undefined

MUZAFFARNAGAR-13 विद्यालयों को डीआईओएस ने जारी किया नोटिस

यू-डायस पोर्टल पर विद्यार्थियों का डाटा फीड करने में बरती लापरवाही, 4 सीबीएसई और 9 यूपी बोर्ड के स्कूल शामिल, शिक्षा विभाग ने दिया अंतिम अवसर 28 फरवरी तक पोर्टल पर फीड करना होगा छात्रों का डाटा

MUZAFFARNAGAR-13 विद्यालयों को डीआईओएस ने जारी किया नोटिस
X

मुजफ्फरनगर। शासन के आदेश पर सभी विद्यालयों में पंजीकृत छात्र-छात्राओं का डाटा आनलाइन फिडिंग किए जाने के आदेश हैं, लेकिन जनपद के कई विद्यालय तय तिथि तक भी विद्यालयों का पूर्ण डाटा संबंधित पोर्टल पर फीड ही नहीं कर पाए हैं। इस मामले में दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने और लापरवाही साबित होने पर जिला विद्यालय निरीक्षण ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ;यूपी बोर्डद्ध और सेन्ट्रल बोर्ड आॅफ सेकेंड्री एजुकेशन ;सीबीएसईद्ध से सम्ब( 13 विद्यालयों को नोटिस जारी करते हुए जवाब तलब किया है। शिक्षा विभााग के अनुसार जनपद के चार स्कूल तो ऐसे हैं, जिनमें डाटा फिडिंग की प्रगति शून्य पाई गई है। इनमें एक सीबीएसई और तीन यूपी बोर्ड के विद्यालय शामिल हैं। विद्यालयों की इस लापरवाही को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक ने इन स्कूलों के प्रिंसीपल के खिलाफ कड़ी नाराजगी जताई है।

जिला विद्यालय निरीक्षक डाॅ. धर्मेन्द्र शर्मा ने बताया कि शासन ने नई प्रक्रिया के तहत सभी बोर्ड के विद्यालयों में पंजीकृत छात्र-छात्राओं को संपूर्ण डाटा आनलाइन करने की व्यवस्था की है। इसके लिए यू-डायस पोर्टल बनाया है, जिन पर विद्यालयों को अपने स्कूलों के विद्यार्थियों का पंजीकरण कराने के लिए पूर्ण डाटा फीड करना है, लेकिन 21 फरवरी की अंतिम तिथि तक भी सभी विद्यालय डाटा फीडिंग नहीं कर पाए। जनपद के एसएफडीएवी पब्लिक स्कूल, स्वामी कल्याणदेव इंटर काॅलेज भिक्की भंडूर, रामराज का सरदार बलवेंद सिंह इंटर कालेज, भौराकला का कन्या हाईस्कूल ऐसे विद्यालयों में शामिल हैं, जिन्होंने एक भी बच्चें का डाटा यू-डायस पोर्टल पर फीड ही नहीं किया है। इसके अलावा 13 विद्यालय ऐसे हैं, जिनके द्वारा शासन से तय तिथि तक पूरा डाटा फीड नहीं किया गया है। इन विद्यालयों के द्वारा आधा अधूरा डाटा फीड किया गया है।


जिला विद्यालय निरीक्षक के अनुसार ऐसा करने वाले विद्यालयों में बुढ़ाना का स्वामी कल्याणदेव कन्या इंटर कालेज, सलेमपुर स्थित ज्योति श्याम हाईस्कूल, तिसंग स्थित हिमालयन हाईस्कूल, बुढ़ाना स्थित भारद्वाज शिक्षा सदन इंटर कालेज, शेरपुर स्थित विनायक हाईस्कूल और दौलतपुर कन्या विद्यालय शामिल हैं। इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड के मैपल्स एकेडमी खतौली, फुगाना स्थित गोल्डन फ्यूचर पब्लिक स्कूल, शहर के ग्रेन चेम्बर पब्लिक स्कूल में भी विद्यार्थियों का पूर्ण डाटा पोर्टल पर फीड नहीं किया गया है। इन विद्यालयों की लापरवाही उजागर होने पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने प्रधानाचार्यों को नोटिस जारी करते हुए नाराजगी जताई और जवाब तलब किया है। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. धर्मेंद्र शर्मा ने बताया डाटा फीडिंग में लापरवाही बरतने वाले विद्यालयों को छात्र-छात्राओं का पंजीकरण कराने के लिए अंतिम अवसर प्रदान किया गया है। उनको बताया गया है कि वो अपने विद्यालयों के समस्त छात्रों का डाटा यू-डायस पोर्टल पर अब 28 फरवरी तक फीड कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानाचार्या अंतिम तय तिथि पर ध्यान न देकर अपने अपने विद्यालयों के विद्यार्थियों का पूर्ण डाटा 27 फरवरी तक यू-डायस पोर्टल पर फीड कराने का लक्ष्य तय करें ताकि समय रहते कार्य पूर्ण किया जा सके। उन्होंने स्पष्ट चेतावनी दी कि यदि इसके बावजूद भी इसमें लापरवाही बरती गई तो सम्बंधित विद्यालयों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

Next Story