undefined

MUZAFFARNAGAR--पशु डेयरी बंद न कराने पर ईओ कोर्ट में तलब

14 पशु डेयरियों को बंद कराने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट कोर्ट ने दिये से आदेश, दो साल में भी नहीं हुआ अनुपालन, सिटी मजिस्ट्रेट द्वारा कोर्ट में तलब किये जाने पर मची हलचल, ईओ ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी के सिर फोडा ठींकरा, छुट्टी पर गए पालिका ईओ हेमराज सिंह ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अतुल से मांगा स्पष्टीकरण

MUZAFFARNAGAR--पशु डेयरी बंद न कराने पर ईओ कोर्ट में तलब
X

मुजफ्फरनगर। शहरी क्षेत्र की घनी बस्तियों में चल रही पशु डेयरियों के खिलाफ चलाये गये अभियान के बीच आये ठहराव में अब फिर से हलचल नजर आई है। शहरी क्षेत्र की 14 पशु डेयरियों को बंद कराये जाने के कोर्ट के आदेश पर पालिका प्रशासन के द्वारा कोई भी कार्यवाही नहीं किये जाने पर अब पालिका ईओ को कोर्ट में तलब करते हुए उनके खिलाफ नोटिस जारी किया गया है। कोर्ट का नोटिस जारी होने पर बीमारी के कारण छुट्टी पर चल रहे ईओ ने इस प्रकरण में पूरा ठींकरा पालिका के नगर स्वास्थ्य अधिकारी के सिर फोड़ते हुए उनसे तत्काल स्पष्टीकरण मांगा है। इसके साथ ही कोर्ट के आदेश का अनुपालन नहीं किये जाने पर दोषी कर्मचारी के बारे में भी आख्या उपलब्ध कराने और कोर्ट में पेश होने के आदेश दिये हैं। नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने कोर्ट में पेश होकर अपना बयान दर्ज कराया है।

सूत्रों के अनुसार सिटी मजिस्ट्रेट न्यायालय की ओर से नगरपालिका परिषद् के ईओ हेमराज सिंह को नोटिस जारी किया है। इसके सहारे उनको कोर्ट में तलब किया गया है। मामला शहरी क्षेत्र में चल रही 14 पशु डेयरियों के बंदी आदेश का अनुपालन नहीं कराये जाने का है। यह नोटिस थाना सिविल लाइन क्षेत्र के अन्तर्गत साल 2021 में धारा 133 में कायम सरकार बनाम जमील अहमद के वाद को लेकर दिया गया है। इस वाद में सिटी मजिस्ट्रेट कोर्ट ने जनवरी 2021 को पारित अपने अंतिम आदेश में शहरी क्षेत्र में संचालित 14 अवैध पशु डेयरियों को बंद कराये जाने के आदेश दिये थे। इस आदेश का अनुपालन नगरपालिका परिषद् के अधिशासी अधिकारी को कराना था, लेकिन आदेश पारित होने के करीब दो साल के बाद भी इन डेयरियों पर पालिका प्रशासन के द्वारा कोई भी कार्यवाही नहीं की गयी। इस मामले में अक्टूबर 2023 को भी सिटी मजिस्ट्रेट न्यायालय की ओर से पशु डेयरियों को बंद कराये जाने के लिए अनुपालन आख्या पालिका प्रशासन से मांगी गयी थी, लेकिन ईओ ने कोई भी जवाब नहीं दिया गया। इसी को लेकर अब नगर मजिस्ट्रेट विकास कश्यप ने पालिका ईओ को नोटिस जारी करते हुए कोर्ट के आदेश का अनुपालन नहीं कराये जाने पर स्पष्टीकरण मांगा है। इसके साथ ही उनको कोर्ट में अनुपालन आख्या के साथ तलब भी किया।

सूत्रों के अनुसार ईओ हेमराज सिंह बीमारी के कारण पालिका से अवकाश पर हैं। उनको नोटिस की जानकारी मिली तो उन्होंने इसमें त्वरित कार्यवाही करते हुए मामले में पालिका के नगर स्वास्थ्य अधिकारी के सिर सारा ठींकरा फोड़ दिया है। ईओ हेमराज सिंह ने एनएसए डा. अतुल कुमार को सिटी मजिस्ट्रेट कोर्ट से आये नोटिस पर अनुपालन नहीं होेने का दोषी करार देते हुए स्पष्टीकरण मांगा है और उनको जवाब के साथ कोर्ट में उपस्थित होने के निर्देश दिये हैं। ईओ ने डा. अतुल को जारी नोटिस में कहा है कि 14 पशु डेयरियों को बंद कराने के लिए जारी कोर्ट आॅर्डर पर अनुपालन का दायित्व उनके विभाग का ही था, तो ऐसे में कार्यवाही क्यों नहीं की गई और इसके लिए कौन कर्मचारी दोषी है, इसके सम्बंध में आख्या उपलब्ध कराये। इस मामले को लेकर पालिका में हलचल मची है। सिटी मजिस्ट्रेट ने ईओ को गुरूवार को दोपहर एक बजे तक कोर्ट में हाजिर होने का आदेश दिया था, इस मामले में कार्यवाहक ईओ होने के कारण डा. अतुल कुमार कोर्ट में पेश हुए और अपना जवाब दाखिल किया है।

Next Story