undefined

AIR POLLUTION--खेतों में फसल अवशेष जलाये तो फंसेंगे किसान

फसल अवशेष प्रबंधन उपाय प्रचार प्रसार वाहन को डीएम ने किया गांव-देहात के लिए रवाना, डीएम ने किसानों से की खेतों में पराली और फसल अवशेष न जलाने की अपील, बोले-उल्लंघन किया तो होगी सख्त कार्यवाही।

AIR POLLUTION--खेतों में फसल अवशेष जलाये तो फंसेंगे किसान
X

मुजफ्फरनगर। फसल कटाई का दौर शुरू होने से पहले ही वायु प्रदूषण के लिए मुख्य कारण बने फसल अवशेषों को जलाने की आदत को छोड़ने के लिए किसानों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाकर निस्तारण कराये जाने के लिए जागरुक करने का कार्य जिला प्रशासन ने शुरू कर दिया है। इकसे लिए फसल अवशेष प्रबंशन उपायों के प्रचार प्रसार के लिए सोमवार को बारिश के बीच वाहन को जिलाधिकारी ने ग्रामीण अंचलों के लिए रवाना किया।

बता दें कि अब कुछ समय बाद धान की कटाई व गन्ना मिल कोलहु और ईख की कटाई शुरू हो जाएगी और फसल भी कटनी शुरू हो जाएगी वही खेतो में धान की कटाई के बाद पुराली वह गन्ने की कटाई के बाद पत्ती बहुतायात में इकट्ठी हो जाती है जिसे बकौल एनजीटी किसान खेतों में ही जला देते हैं और उसे पराली व पत्ती के जलने से प्रदूषण फैलता है। इसीलिए आज किसानों की जागरूकता को लेकर डीएम कार्यालय से डीएम अरविंद मल्लपा बंगारी ने फसल अवशेष प्रबंधन उपाय के प्रचार प्रसार के लिए गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर गांव व देहात क्षेत्र के लिए रवाना किया, जिससे किसानों को पत्ती और पराली को जलने से बचाकर उसका निस्तारण खेतों में ही किसानों द्वारा करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ निस्तारण के लिए जागरुक करते हुए वायु प्रदूषण की संभावना को कम किया जा सके।

डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने किसानों की जागरूकता के लिए आज फसल प्रबंधन उपाय अपनाने पर जोर देते हुए किसानों से आग्रह किया कि वह पत्ती और पराली को खेतों में ना जलाएं और प्रदूषण को बढ़ावा ना दें। डीएम ने किसानों से अपील की कि वह पत्ती और पराली को खेतों में ही नष्ट कर सकते हैं और जमीन में दबा सकते हैं और इससे कई और भी फायदे होते हैं जो कृषि विभाग इस प्रचार प्रसार के दौरान गांवों में पहुंचकर किसानों को बतायेगा। किसानों से अपील है कि वह प्रदूषण रोकने में प्रशासन का सहयोग करें। डीएम अरविंद मल्लपा बंगारी ने कहा कि जो भी पत्ती और पराली जलाता हुआ मिलेगा उसके खिलाफ एनजीटी के आदेशों के तहत कार्यवाही की जाएगी। हरी झंडी दिखाने के अवसर पर डीएम अरविंद मल्लपा बंगारी, सीडीओ संदीप भागिया, संतोष यादव डिप्टी डायरेक्टर कृषि विभाग सहित कृषि विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। यह प्रचार प्रसार वाहन मुजफ्फरनगर जनपद के गावों व देहात में जाकर किसानों को जागरूक करेगा।

Next Story