कार्य में रुचि न लेने वाले प्रशिक्षण प्रदाताआंे के खिलाफ कार्यवाही करने से भी हमारी सरकार नहीं चूकेगी। इसलिए परिणाम बेहतर बनाने के लिए काम किया जाए। राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने समीक्षा के दौरान प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन करने वाले टाॅप-5 प्रशिक्षण प्रदाताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। इसके साथ ही उनको और भी अधिक बेहतर परिणाम देने के लिए प्रोत्साहित किया गया। समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव डा. एम.के शम्भुगा सुन्दरम, विशेष सचिव अभिषेक सिंह, मिशन निदेशक कौशल विकास रमेश निरंजन, निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन कुणाल सिल्कु सहित अन्य अधिकारी और प्रशिक्षण प्रदाता संस्थाओं के प दाधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story