undefined

MUZAFFARNAGAR-गेहूं खरीद के लिए हर दिन 20 किसानों से बात करेंगे प्रभारी

जिला पंचायत सभागार में जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी की अध्यक्षता में गेंहू क्रय केन्द्रो के सम्बन्ध में अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक आयोजित

MUZAFFARNAGAR-गेहूं खरीद के लिए हर दिन 20 किसानों से बात करेंगे प्रभारी
X

मुजफ्फरनगर। जिला पंचायत सभागार में जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी की अध्यक्षता में गेंहू क्रय केन्द्रो के सम्बन्ध में अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई। आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग, उ0प्र0, लखनऊ द्वारा रबी विपणन वर्ष 2024-25 में जनपद मुजफ्फनगर को गेहूँ खरीद हेतु आवंटित लक्ष्य-69300 मी0टन का लक्ष्य प्राप्त हुआ है।

उक्त लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये जनपद में कार्यरत क्रय एजेन्सियों जिसमें खाद्य विभाग के 10 अनुमोदित क्रय केन्द्रों को आवंटित लक्ष्य 10000 (मी0टन), पी0सी0एफ0 के 21 अनुमोदित क्रय केन्द्रों को आवंटित लक्ष्य 29800 (मी0टन), पी0सी0यू0 के 14 अनुमोदित क्रय केन्द्रों को आवंटित लक्ष्य 20000 (मी0टन), भा0खा0नि0 के 04 अनुमोदित क्रय केन्द्र को आवंटित लक्ष्य 8000 (मी0टन) एवं कृषि उत्पादन मण्डी समिति के 01 अनुमोदित क्रय केन्द्र को आवंटित लक्ष्य 1500 (मी0टन) के मध्य निम्नानुसार आवंटित किया गया है।


उक्त के दृष्टिगत जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी द्वारा जिला प्रबन्धक पी0सी0एफ0/पी0सी0यू0/ भा0खा0नि0, मण्डी सचिव तथा जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक दिन क्रय केन्द्र प्रभारी द्वारा 20 किसानों से हुई वार्ता को संकालित कर जिला खरीद अधिकारी को उपलब्ध कराएगें। इसके अलावा जिलाधिकारी द्वारा केन्द्र प्रभारियों को दिये गये दैनिक लक्ष्य को प्रत्येक दशा में प्राप्त करने हेतु निर्देशित किया गया। अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0)/ जिला खरीद अधिकारी गजेन्द्र कुमार द्वारा अवगत कराया गया कि 200 कु0 तक सत्यापन की कोई आश्यकता नहीं है तथा बटाईदार किसानों से भी इस वर्ष गेहूँ खरीद की जायेगी। इसके अलावा जिला खाद्य विपणन अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि इस वर्ष 20 रूपये प्रति कु0 उतराई, छनाई व सफाई के मद में जो धनराशि किसानों से ली जाएगी उसको गेहूँ के समर्थन मूल्य के साथ ही वापस कर दिया जायेगा अर्थात किसान को 2275$20 = 2295/- प्रति कुन्टल का भुगतान किया जायेगा।

इसी क्रम में जिला खाद्य विपणन अधिकारी, मुजफ्फरनगर ने जानकारी दी कि जनपद में अभी तक 1919 कृषको का ही पंजीकरण हुआ है, जिसके सापेक्ष 301 किसानों से अब तक 894.25 मी0टन (जो लक्ष्य का 1.29040 प्रतिशत हैं) की खरीद हो गई है। जिसके सापेक्ष 188 किसानों का भुगतान भी किया जा चुका है। इसके अलावा जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देशित किया गया कि उपजिलाधिकारी द्वारा गेहूँ क्रय आदि की समीक्षा रिपोर्ट, अधोहस्ताक्षरी को नियमित रूप से प्रेषित की जायेगी। बैठक में सभी सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें। बैठक के उपरान्त जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी द्वारा रामपुर तिराहा स्थित केन्द्रीय भण्डारण निगम वेयर हाऊस का निरीक्षण किया गया तथा सम्बन्धित अधिकारियो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

डीएम ने गेंहू खरीद की समीक्षा कर वेयर हाउस का किया औचक निरीक्षण


मुजफ्फरनगर जनपद में चल रही गेहूं खरीद को लेकर जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने शुक्रवार को जहां पहले गेहूं क्रय केन्द्रों के प्रभारियों और विभागीय अधिकारियों के साथ गेहूं खरीद की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष अधिक किसानों से फसल खरीदने के लिए प्रेरित किया तो वहीं उन्होंने केन्द्रीय भंडार निगम के वेयरहाउस का भी औचक निरीक्षण करते हुए वहां पर गेहूं के उपलब्ध भंडार और अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डीएम अरविंद मलप्पा बंगारी ने एडीएम फाइनेंस गजेंद्र सिंह के साथ बामनहेरी रामपुर तिराहे स्थित सीडब्ल्यूसी केंद्रीय भंडारण निगम वेयर हाउस का औचक निरीक्षण किया। यहां पर डीएम ने व्यवस्थाओं को लेकर जायजा लिया और फसल की लोडिंग अनलोडिंग लेबर को लेकर इंचार्ज को सख्त दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद में गेहूं की आवक अब बढ़ने लगी है, इसलिए वेयरहाउस की तमाम व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाये।

Next Story