undefined

MUZAFFARNAGAR-शहर से गांव देहात तक होली की धूम, महिलाओं ने होलिका का पूजन कर मांगी खुशहाली

बच्चों की दीर्घायु और सुख- समृ(ि के लिए सुबह से ही होलिका पूजन को उमड़ी रहीं महिलाएं, गांवों में जाकर देवताओं को पूजा

MUZAFFARNAGAR-शहर से गांव देहात तक होली की धूम, महिलाओं ने होलिका का पूजन कर मांगी खुशहाली
X

मुजफ्फरनगर। होली पर्व को लेकर रविवार सुबह से ही शहर से लेकर गांव देहात तक हर तरफ उल्लास नजर आया। महिलाएं छोटे बच्चों को साथ लेकर होलिका पूजन करने के लिए सवेरे ही अपने घरों से निकल गई थीं। इस दौरान बच्चों में खासा उत्साह नजर आया। होलिका का पूजन में बच्चे भी पूरी तरह से सज धजकर मिठाई के हार पहनकर पहुंचे थे। बच्चों ने अपनी माताओं और दूसरे परिजनों के साथ होलिका पूजन किया। महिलाओं ने इस दौरान बच्चों की दीर्घायु और परिवार के लिए खुशहाली के लिए सुख समृ(ि के लिए कामना की। इसके साथ ही गांव से शहर तक होली की पूरी मस्ती नजर आई। होलिका पूजन के साथ ही कई स्थानों पर युवाओं की मस्त टोलियों ने रंग और गुलाल उड़ाकर होली खेली। होलिका पूजन को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल भी तैनात रहा तो वहीं पुलिस प्रशासनिक अफसरों ने भी भ्रमण कर व्यवस्था को परखने का काम किया।


होली पर्व को लेकर रविवार सुबह से ही जनपद भर में हर तरफ उल्लास और उत्साह तथा आस्था की लहर नजर आई। महिलाएं छोटे बच्चों को साथ लेकर होलिका पूजन करने के लिए निकलीं। सुबह से ही महिलाएं बच्चों को साथ लेकर होलिका की पूजा-अर्चना करने पहुंचीं। दोपहर तक गली-मोहल्लों में रखी होलिका का पूजन करने के लिए महिलाओं की भीड़ लगी रही। पूजन को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने भी पुलिस बल तैनात किया हुआ था।


होली पर घरों में पकवान बनाए गए और घर-घर जाकर एक-दूसरे को बधाइयां दी गयीं। देर शाम होते ही युवाओं ने होलिका स्थल पर ढोल की धुन पर जमकर डांस किया और उत्साह के साथ होलिका का दहन किया। महिलाएं लोकगीत गाती हुई टोलियों में होलिका दहन स्थल पर पहुंचीं। होली का पूजन कर मुराद मांगी। लोगों ने पूजन के बाद गेहूं की बालियां भूनीं और प्रसाद वितरित किया।


महिलाओं ने बच्चों संग किया होली पूजन रविवार को नगर के साथ ही देहात क्षेत्र में होलिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया। महिलाओं ने होली का उपवास रखा और बच्चों संग होली का पूजन किया। बच्चे मीठे और मेवा के हार पहनकर होलिका पूजन करने के लिए पहुंचे थे। महिलाओं ने अपने बच्चों संग सूत से परिक्रमा कर पूजन किया। उन्होंने होलिका पर प्रसाद चढ़ाया और परिवार की सुख-समृ(ि की कामना की। महिलाओं ने बच्चों के लिए मीठे और मेवा के हारों की खरीदारी की। सुबह लोगों ने गांवों में पहुंचकर देवस्थान पर पूजन किया।

Next Story