Top
undefined

मेयर संयुक्ता भाटिया से विवाद पर इन्द्रमणि हटाये गये, यूपी में 17 अफसरों का तबादला

शासन ने इन 6 आईएएस अफसरों के अलावा 11 पीसीएस अफसरों के तबादले भी किये हैं, इनमें मुजफ्फरनगर के सिटी मजिस्ट्रेट अतुल कुमार सिंह को प्रमोट करते हुए कानपुर नगर में अपर जिलाधिकारी सिटी बनाया गया है।

मेयर संयुक्ता भाटिया से विवाद पर इन्द्रमणि हटाये गये, यूपी में 17 अफसरों का तबादला
X

लखनऊ। 15 अगस्त की रात को शासन ने प्रशासनिक स्तर पर बड़ा फेरबदल किया है। इसमें शासन ने विवादों में लगातार बने रहने वाले वरिष्ठ पीसीएस अफसर और पीसीएस एसोसिएशन के अध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी के साथ ही लखनऊ में एडीएम वित्त वैभव मिश्रा को भी हटा दिया है। नगर आयुक्त लखनऊ इन्द्रमणि त्रिपाठी को नगर विकास विभाग में ही जिम्मेदारी दी गयी है। इसके साथ ही मुजफ्फरनगर में करीब ढाई वर्षों से तैनात पीसीएस अधिकारी अतुल कुमार प्रथम का भी स्थानांतरण कर दिया गया है। शासन ने जश्ने आजादी का शोर थमने के साथ ही 6 आईएएस और 11 पीसीएस अफसरों के कार्यक्षेत्रों में फेरबदल किया है। इनमें कुछ अफसरों के तबादले से सरकार ने सख्त संदेश देने का भी काम किया है।

बिजनौर में सीडीओ के बाद लखनऊ नगर निगम में नगर आयुक्त बनाये गये वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी इन्द्रमणि त्रिपाठी का नगर निगम की मेयर संयुक्ता भाटिया के साथ चल रहा 36 का आंकडा भी इस तबादला आदेश के साथ ही समाप्त होता नजर आया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 अगस्त की देर शाम कानपुर देहात के डीएम समेत 6 आईएएस अफसरों का तबादला कर दिया। इनमें लखनऊ और गाजियाबाद के नगर आयुक्त भी शामिल हैं। इसके साथ ही 11 पीसीएस अधिकारियों के कार्यक्षेत्र को भी सरकार ने बदल दिया है। लखनऊ में मेयर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त इन्द्रमणि त्रिपाठी के बीच पिछले काफी दिन से विवाद चल रहा था, इस विवाद को थामने के लिए शासन स्तर से भी प्रयास किये गये, लेकिन आये दिन दोनों के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर चलने के कारण शासन का सिरदर्द बढ़ने के साथ ही सरकार पर भी सवाल उठ रहे थे। इन्द्रमणि त्रिपाठी पीसीएस एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। इसलिए शासन बीच का रास्ता निकालने के लिए दोनों का विवाद थामने का प्रयास में रहा, लेकिन प्रयास विफल होने पर आखिरकार बीती रात आये आदेश में शासन द्वारा लखनऊ के नगर आयुक्त इन्द्र मणि त्रिपाठी को हटाते हुए आईएएस अधिकारी व सोनभद्र के सीडीओ अजय कुमार द्विवेदी को में नगर आयुक्त बनाया गया है। इन्द्रमणि त्रिपाठी को नगर विकास विभाग में विशेष सचिव बना दिया गया है। गाजियाबाद के नगर आयुक्त आईएएस दिनेश चंद्र सिंह को कानपुर देहात का नया जिलाधिकारी बनाया गया है, वहां के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह को कानपुर में विकास प्राधिकरण का उपाध्यक्ष बनाया है। शाहजहांपुर के सीडीओ महेंद्र सिंह तंवर को गाजियाबाद का नया नगर आयुक्त नियुक्त किया गया है। विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा अमित पाल शर्मा सोनभद्र के नए सीडीओ बनाये गये हैं। मुरादाबाद विकास प्राधिकरण की सचिव प्रेरणा शर्मा शाहजहांपुर में सीडीओ बनाई गई हैं। शासन ने इन 6 आईएएस अफसरों के अलावा 11 पीसीएस अफसरों के तबादले भी किये हैं, इनमें मुजफ्फरनगर के सिटी मजिस्ट्रेट अतुल कुमार सिंह को प्रमोट करते हुए कानपुर नगर में अपर जिलाधिकारी सिटी बनाया गया है। उनके स्थान पर कानपुर नगर की सदर तहसील के उप जिलाधिकारी अभिषेक सिंह को सिटी मजिस्ट्रेट मुजफ्फरनगर बनाया गया है। लखनऊ के एडीएम वित्त वैभव मिश्रा को भी हटा दिया गया है, उन्हें परीक्षा नियंत्रक अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लखनऊ नियुक्त किया गया है। जबकि वहां से विपिन मिश्रा को लखनऊ में नया अपर जिलाधिकारी वित्त बनाया गया है। कानपुर के एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव को मुख्य राजस्व अधिकारी बलिया बनाया गया है। इसके अलावा राजस्व परिषद् की ओएसडी गरिमा स्वरूप अब अपर जिलाधिकारी न्यायिक लखनऊ के पद पर कार्य करेंगी, प्रतीक्षारत चल रहे इन्द्र भूषण वर्मा को मुख्य राजस्व अधिकारी प्रतापगढ़, शासन में विशेष सचिव विद्या शंकर सिंह विशेष सचिव को उपाध्यक्ष मुरादाबाद विकास प्राधिकरण और रामपुर के सिटी मजिस्ट्रेट सर्वेश कुमार गुप्ता को सचिव मुरादाबाद विकास प्राधिकरण तथा एसडीएम हाथरस रामजी मिश्र को सिटी मजिस्ट्रेट रामपुर बनाया गया है।

Next Story